2 more cases of Coronavirus COVID 19 Positive in Karnataka – Coronavirus: कर्नाटक में 2 और लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण, अब तक सामने आए 10 मामले


बेंगलुरु:

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने करीब 120 देशों को अपनी जद में ले लिया है. इस वायरस की चपेट में आने से अभी तक साढ़े पांच हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया में हर रोज सैकड़ों लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं. भारत में भी यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आया. वहीं कर्नाटक में दो लोगों के शरीर में इस वायरस की पुष्टि हुई है. इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 116 पहुंच गई है.

कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉक्टर सुधाकर ने सोमवार को दो लोगों के टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि की है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘ये बताते हुए अफसोस हो रहा है कि कर्नाटक में दो और लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है. कलबुर्गी और बेंगलुरु निवासी शख्स के टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. दोनों मरीजों को पृथक कर दिया गया है और आइसोलेशन वॉर्ड में उनका इलाज चल रहा है. आगे जानकारी साझा की जाएगी.’ इसी के साथ कर्नाटक में अब तक 10 लोगों में इस वायरस की पुष्टि हुई है. इनमें कलबुर्गी के रहने वाले एक शख्स की मौत हो चुकी है.

Coronevirus : भीड़भाड़ न करने का आदेश देने वाले बीएस येदियुरप्पा खुद भीड़ का हिस्सा बन गए

बताते चलें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि भारत में सामने आए कोरोना वायरस के सभी मामलों में से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि दो लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि वह बसों और ट्रेनों में गैर जरूरी यात्राएं करने से बचें. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है.

Coronavirus के कारण उड़ानें रद्द, सब्जी और फल का निर्यात धराशायी हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले कई लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया है. हैशटैग ‘इंडिया फाइट्स कोरोना’ से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाए गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़ता है.

VIDEO: सिटी सेंटर : कोरोना को लेकर राज्यों को एडवाइजरी जारी, ऑनलाइन शिक्षा पर जोर