170 cases so far: Center asks all educational institutions including CBSE to postpone examinations till 31st March, Modi will address the nation at 8 pm tonight | अब तक 171 केस: चंडीगढ़ में ब्रिटेन से लौटी महिला संक्रमित; चैन्नई एयरपोर्ट से 50 इंटरनेशनल और 34 घरेलू उड़ाने रद्द की गईं


  • प्रधानमंत्री मोदी कोरोनावायरस के खतरे और बचाव को लेकर आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे
  • तेलंगाना में बुधवार को सबसे ज्यादा 8, राजस्थान और कर्नाटक में तीन-तीन मामले सामने आए
  • सफदरजंग अस्पताल में संदिग्ध मरीज ने खुदकुशी की, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से लौटा था 

दैनिक भास्कर

Mar 19, 2020, 09:13 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 171 हो गई है। गुरुवार सुबह पहला मामला चंडीगढ़ से आया। यहां 23 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह हाल ही में ब्रिटेन से लौटी है। उधर चैन्नई एयरपोर्ट से 50 इंटरनेशनल और 34 घरेलू उड़ाने रद्द कर दी गई हैं। उत्तराखंड के हरिद्वार में जिला प्रशासन ने 31 मार्च तक गंगा आरती में आम लोगों के आने पर रोक लगा दी है। हालांकि, इस दौरान आरती नियमित रूप से होती रहेगी। 

बुधवार को देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 28 मामले सामने आए। राजस्थान और कर्नाटक में तीन-तीन, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दो-दो, महाराष्ट्र, हरियाणा, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में एक-एक मामले सामने आए। इस संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। 

अपडेट्स…

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि विदेश से आने वाले हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, भले ही वह वीवीअाईपी हो।
  • सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने बुधवार को जैसलमेर स्थित क्ववैरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। यहां विदेश से लाए गए भारतीयों को रखा गया है।
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए गुरुवार को उच्चस्तरीय आपात बैठक बुलाई है। उन्होंने लोगों से उत्सवों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने का अनुरोध किया है।

केंद्र ने सीबीएसई समेत अन्य परीक्षाएं 31 मार्च तक टालने को कहा

हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई को उसके द्वारा कराई जाने वाली सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक परीक्षाएं टालने को कहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सेक्रेटरी अमित खरे ने कहा कि JEE मुख्य परीक्षा की नई तारीख 31 मार्च को स्थिति की समीक्षा करने के बाद घोषित की जाएगी।

100 ट्रेनें रद्द की गईं
भारतीय रेलवे ने सावाधानी बरते हुए बुधवार को 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया। पश्चिम-मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने 11-11 ट्रेनें रद्द कीं, दक्षिण मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने 20-20, दक्षिणी रेलवे ने 32 और पूर्व मध्य रेलवे ने पांच ट्रेनों को रद्द किया। अधिकारियों ने मंगलवार को जोनल रेलवे के कैटरिंग स्टाफ के लिए निर्देश दिया कि सर्दी, खांसी बुखार और जुकाम से पीड़ित किसी भी कर्मचारी को खान-पान का जिम्मा नहीं सौंपा जाए।

जस्टिस मिश्रा ने कहा- वायरस के आगे इंसानी कोशिशें बौनी, हालात से हमें खुद लड़ना होगा

देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 28 मामले सामने आए, मोदी आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

रद्द की गई ट्रेनों को दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन के यार्ड में पार्क किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- व्यवस्थाएं ठीक चल रही हैं
महाराष्ट्र: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने मीडिया से कहा कि यहां सब ठीक चल रहा है। हम हालात को वैज्ञानिक और पेशेवर तरीके से संभालने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं। इस बीच बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों से जुर्माने के तौर पर 1 लाख 7 हजार रुपए वसूले हैं। यह कार्रवाई 100 से अधिक लोगों पर की गई है। बीएमसी ने इस संकट के समय लोगों से सहयोग की अपील की है। 

असम: राज्य सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए शराब की दुकानें, नाइट क्लब, ब्यूटी पार्लर और सलून बंद करने की एडवायजरी जारी की है। 
गोवा: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बुधवार रात डैबोलिन एयरपोर्ट तैयारियों का जायजा लिया। 
ओडिशा:  कोरोनावायरस को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे ने भुवनेश्वर कोचिंग डिपो को डीसैनिटाइज किया।
मध्यप्रदेश: बाजार में मास्क की कमी दूर करने के लिए जबलपुर सेंट्रल जेल में 100 कैदी मास्क बनाने में लगे हैं। जेल सुप्रीटेंडेंट गोपाल ताम्रकार ने बताया कि मुंबई से 50 हजार मास्क बनाने का ऑर्डर मिला है। 

तेलंगाना में बुधवार को 8 मामले सामले आए
एक दिन में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बुधवार को 28 नए मामले सामने आए। एक दिन में सामने आए संक्रमण के केसों की यह सबसे ज्यादा संख्या है। तेलंगाना में सबसे ज्यादा 8 मामले सामने आए। राजस्थान और कर्नाटक में तीन-तीन, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दो-दो, महाराष्ट्र, हरियाणा, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में एक-एक मामले सामने आए। संक्रमण से अब तक 3 मौतें हुईं हैं।

दिल्ली में कोरोना संदिग्ध ने खुदकुशी की

दिल्ली में बुधवार को सफदरजंग अस्पताल में एक संदिग्ध ने खुदकुशी कर ली। वह ऑस्ट्रेलिया से लौटा था और सिरदर्द की शिकायत होने पर एयरपोर्ट अधिकारी उसे अस्पताल ले आए थे। 

पीडीएस के जरिए राशन लेने वाले छह महीने का अनाज एक साथ ले सकेंगे, देश के 75 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

जबलपुर की केंद्रीय जेल में 100 कैदियों को मास्क बनाने में लगाया गया है।

24 घंटे में 786 लोगों की मौत
कोरोनावायरस 173 देशों में फैल चुका है। पिछले 24 घंटे में ही इस वायरस से दुनिया में 786 लोगों की मौत हुई है। इटली में सबसे ज्यादा 475 लोगों ने जान गंवाई है। यह किसी भी देश में इस संक्रमण से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है। चीन में बुधवार को संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। जनवरी के बाद ऐसा पहली बार हुआ। ब्रिटेन में बुधवार को एक दिन में 104 लोगों की मौत हुई। संक्रमण के 15123 नए मामले दर्ज किए गए। दुनिया भर में फिलहाल 2 लाख 6 हजार 250 लोग कोरोनावायरस की चपेट में हैं।

173 देशों में 8,952 मौतें: वॉशिंगटन का फुटबॉल मैदान हॉस्पिटल में तब्दील; पाकिस्तान में दूसरी मौत के बाद स्थिति भयावह

केरल के गांव में दुकान का नाम ‘कोरोना टेक्सटाइल’, दूर से सेल्फी ले रहे लोग