21-Day Lockdown: 10 Diet And Workout Tips To Prevent Virus That You Can Follow | Use This Time To Fulfill Your Dream Of Weight Loss

21-Day Lockdown: 10 Diet And Workout Tips To Prevent Virus That You Can Follow | Use This Time To Fulfill Your Dream Of Weight Loss


21-Day Lockdown: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 24 मार्च की रात को देश में पूर्ण रूप से लॉक डाउन (Lockdown) करने का आह्वान करने के बाद, कम से कम 21 दिनों के लिए आपको घर में रहने के लिए कहा गया है. कोरोनावायरस के प्रकोप (Coronavirus Outbreak) के प्रसार को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दुनियाभर में 20 हजार से लोगों की जान कोविड-19 (Covid-19) से चली गई है. भारत में कोरोनावायरस के अबत तक 645 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट श्रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने क्वारेंटान प्लान (Quarantine Plan) शेयर किया है, जिसमें डाइट और वर्कआउट के टिप्स (Diet And Workout Tips) शामिल हैं, जिनका आप पालन कर सकते हैं. ये टिप्स सरल और सहज हैं और घर पर क्वारेंटाइन (Quarantine ) के दौरान अपनाने के लिए काफी जरूरी हैं. स्वास्थ्य और वजन को मैनेज करने के लिए सहायक हो सकते हैं.

21-Day Lockdown: इस डाइट और वर्कआउट प्लान को करें फॉलो | Diet and workout plan you can follow

दिवेकर ने जो प्लान साझा किया है उसमें दाल, अनाज, बाजरा और मसाले जैसे खाने शामिल हैं.

1. आप अपने दिन की शुरुआत घर पर स्क्वाट और लंग्स एक्सरसाइज से कर सकते हैं. रस्सी कूदना, जंपिंग जैक, पुश-अप्स, पुल-अप्स, प्लांक्स, साइड प्लैंक्स आदि अन्य एक्सरसाइज हैं जो आप कर सकते हैं. इसके अलावा, आप अपने परिवार के बाकी सदस्यों और घर के बच्चों के साथ एक मजेदार प्ले सेशन भी कर सकते हैं.

9hgve318Coronavirus: रोजाना एक्सरसाइज करें, शारीरिक रूप से हमेशा सक्रिय रहें

2. सुबह उठने पर सबसे पहले मुट्ठी भर अनसाल्टेड पिस्ता (या अपनी पसंद के किसी अन्य नट) या घी के साथ कुछ खरीक खाएं.

3. नाश्ते के लिए, आप एक होममेड रागी डोसा गन पाउडर के साथ रख सकते हैं, या अगर आपके पास बचा हुआ बैटर है तो सादे डोसा को ट्राई करें. रागी एक लस मुक्त साबुत अनाज है जो फाइबर में समृद्ध है और वजन घटाने और मधुमेह प्रबंधन में मदद कर सकता है.

4. अपने नाश्ते के बाद, आप गुड़ और 1-2 धनिया के बीज के साथ सूखा नारियल रख सकते हैं. यह एक दिलचस्प स्नैकिंग विकल्प नहीं है?

5. दोपहर के भोजन के लिए राजमा चवल होना चाहिए. राजमा प्रोटीन से भरपूर होते हैं. जब राजमा को चावल के खाया जाता है तो यह एक पूर्ण अमीनो एसिड प्रोफाइल वाली डिश बन जाती है. आप दाल चावल या खिचड़ी भी खा सकते हैं.

6. अपने दोपहर के भोजन के बाद, आप घर का बना मठरी या कुछ नट्स का विकल्प चुन सकते हैं. आप अपने बच्चों को घर पर मठरी बनाने में भी शामिल कर सकते हैं.

7. रात का भोजन जल्दी करें. यह वास्तव में वह समय है जब आप रात्रिभोज को जल्दी करने का प्रयास कर सकते हैं. जिस दिन आपके पास उपर्युक्त भोजन हो, आप कुछ खिचड़ी और पापड़ जैसे हल्के खाने का विकल्प चुन सकते हैं.

6al5jlro21-Day Lockdown: आप सोते समय एक कप हल्दी दूध ले सकते हैं

8. अपने खाने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर रखें. बिस्तर पर जाने से पहले, या तो एक कप हल्दी दूध या एक कप दूध गुलकंद और सब्जा (तुलसी) के बीज के साथ लें.

9. पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें.

10. सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं और व्यायाम करना न छोड़ें.

21 दिन के इस लॉकडाउन में, अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने की कोशिश करें. अपने सोने के समय को निर्धारित करें. हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने का प्रयास करें. इस क्वारेंटाइन पीरियड (Quarantine Period) के  दौरान अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपने वजन घटाने (Weight Loss) के सपने को पूरा करने के लिए इस समय का उपयोग करें. घर के अंदर रहें, और सुरक्षित रहें! जिस तरह का फिगर और बॉडी आपने सोची थी इस समय में उसे हासिल कर सकते हैं.

(रुजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

Leave a Reply