Get 50% Off In Every Products - New Year 2021 Deals

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

[ad_1]

HMD Global ने हाल ही में भारत में दो स्मार्टफोन Nokia 3.4 और Nokia 5.4 लॉन्च किए हैं। हमने पहले ही नोकिया 5.4 का परीक्षण किया है, जिसने डिजाइन के लिए कुछ अंक बनाए हैं लेकिन प्रदर्शन के साथ वास्तव में वापस नहीं किया है। जब मुझे नोकिया 3.4 मिला, तो मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या यह भी ऐसा ही होगा। इस बजट के अनुकूल मॉडल की कीमत रु। भारत में 11,999। इसमें एक अधिक विनम्र क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 460 प्रोसेसर और एक छोटी 4,000mAh की बैटरी है, जो इसे इस मूल्य स्तर पर दूसरों की तुलना में नुकसान में डाल सकती है, लेकिन इसके लिए जो कुछ भी हो रहा है वह गारंटी सॉफ्टवेयर अपडेट का वादा है, जो दुर्लभ है। क्या आपको नोकिया 3.4 पर विचार करना चाहिए? चलो पता करते हैं।

नोकिया 3.4 डिजाइन

पहली बात जिस पर मैंने गौर किया नोकिया 3.4 इसकी निर्माण गुणवत्ता थी। यह पॉली कार्बोनेट से बना है लेकिन हाथ में ठोस लगता है। डिस्प्ले का माप 6.39 इंच है और इसमें 19.5: 9 आस्पेक्ट रेश्यो है जो इसे लंबा और संकीर्ण बनाता है। नोकिया 3.4 को पकड़ना बहुत ज्यादा समस्या नहीं है लेकिन मैं आसानी से फोन के हाथ का उपयोग करते हुए प्रदर्शन के शीर्ष पर नहीं पहुंच सकता। HMD ग्लोबल एक छेद-पंच डिज़ाइन प्रदान करता है, जबकि इसके अधिकांश प्रतियोगी अभी भी फ्रंट कैमरा के लिए एक पायदान पर हैं। चारों ओर ध्यान देने योग्य bezels हैं, लेकिन नोकिया लोगो के साथ मोटी ठोड़ी आपका ध्यान आकर्षित करेगी।

पावर बटन को फ्रेम पर मिडपॉइंट से थोड़ा ऊपर रखा गया है और डिवाइस को पकड़ते समय पहुंचना सुविधाजनक है। वॉल्यूम बटन को पावर बटन के ऊपर रखा गया है, और ये भी हाथ में फोन को फेरबदल करने की आवश्यकता के बिना पहुंचा जा सकता है। इसके विपरीत, इसके ऊपर सिम ट्रे के साथ समर्पित Google सहायक बटन है। नोकिया 3.4 में दो नैनो-सिम स्लॉट और स्टोरेज विस्तार के लिए एक समर्पित माइक्रोएसडी स्लॉट है।

नोकिया 3 4 समीक्षा गूगल सहायक बटन नोकिया 3.4 की समीक्षा करें

बाईं ओर एक समर्पित बटन Google सहायक को बुलाना आसान बनाता है।

रियर पैनल में टेक्सचर्ड फिनिश है जो इसे फिंगरप्रिंट्स से मुक्त रखता है। एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है जो अच्छी तरह से तैनात है, और मेरी उंगली स्वाभाविक रूप से फोन को पकड़े हुए उस पर टिकी हुई है। पीछे का गोलाकार कैमरा मॉड्यूल बहुत सामान्य डिज़ाइन तत्व नहीं है और बाहर खड़ा है। नोकिया 3.4 में एक ट्रिपल कैमरा सेटअप है, और रिंग बहुत ज्यादा नहीं फैलती है, जो अच्छी बात है। यह फोन या तो ज्यादा मोटा नहीं है और इस मूल्य सीमा में अन्य स्मार्टफोन्स की तुलना में 180g पर हल्का है।

