Get 50% Off In Every Products - New Year 2021 Deals

नोकिया 5.4 की समीक्षा: पदार्थ से अधिक शैली?

[ad_1]

एचएमडी ग्लोबल ने हमें अतीत में नोकिया के कुछ यादगार स्मार्टफोन दिए हैं। नोकिया 5.1 प्लस, नोकिया 7.2, तथा नोकिया 8.1, मन में आने वाले कुछ ठहराव प्रसाद हैं। देर से, कंपनी के साथ अपनी सस्ती रेंज का विस्तार किया गया है नोकिया 2.4, नोकिया सी 3, तथा नोकिया 5.3, लेकिन इनमें से कोई भी वास्तव में हमें प्रभावित नहीं कर सका है जितना कि मॉडल उनके सामने आया था।

कंपनी का नवीनतम लॉन्च है नोकिया 5.4, जो नोकिया 5.3 को सफल बनाता है। HMD ग्लोबल इसे उन कंटेंट क्रिएटर्स को पिच कर रहा है, जो “सिनेमा-ग्रेड” कैमरा टूल्स चाहते हैं, बिना पूरा खर्च किए। नोकिया 5.4 रुपये से शुरू होता है। भारत में 13,999 है, जो एक उच्च प्रतिस्पर्धी मूल्य बिंदु है। क्या इसमें बाहर खड़े होने के लिए पर्याप्त सुविधाएँ हैं? आइए सबसे पहले भारत में उपलब्ध विभिन्न विकल्पों पर एक नज़र डालें।

नोकिया 5.4 कीमत और वेरिएंट

Nokia 5.4 के बेस वेरिएंट में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है, और इसकी कीमत Rs। 13,999 है। 6GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ दूसरा वैरिएंट है जिसकी कीमत Rs। 15,499 है। यह दो रंगों में उपलब्ध है – डस्क और पोलर नाइट – जिनमें से मेरे पास 4GB RAM है।

मैंने पहले ही इस फोन के डिजाइन और गुणवत्ता के पहलुओं का निर्माण कर लिया है मेरे पहले छापों में, इसलिए हम सीधे नोकिया 5.4 के प्रदर्शन में कूद जाएंगे।

नोकिया 5.4 प्रदर्शन और बैटरी जीवन

हाल ही में जब तक, प्रवेश स्तर के नोकिया स्मार्टफोनों ने मेरी राय में, कम शक्ति वाले प्रोसेसर के लिए सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव की पेशकश नहीं की है। नोकिया 5.4 हालांकि एक उच्च मूल्य खंड में बैठता है और इसके समान ही अधिक शक्तिशाली क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 662 SoC की सुविधा देता है। पोको M3 ()समीक्षा) है। नोकिया 2.3 की तुलना में उपयोग का अनुभव बेहतर है, लेकिन अभी भी यह उतना आसान नहीं है, जितना इस कीमत में फोन के लिए होना चाहिए। बस फिंगरप्रिंट सेंसर या फेस रिकग्निशन का उपयोग कर फोन को जागने से सुस्ती महसूस होती है।

होमस्क्रीप के माध्यम से स्वाइप करना और ऐप्स के बीच स्विच करना या तो तेज़ नहीं लगता है, जो यह देखते हुए हैरान करता है कि एंड्रॉइड पूरी तरह से स्टॉक यूआई की तुलना में दुबला नहीं होता है HMD ग्लोबल का उपयोग करता है। शायद यह तथ्य है कि केवल 4 जीबी रैम या उचित अनुकूलन की कमी है, लेकिन किसी भी तरह से, यह बेहतर हो सकता था।

तो फिर वहाँ प्रदर्शन है। 6.39 इंच के पैनल में सभ्य देखने के कोण हैं, और रंग प्रजनन पर्याप्त है। वीडियो देखना आम तौर पर एक सुखद अनुभव होता है, लेकिन डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन सिर्फ HD + है, जो लगभग रु। फोन की निराशाजनक है। 14,000 है। दी, यह दिन-प्रतिदिन के उपयोग को बहुत अधिक प्रभावित नहीं करना चाहिए। मुझे वेब पेजों पर पाठ पढ़ने में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा, और आइकन और अन्य UI तत्वों में बहुत ध्यान देने योग्य दांतेदार किनारों नहीं हैं। हालांकि, अधिकतम चमक स्तर निचले हिस्से पर है, जो इस प्रदर्शन को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के तहत उपयोग करने के लिए थोड़ा कठिन बनाता है।

नोकिया 54 पहली छापें वापस ss

Nokia 5.4 का 4GB संस्करण किसी भी भारी त्वचा या ब्लोटवेयर के बिना भी सबसे आसान एंड्रॉइड अनुभव प्रदान नहीं करता है

