8 thousand corona tests were conducted in 24 hours, the Home Ministry gave big relief to the farmers from lockdown; Will be able to do farming keeping social distancing | 24 घंटे में 8 हजार कोरोना के टेस्ट हुए, गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन से किसानों को दी बड़ी राहत; सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कर पाएंगे खेती

8 thousand corona tests were conducted in 24 hours, the Home Ministry gave big relief to the farmers from lockdown; Will be able to do farming keeping social distancing | 24 घंटे में 8 हजार कोरोना के टेस्ट हुए, गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन से किसानों को दी बड़ी राहत; सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कर पाएंगे खेती


  • स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर के अधिकारियों ने संयुक्त  रूप से  किया प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव बोले, हमारी एक गलती की वजह से हम और पीछे चले जाएंगे 

दैनिक भास्कर

Apr 03, 2020, 06:58 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर के अफसरों ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अभी तक पूरे देश में 2301 कोरोना वायरस केस सामने आ चुके हैं। इनमें 56 लोगों की मौत हुई है। पिछले दो दिनों में तब्लीगी जमात की वजह से 14 राज्यों में कोरोना फैल चुका है। मरकज में शामिल होने वाले 647 लोग संक्रमित पाए गए हैं। अग्रवाल के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 12 मौतें हुई हैं। इनमें कई तब्लीगी जमात से जुड़ी हैं। वहीं गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को लॉकडाउन से किसानों को बड़ी राहत दे दी। अब देशभर के किसान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए खेती कर पाएंगे। किसान मंडी जा सकेंगे। गेहूं की कटाई भी कर सकेंगे। इसके लिए मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों  को पत्र लिखा है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईसीएमआर के डॉ. मनोज ने बताया कि देश के 182 लैब में कोरोना सैंपल की जांच हो रही है। इसमें 130 सरकारी क्षेत्र के लैब हैं। गुरुवार को 8 हजार सैंपल्स की टेस्टिंग हुई है। यह एक दिन में सबसे ज्यादा टेस्टिंग आंकड़ा है। अभी तक कुल 63000 लोगों की जांच हो चुकी है।

‘हमारी एक गलती की वजह से हम और पीछे चले जाएंगे’
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के कुल 336 नए मामले सामने आए हैं। तब्लीगी जमात की वजह से कोरोना के मामले बढ़े हैं। अग्रवाल ने कहा कि ऐसी घटनाओं से सारे प्रयास फेल हो जाते हैं। हमें समझना होगा कि हम एक संक्रमण वाली बीमारी से लड़ रहे हैं। ऐसे में हमारी एक गलती की वजह से हम और पीछे चले जाएंगे।

स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले के मामले सख्त कार्रवाई के निर्देश
गृह मंत्रालय की अधिकारी पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि कैबिनेट सचिव की तरफ से सभी राज्य सरकारों पत्र लिखकर स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स पर हमले के मामले में सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया गया है। मंत्रालय ने बताया कि मरकज में शामिल होने आए 960 विदेशियों का वीजा निरस्त कर दिया गया है। सभी को ब्लैकलिस्ट किया गया है। इनमें 379 इंडोनेशियाई, 110 बांग्लादेशी, 9 ब्रिटिश, 4 अमेरिकी, 6 चीनी और 3 फ्रेंच नागरिक हैं। देश की जनता के लिए दो नई हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की गई है। ये हैं- 1930 (ऑल इंडिया टोल फ्री नंबर) और 1944 (नॉर्थ ईस्ट के लिए डेडिकेटेड)। इस पर कोई भी कोरोना और लॉकडाउन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है। 

दिल्ली में एक जमाती की मौत, मरकज में शामिल होने वाले 259 संक्रमित
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया कि मरकज से निकाले गए एक संक्रमित की शुक्रवार को मौत गई। इस तरह से दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5 हो चुकी है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में अभी तक 384 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें 91 मामले पिछले 24 घंटों में आए हैं। 58 संक्रमित विदेश यात्रा से लौटे हैं। जबकि 259 संक्रमित ऐसे हैं जिन्होंने मरकज में शिरकत की थी। दो मरीजों की हालत गंभीर है। जिन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में अभी कुल 328 राहत केंद्रों का संचालन हो रहा है। इसमें 57 हजार लोगों को खाने-पीने व अन्य सभी जरूरी चीजें दी जा रही हैं। दिल्ली सरकार ने वाट्सएप हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया। केजरीवाल ने बताया कि कोई भी 8800007722 पर कोरोना से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है। 

आज 98 नए मामले सामने आए, 63 तब्लीगी जमात से जुड़े
देश में आज संक्रमण के 98 नए मामले सामने आए हैं। इनमें उत्तरप्रदेश में 44, राजस्थान में 21, आंध्रप्रदेश में 12, हरियाणा में 8, गुजरात में 7, दिल्ली में 2, साथ ही महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 मरीज मिला है। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 2 हजार 657 हो गई है। 191 लोग ठीक हुए हैं और 73 की मौत हुई है। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 हजार 301 है। इनमें से 2 हजार 88 का इलाज चल रहा है। 156 ठीक हो चुके हैं और 56 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तरप्रदेश और राजस्थान में जो 65 लोग आज संक्रमित मिले हैं उनमें से 63 दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटे थे।

Leave a Reply