नोकिया 3.4 में 3.5 एमएम हेडफोन जैक और लाउडस्पीकर के साथ नीचे की तरफ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। HMD ग्लोबल एक पारदर्शी मामले के साथ बॉक्स में 5W चार्जर जहाज करता है। नोकिया 3.4 तीन रंगों में उपलब्ध है: फजॉर्ड, डस्क और चारकोल। मेरे पास डस्क कलर वैरिएंट था जिसमें इसका बैंगनी रंग है। यदि आप एक आकर्षक रंग या चारकोल पसंद करते हैं तो आप Fjord का विकल्प चुन सकते हैं।

नोकिया 3.4 विनिर्देशों और सॉफ्टवेयर

नोकिया 3.4 में एचडी + रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले है जो इस कीमत में स्मार्टफोन के लिए सामान्य है, हालांकि कुछ अपवाद भी हैं जैसे कि रेडमी 9 पावर ()समीक्षा) और यह पोको M3 ()समीक्षा) जिसमें दोनों में फुल-एचडी + डिस्प्ले हैं। HMD Global ने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 460 को चुना है और इसे 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ जोड़ा है। कोई अन्य वेरिएंट नहीं हैं। शुक्र है, समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का उपयोग करके भंडारण विस्तार योग्य है। आपको 4,000mAh की बैटरी मिलती है, जो इन दिनों के अधिकांश पैक्स की तुलना में थोड़ी छोटी है। HMD ग्लोबल ने नोकिया 3.4 की कीमत Rs। 11,999 जो इसे कुछ भयंकर प्रतिस्पर्धा के खिलाफ खड़ा करता है।

नोकिया 3 4 समीक्षा एंड्रॉइड 10 नोकिया 3.4 समीक्षा

नोकिया 3.4 वर्तमान में एंड्रॉइड 10 चला रहा है लेकिन अपडेट प्राप्त करने की गारंटी है

नोकिया 3.4 में ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई, चार उपग्रह नेविगेशन सिस्टम और दोहरी 4 जी वीओएलटीई के लिए समर्थन है। सॉफ्टवेयर के संदर्भ में, यह स्वच्छ स्टॉक एंड्रॉइड चलाता है, और यह एंड्रॉइड वन प्रोग्राम का हिस्सा है। यह वर्तमान में जहाजों के साथ है Android 10 और मेरी यूनिट में फरवरी एंड्रॉइड सुरक्षा पैच था जो बहुत अच्छा है। HMD ग्लोबल का दावा है कि Nokia 3.4 के लिए तैयार है Android 11, और एंड्रॉइड वन प्रोग्राम की शर्तों के आधार पर, इसे अंततः एंड्रॉइड 12 में एक अपडेट मिलेगा। यह नोकिया 3.4 को प्रतियोगिता से बहुत आगे रखता है, क्योंकि बजट स्मार्टफोन को शायद ही कभी एक एंड्रॉइड वर्जन अपग्रेड से परे कुछ मिलता है। स्मार्टफोन में ब्लोटवेयर ऐप नहीं हैं, और यूआई का उपयोग करना बहुत आसान है। जो लोग स्टॉक एंड्रॉइड को पसंद करते हैं, उनके लिए नोकिया 3.4 आकर्षक होगा, लेकिन अगर आपको अधिक विशेषताएं और अनुकूलन पसंद हैं, तो आप उन्हें इस फोन पर याद करेंगे।

नोकिया 3.4 प्रदर्शन और बैटरी जीवन

नोकिया 3.4 में दिन के कार्यों को संभालने के लिए पर्याप्त हार्डवेयर है। 4 जीबी रैम के साथ, आप वास्तव में किसी भी मुद्दे का सामना नहीं करेंगे जब तक कि आप भारी ऐप के बीच मल्टीटास्किंग नहीं कर रहे हैं। स्नैपड्रैगन 460 छोटे ऐप्स को लोड करने के लिए त्वरित है, लेकिन आपको इसे भारी लोड करने के लिए इंतजार करना होगा। मैंने पाया कि स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर त्वरित है और इसे कभी भी एक प्रयास से अधिक की आवश्यकता नहीं है। साथ ही चेहरा पहचान भी है, जो अलग-अलग प्रकाश व्यवस्था की स्थितियों में भी तेजी से काम करता है।

