18 Lakh Court Cases In Lockdown Between March And July 2020, Says Supreme Court Judge | सुप्रीम कोर्ट के जज डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा- वर्चुअल सुनवाई सिर्फ संकट के समय की व्यवस्था, फिजिकल कोर्ट धीरे-धीरे शुरू हो जाएंगे


  • Hindi News
  • National
  • 18 Lakh Court Cases In Lockdown Between March And July 2020, Says Supreme Court Judge

नासिक24 मिनट पहले

कोरोना की वजह से सुप्रीम कोर्ट समेत देश की ज्यादातर अदालतों में वर्चुअल सुनवाई हो रही है। (फाइल फोटो)

  • फिजिकल कोर्ट शुरू करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से राय लेनी होगी
  • वर्चुअल कोर्ट के जरिए लोगों को लॉकडाउन में भी न्याय मिलता रहा

कोरोना के 3 महीनों (24 मार्च से 24 जून) तक देश की अदालतों में 18 लाख 3 हजार 327 केस दर्ज हुए। इनमें से 7 लाख 90 हजार 112 मामलों को निपटा दिया गया। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को ये जानकारी दी। वे नासिक में देश के पहले ई-गवर्नेंस सेंटर की वर्चुअल ओपनिंग सेरेमनी में बोल रहे थे।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने इस शंका को दूर किया कि वर्चुअल कोर्ट आने वाले समय में रेगुलर कोर्ट की जगह ले लेंगे। उन्होंने कहा कि वर्चुअल सुनवाई की व्यवस्था इसलिए शुरू की गई ताकि लॉकडाउन की वजह से लोगों को न्याय मिलने में दिक्कत नहीं हो।

महाराष्ट्र में 3 महीने में 2.22 लाख कोर्ट केस
साथ ही कहा कि वर्चुअल कोर्ट की व्यवस्था ज्यादा दिन नहीं चलेगी। फिजिकल कोर्ट धीरे-धीरे काम करना शुरू कर देंगे, लेकिन इससे पहले पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट की राय लेनी होगी। वर्चुअल कोर्ट के जरिए कोरोना महामारी और लॉकडाउन के समय भी लोगों को न्याय मिलता रहा। तीन महीने में महाराष्ट्र की जिला अदालतों में 2 लाख 22 हजार 431 केस आए। इनमें से 61,986 निपटा दिए गए।

0

Leave a Reply