स्नैपड्रैगन 662 ने बेंचमार्क में अच्छा प्रदर्शन किया। वास्तव में, मैं पोको एम 3 की तुलना में थोड़ा अधिक बेंचमार्क स्कोर दर्ज करने में कामयाब रहा, जिसमें एसओसी भी समान है। निंजा अराशी 2 जैसे सरल गेम बिना किसी हीटिंग के अच्छी तरह से चले गए, लेकिन कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे भारी शीर्षक: मोबाइल ने फोन को वापस गर्म कर दिया, भले ही गेम खेलने योग्य था। नीचे का एकल स्पीकर मीडिया प्लेबैक के लिए पर्याप्त जोर से मिलता है। बंडल किए गए वायर्ड हेडसेट खराब गुणवत्ता के हैं, इसलिए मैं इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दूंगा।

नोकिया 5.4 में एक माइक्रोएसडी कार्ड (512GB तक) के लिए एक समर्पित स्लॉट है। यह डुअल 4G VoLTE, सिंगल-बैंड वाई-फाई n, ब्लूटूथ 4.2 और बेसिक सेंसर भी सपोर्ट करता है। एक बार फिर, इस मूल्य बिंदु पर मुझे बहुत कम से कम दोहरे बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5 देखना पसंद होगा। फ़ोन एक अंतर्निहित कम्पास को भी याद कर रहा है, जिसका अर्थ है कि Google मैप्स जैसे एप्लिकेशन आपको वह दिशा नहीं दिखाएंगे जो आप सामना कर रहे हैं। एफएम रेडियो मौजूद है, और एंटीना के रूप में वायर्ड हेडसेट का उपयोग करता है।

सॉफ्टवेयर एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें नोकिया स्मार्टफोन्स में खराबी का पता लगाना मुश्किल है। यह सिर्फ स्टॉक एंड्रॉइड 10 है गूगल का है एचएमडी ग्लोबल के ऐप, एक सपोर्ट ऐप और गूगल फोटोज़ ऐप में सिनेमा एडिटर एक्सटेंशन, कलर ग्रेडिंग एच-लॉग वीडियो के लिए। एक एंड्रॉइड 11 अपडेट जल्द ही रोल आउट होने की उम्मीद है। जबकि मैं एक दुबले-पतले एंड्रॉइड मशीन के लिए हूं, मैं कुछ ऐसे जीवों को याद करता हूं जो तीसरे पक्ष की खाल प्रदान करते हैं, जैसे कि स्क्रॉल करने योग्य स्क्रीनशॉट और यहां तक ​​कि एक गेम मोड भी। मुझे बाद की विशेषता की आवश्यकता महसूस हुई जब नोकिया 5.4 पर गेमिंग करते समय चमक बदलती रही, क्योंकि मेरे अंगूठे ने परिवेशी प्रकाश संवेदक को अवरुद्ध कर रखा था। यह इस तरह की छोटी चीजें हैं जिन्हें हम अभी लेते हैं और मुझे लगता है कि एचएमडी ग्लोबल ने उन्हें जोड़ना शुरू कर दिया है।

नोकिया 5.4 के पक्ष में एक बड़ी बात यह है कि एंड्रॉइड के लिए गारंटीकृत अपडेट (दो साल तक) और सुरक्षा पैच (तीन साल तक) का वादा है। बाकी सॉफ्टवेयर अनुभव हमेशा की तरह व्यवसायिक है। Google सहायक बटन आपको एक ही प्रेस के साथ कमांड, नोट्स आदि लेने देता है, और डायलर ऐप में बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डिंग भी होती है।

नोकिया 54 समीक्षा प्रदर्शन qq

Nokia 5.4 की बैटरी लाइफ खराब नहीं है, बशर्ते आपका उपयोग बहुत भारी न हो

नोकिया 5.4 में 4,000mAh की बैटरी है, जो मुझे भारी उपयोग के एक दिन के माध्यम से मुझे प्राप्त करने के लिए पर्याप्त थी, और यहां तक ​​कि अगले दिन अगर मेरा उपयोग मितव्ययी था। गेमिंग और वीडियो देखना निश्चित रूप से मेरे अनुभव में बैटरी को बहुत तेज गति से बढ़ाता है। इस फोन ने हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट को सिर्फ 9 घंटे और 21 मिनट तक चलने में काफी खराब किया, जो औसत से काफी कम है। बैटरी को चार्ज करना सबसे तेज नहीं है। बंडल किए गए 10W एडॉप्टर और यहां तक ​​कि किसी भी मानक उच्च-वाटेज टाइप-सी एडाप्टर के साथ, मैं एक घंटे के बाद केवल 55 प्रतिशत चार्ज प्राप्त करने में सक्षम था।