मैंने अपने मानक बेंचमार्क को यह देखने के लिए चलाया कि नोकिया 3.4 इसकी कीमत सीमा में अन्य फोनों की तुलना में कहां खड़ा है। AnTuTu में, नोकिया 3.4 ने 1,49,404 अंक हासिल किए, जबकि उसने गीकबेंच 5 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों में क्रमशः 256 और 1,289 अंक बनाए। ये स्कोर रेडमी 9 पावर और पोको एम 3 से कम थे। ग्राफिक्स के लिए, नोकिया 3.4 ने GFXBench के टी-रेक्स दृश्य में 37fps और कार चेज़ दृश्य में 9.6fps का स्कोर किया।

नोकिया 3 4 समीक्षा कैमरा मॉड्यूल नोकिया 3.4 की समीक्षा करें

नोकिया 3.4 पर ट्रिपल कैमरा सेटअप एक परिपत्र मॉड्यूल के अंदर बैठता है

मैंने नोकिया 3.4 पर कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल खेला और यह हाई ग्राफिक्स प्रीसेट और मीडियम फ्रेम रेट पर डिफॉल्ट हुआ। खेल बिना किसी समस्या के इन सेटिंग्स में खेलने योग्य था। 15 मिनट तक खेलने के बाद, फोन ने 5 प्रतिशत की बैटरी गिरा दी। मैंने यह भी पाया कि यह कैमरा मॉड्यूल के आसपास स्पर्श करने के लिए गर्म हो गया।

नोकिया 3.4 अपेक्षाकृत छोटी 4,000mAh की बैटरी में पैक होता है लेकिन आप फिर भी एक चार्ज पर कम से कम एक पूरा दिन पा सकेंगे। हालाँकि, बंडल किए गए 5W चार्जर का उपयोग करते समय चार्जिंग बहुत धीमी है। मैं केवल 30 मिनट में फोन को 16 प्रतिशत तक पहुंचा सकता था, और यह केवल एक घंटे के बाद 33 प्रतिशत पर पहुंच गया। फोन को चार्ज करने में पूरी तरह से तीन घंटे लगते हैं, जो आज के मानकों से धीमा है। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप उच्च श्रेणी के चार्जर का उपयोग कर सकते हैं। अन्य किफायती स्मार्टफोन जैसे Realme Narzo 30A बॉक्स में 18W का चार्जर लेकर आएं।

नोकिया 3.4 कैमरे

नोकिया 3.4 पर आपको एक ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 5-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए इस फोन में 8-मेगापिक्सल शूटर दिया गया है। कैमरा ऐप बहुत ही बेसिक है और आप अलग-अलग शूटिंग मोड के बीच स्विच करने के लिए व्यूफाइंडर पर स्वाइप कर सकते हैं। आपको डिफॉल्ट कैमरा ऐप में नाइट मोड, पोर्ट्रेट मोड और ब्यूटिफिकेशन विकल्प मिलते हैं, लेकिन यह आपको लगता है कि पोको एम 3 जैसे कस्टम ऐप वाले फोन पर मिलने वाले शूटिंग विकल्पों की तुलना में सीमित है।

नोकिया 3.4 के साथ ली गई तस्वीरें फोन की अपनी स्क्रीन पर अच्छी लगती हैं, लेकिन उन्हें आवर्धित करने पर कैमरे के पास की वस्तुओं पर भी दाने दिखाई देने लगे। पृष्ठभूमि तत्वों में तीखेपन की कमी थी और पाठ सुपाठ्य नहीं था। अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे का उपयोग करने से शूटिंग को विस्तार से नुकसान हुआ और इसके विपरीत स्तरों में गिरावट के साथ-साथ किनारों पर बैरल विरूपण भी हुआ।

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 डेलाइट कैमरा सैंपल (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 डेलाइट वाइड-एंगल कैमरा सैंपल (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

क्लोज-अप शॉट्स अच्छी डिटेल्स और सॉफ्ट बैकग्राउंड ब्लर के साथ अच्छी तरह से बदल गए। पोर्ट्रेट शॉट्स में, नोकिया 3.4 अच्छी बढ़त का पता लगा सकता है और इस विषय को पृष्ठभूमि से काफी अलग कर सकता है। कैमरा ऐप आपको शॉट लेने से पहले ब्लर के लेवल को सेट करने की सुविधा भी देता है।

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 क्लोज-अप कैमरा नमूना (पूर्ण आकार की छवि देखने के लिए टैप करें)

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 पोर्ट्रेट कैमरा नमूना (पूर्ण आकार की छवि देखने के लिए टैप करें)

कम रोशनी में, एआई फोन को रात के दृश्य के लिए सेट करता है। यह दृश्य को जल्दी से पता लगाता है लेकिन इसे पकड़ने में चार सेकंड से अधिक समय लगता है। आउटपुट बहुत अच्छा नहीं था, और छाया में बहुत सारे विवरण खो गए थे। नाइट मोड छाया में काफी बेहतर विवरण के साथ उज्जवल चित्र प्रदान करता है, लेकिन यह अभी भी सबसे अच्छा प्रदर्शन नहीं है जो मैंने इस मूल्य बिंदु पर देखा है।

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 कम प्रकाश कैमरा नमूना (पूर्ण आकार की छवि को देखने के लिए टैप करें)

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 नाइट मोड कैमरा नमूना (पूर्ण आकार की छवि देखने के लिए टैप करें)

दिन के उजाले में ली गई सेल्फी अच्छी थीं, और आपके पास सेल्फी कैमरा का उपयोग करके पोर्ट्रेट शूट करने का विकल्प है। नोकिया 3.4 अच्छे बढ़त का पता लगाने में कामयाब रहा जो दिन में तेज परिणाम देता है। कम प्रकाश वाली सेल्फी बिना प्रकाश स्रोत के पास विस्तार का अभाव है।

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 पोर्ट्रेट सेल्फी कैमरा नमूना (पूर्ण आकार की छवि देखने के लिए टैप करें)

नोकिया 3.4 की समीक्षा: वादा या सिर्फ वादे?

नोकिया 3.4 कम-सेल्फी कैमरा नमूना (पूर्ण आकार की छवि देखने के लिए टैप करें)

प्राथमिक के साथ ही सेल्फी कैमरा के लिए 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग सबसे ऊपर है, लेकिन इसमें स्थिरीकरण का अभाव है। मैंने वीडियो रिकॉर्ड करते समय स्मार्टफोन को मीटर लाइट से थोड़ा धीमा होने के लिए भी पाया।

निर्णय

नोकिया 3.4 एक अच्छी तरह से बनाया गया स्मार्टफोन है जो एंड्रॉइड अपडेट की गारंटी देता है। यह एक एंड्रॉइड प्यूरीस्ट से अपील करेगा जो नए स्मार्टफोन पर काफी खर्च किए बिना नवीनतम सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए तत्पर है। हालाँकि, नोकिया 3.4 के बारे में कुछ भी नहीं है जो इस वादे से इतर है। प्रतियोगिता में बड़ी बैटरी, तेज चार्जिंग, बेहतर डिस्प्ले और बेहतर कैमरा क्वालिटी मिलती है।

यदि स्वच्छ सॉफ़्टवेयर और अपडेट की अपील आपके लिए हर चीज से कहीं अधिक है, तो नोकिया 3.4 को आपको खुश रखना चाहिए। दूसरी ओर, यदि आप बेहतर सुविधाएँ और प्रदर्शन चाहते हैं, तो रेडमी 9 पावर ()समीक्षा) या पोको M3 ()समीक्षा) संभावित रूप से आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *