173 confirmed cases of infection; Today Modi will do video conferencing with SAARC leaders, Imran Khan will not be attend | सार्क देशों में अब तक 173 मामलों की पुष्टि, मोदी आज इन देशों के राष्ट्र प्रमुखों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे


  • सार्क देशों की सूची में भारत के बाद पाकिस्तान में सर्वाधिक 31 मामलों की पुष्टि, 7 हजार लोगों की निगरानी शुरू
  • बांग्लादेश ने भी विदेश यात्राओं पर रोक लगाई, नेपाल ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई रोकी, सीमाओं को सील किया
  • सार्क में भारत के साथ पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान शामिल है

दैनिक भास्कर

Mar 15, 2020, 02:23 PM IST

नई दिल्ली/ इस्लामाबाद/ ढाका/ काठमांडू. दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब तक 151 देशों में 156,760 मामले सामने आ चुके हैं। 5,839 लोगों की मौत हुई है। साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन (सार्क) से जुड़े देशों में भी स्थिति बिगड़ने लगी है। इसमें शामिल 8 देशों में कुल 173 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। भारत में सबसे ज्यादा 107 मामले सामने आए। पाकिस्तान में 31 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया। कोरोनावायरस से उपजे हालात पर नरेंद्र मोदी आज शाम 5 बजे सार्क देशों के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इसकी पहल पीएम मोदी ने ही की थी। जिसका सार्क देशों के नेताओं ने स्वागत किया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शामिल नहीं होंगे। उनकी जगह डॉ. जफर मिर्जा कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे। वो पीएम के स्पेशल एडवाइजर हैं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह भी इसका हिस्सा होंगे। सार्क के आठ देशों में भारत के साथ पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान शामिल है।

सार्क देशों में संक्रमितों की संख्या

देश संक्रमित मरीज
भारत 107
पाकिस्तान  31
अफगानिस्तान 11
श्रीलंका 10
मालदीव 10
बांग्लादेश 02
भूटान 01
नेपाल 01
कुल 173

भारत, पाकिस्तान और नेपाल ने बॉर्डर सील किए

कोरोना के चलते भारत, पाकिस्तान और नेपाल ने अपने-अपने बॉर्डर सील कर दिए हैं। पाकिस्तान में 7 हजार लोग सरकार की निगरानी में हैं। ये हाल के दिनों में विदेश यात्रा से लौटे हैं। भारत में करीब 50 हजार लोग निगरानी में हैं। नेपाल ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई रोक दी है। बांग्लादेश ने विदेश यात्राओं पर रोक लगा दी है। मालदीव, भूटान और अफगानिस्तान ने भी वीजा आवेदन प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगा दी है। यहां करीब 8 हजार लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।