नोकिया 5.4 कैमरा

एचएमडी ग्लोबल नोकिया 5.4 की एच-लॉग वीडियो शूट करने की क्षमता के बारे में एक बड़ी बात कर रही है, जो कि निष्पक्ष होना चाहिए, इस सेगमेंट में कोई प्रतियोगी नहीं दे रहा है। यह वीडियो प्रारूप अनिवार्य रूप से आपको एक फ्लैट रंग प्रोफ़ाइल प्रदान करता है, इसलिए आप बाद में अपनी पसंद के अनुसार व्यावसायिक पोस्ट-प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर में फुटेज को रंगीन कर सकते हैं। यह फीचर आमतौर पर स्टॉक फोन कैमरा एप्स में नहीं देखा जाता है, लेकिन कुछ पेड वीडियो रिकॉर्डिंग एप्स जैसे कि Filmic Pro इसे ऑफर करते हैं।

एच-लॉग प्रारूप का लाभ उठाने के लिए, आपको ‘सिनेमा’ शूटिंग मोड पर जाना होगा। दुर्भाग्य से, आप केवल 24fps पर 21: 9 (1920×822) के सिनेमा पहलू अनुपात में शूट कर सकते हैं। इस मोड के भीतर, आपको सेटिंग्स में जाने और एच-लॉग प्रारूप को सक्षम करने की आवश्यकता होगी। दृश्यदर्शी में, आपके पास रिकॉर्डिंग करते समय या उससे पहले या तो मैन्युअल रूप से श्वेत संतुलन, एक्सपोज़र, फ़ोकस और आईएसओ को समायोजित करने का विकल्प होता है। एच-लॉग रिकॉर्डिंग अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा के लिए भी उपलब्ध है।

नोकिया 54 की समीक्षा के रूप में

नोकिया 5.4 में एच-लॉग वीडियो रिकॉर्डिंग एक अनूठी पेशकश है

एक बार जब आप अपना वीडियो शूट कर लेते हैं, तो आप इसे ‘सिनेमा एडिटर’ के साथ खोल सकते हैं, जो आपको प्रीसेट कलर प्रोफाइल जैसे कि Rec.709, आदि से चुनने की सुविधा देता है, लेकिन आप यहां कोई मैनुअल समायोजन नहीं कर सकते। आप इन फ़ाइलों को अपने कंप्यूटर पर संगत वीडियो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर में इसे रंगीन करने के लिए खोल सकते हैं।

विज्ञापन के रूप में यह सब काफी अच्छा काम करता है। सिनेमा मोड में शूट किए गए वीडियो स्थिरीकरण के कारण सबसे तेज नहीं हैं, लेकिन अगर आप सिनेमाई लुक के लिए जा रहे हैं, तो यह एक मुद्दा नहीं होना चाहिए। छवि गुणवत्ता सभ्य है यह देखते हुए कि हम 1080p तक सीमित हैं, लेकिन फ़ोन के कम-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले की तुलना में वीडियो कंप्यूटर पर बेहतर दिखते हैं। OZO स्थानिक ऑडियो ने दिशात्मक ध्वनि को भी कैप्चर करने में बहुत अच्छा काम किया। सभी ने कहा और किया, एच-लॉग वीडियो रिकॉर्डिंग एक सुंदर आला सुविधा है जो शायद केवल मुट्ठी भर सामग्री रचनाकारों की देखभाल करेगी।

एचएमडी ग्लोबल को बाहर जाना और अन्य पेशेवर सुविधाओं की पेशकश करना अच्छा लगता है, जैसे कि एक्सपोज़र और फ़ोकसिंग की जाँच के लिए ज़ेबरा पैटर्न, या शायद चेहरा और आँख ऑटोफोकस। मैं यह भी चाहता था कि एच-लॉग अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पहलू अनुपातों के साथ भी प्रयोग करने योग्य था।

मानक वीडियो मोड में, आप 1080p 60fps तक शूट कर सकते हैं, जो सर्वश्रेष्ठ वीडियो गुणवत्ता प्रदान करता है, लेकिन कोई स्थिरीकरण नहीं है। 30fps पर, वीडियो अच्छी तरह से स्थिर हो जाते हैं लेकिन छवि गुणवत्ता नरम होती है। कम रोशनी में, विवरण कमजोर होते हैं और अंधेरे क्षेत्रों में शोर होता है।

नोकिया 5.4 की समीक्षा: पदार्थ से अधिक शैली?

नोकिया 5.4 मुख्य कैमरा नमूना (बड़ी छवि देखने के लिए टैप करें)

नोकिया 5.4 की समीक्षा: पदार्थ से अधिक शैली?

नोकिया 5.4 अल्ट्रा वाइड कोण कैमरा नमूना (बड़ी छवि को देखने के लिए टैप करें)

नोकिया 5.4 की समीक्षा: पदार्थ से अधिक शैली?

नोकिया 5.4 क्लोज-अप कैमरा नमूना (बड़ी छवि देखने के लिए टैप करें)

स्टिल्स के लिए, मुख्य 48-मेगापिक्सेल कैमरा डिफ़ॉल्ट रूप से पिक्सेल-बिनेड 12-मेगापिक्सेल छवियों को कैप्चर करता है, जो कि अगर आप उन्हें चमकदार धूप के दिन शूट करना चाहते हैं तो अच्छा लगता है। फोन क्लोज-अप के साथ फोकस को थोड़ा ठीक करने के लिए संघर्ष करता है, और यह कई बार बहुत गलत भी हो सकता है, लेकिन कुल मिलाकर, गुणवत्ता सभ्य है।

छवियां कम रोशनी में दानेदार बनती हैं, और दुख की बात है कि रात का मोड शोर को काफी बढ़ा देता है, जबकि छवि को केवल थोड़ा सा रोशन करता है। अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा में सिर्फ 5-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन है, और जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, दिन के दौरान भी छवि गुणवत्ता खराब है। मुझे मैक्रो कैमरा के लिए ज्यादा उपयोग नहीं मिला, क्योंकि छवि गुणवत्ता संतोषजनक से कम थी। 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिन में ठीक करता है और कम रोशनी में निष्क्रिय परिणाम देता है।

नोकिया 5.4 की समीक्षा: पदार्थ से अधिक शैली?

नोकिया 5.4 नाइट मोड कैमरा नमूना (बड़ी छवि देखने के लिए टैप करें)

नोकिया 5.4 की समीक्षा: पदार्थ से अधिक शैली?

नोकिया 5.4 सेल्फी कैमरा नमूना (बड़ी छवि देखने के लिए टैप करें)

Nokia 5.3 के साथ हमारी एक पकड़ यह थी कि इसमें वीडियो स्थिरीकरण का अभाव था, जिसे HMD Global ने Nokia 5.4 के साथ संबोधित किया है। मुख्य कैमरा दिन के दौरान सभ्य चित्र भी शूट करता है। लेकिन कुल मिलाकर, कैमरे रु। की कीमत वाले फोन के लिए इतने प्रभावशाली नहीं हैं। 15,000 का निशान।

नोकिया 5.4 डिजाइन और हैंडलिंग

डिजाइन और एर्गोनॉमिक्स नोकिया 5.4 के लिए मजबूत बिंदु हैं। सुडौल शरीर इसे धारण करने के लिए आरामदायक बनाता है, यह काफी पतला और हल्का है, और पोलर नाइट ट्रिम शानदार दिखता है। हालांकि, पीठ बहुत आसानी से स्मूदी और उंगलियों के निशान को आकर्षित करती है, और इन को दूर रखने के लिए दर्द होता है। प्लास्टिक का उपयोग मुझे बहुत परेशान नहीं करता है क्योंकि यह फोन अभी भी मज़बूत लगता है, और मुझे सप्ताह भर की समीक्षा अवधि के दौरान कोई भी निशान नहीं मिला, लेकिन ग्लास जैसी कुछ प्रीमियम सामग्री को देखकर अच्छा लगा।

नोकिया 54 समीक्षा कैमरें ww

नोकिया 5.4 अच्छा दिखता है, लेकिन प्रतियोगिता के खिलाफ खड़े होने के लिए बहुत कुछ नहीं देता है

निर्णय

नोकिया 5.4 उप-रु में एक ठोस विकल्प हो सकता है। 15,000 सेगमेंट, लेकिन प्रस्ताव पर सुविधाएँ और प्रदर्शन पर्याप्त प्रतिस्पर्धी नहीं हैं। एच-लॉग वीडियो कैप्चर का जोड़ अद्वितीय है, लेकिन रिज़ॉल्यूशन और फ्रैमर्ट प्रतिबंध बहुत सारे लोगों को बंद कर सकते हैं। इस सुविधा को दूर ले जाएं, और कैमरे वास्तव में खड़े होने के लिए बहुत कुछ नहीं हैं। इसे कम-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले और 4GB वैरिएंट के थोड़ा सुस्त प्रदर्शन के साथ जोड़ें, और आप एक फोन के साथ समाप्त होते हैं, जो कि बजट की रु। 15,000।

डिज़ाइन और तथ्य यह है कि आप गारंटीकृत अपडेट के साथ स्टॉक एंड्रॉइड प्राप्त करते हैं, यहां मुख्य रिडीमिंग कारक हैं, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि ये वर्तमान प्रतिस्पर्धा के खिलाफ कितना अच्छा है, जो पहले से ही भयंकर है, साथ ही साथ इस सेगमेंट में आगामी लॉन्च भी होंगे।


क्या Realme X7 Pro OnePlus Nord पर ले सकता है? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *