A militant killed in an encounter with security forces in Shopian; Search operation for two continues | शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़; दो आतंकी मारे गए, जवानों ने सर्च ऑपरेशन चलाया

A militant killed in an encounter with security forces in Shopian; Search operation for two continues | शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़; दो आतंकी मारे गए, जवानों ने सर्च ऑपरेशन चलाया


  • सोमवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच 2020 का आठवां मेजर एनकाउंटर हुआ
  • रविवार को सुरक्षाबलों ने आतंकी हमले की साजिश नाकाम की थी, हथियार बरामद हुए थे

Dainik Bhaskar

Mar 09, 2020, 03:37 PM IST

शोपियां. जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच सोमवार को हुई मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए। सैन्य सूत्रों के मुताबिक, सुरक्षाबलों को ख्वाजापोरा रेबेने इलाके में 3 आतंकियों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। इनपुट मिलने पर आरपीएफ, राष्ट्रीय रायफल और स्थानीय पुलिस की संयुक्त पार्टी मौके पर पहुंची, तो आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए।

मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके में किसी अन्य आतंकी की मौजूदगी जांचने के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। रविवार को भी शोपियां के सीतापोरा इलाके में जवानों ने दो आतंकियों की हमले की कोशिश नाकाम कर दी थी। इसके बाद इन्हें पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। आतंकियों के कब्जे से बड़ी मात्रा में हथियार बरामद हुए थे।

पुलिस ने आतंकियों के 3 सहयोगियों को गिरफ्तार किया

इसी बीच, अवंतीपोरा पुलिस ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन की मदद करने वाले 3 सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। इन तीनों पर ट्राल क्षेत्र में आतंकियों को आसरा देना, उपयोगी सामान मुहैया करवाने में मदद करते थे। 

आर्मी कैंप के पास धमाके में 2 मजदूर की मौत

सूत्रों के मुताबिक, कश्मीर के दक्षिण इलाके में आर्मी कैंप के पास सोमवार को हुए धमाके में 2 मजदूरों की मौत हो गई है। जबकि दो जख्मी हो गए। चारों मजदूर आर्मी कैंप के पास काम कर रहे थे। मृतकों की पहचान फयाज अहमद और गुलजार अहमद खान के रूप में हुई है। अधिकारियों के मुताबिक, धमाके का कारण पता नहीं चल पाया है।

कश्मीर में इस साल हुए एनकाउंटर

  • 22 फरवरी: दक्षिण कश्मीर के संगम बिजबेहरा में जवानों और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। दो आतंकवादी मारे गए।
  • 19 फरवरी: पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर के दौरान तीन आतंकवादियों को ढेर किया था
  • 5 फरवरी: श्रीनगर के पास मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे, जबकि एक सीआरपीएफ जवान शहीद हुआ था। बाइक पर सवार 3 आतंकियों ने सीआरपीएफ चेकपोस्ट पर फायरिंग की थी।
  • 31 जनवरी: जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर ट्रक में छिपे 4-5 आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया था। ट्रक को नगरोटा के टोल प्लाजा पर चेकिंग के लिए रोका गया था। इसके बाद सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। मुठभेड़ के दौरान 3 आतंकी मारे गए, जबकि एक पुलिस जवान जख्मी हो गया। ट्रक का ड्राइवर पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल डार का चचेरा भाई है और वही आतंकियों का मुख्य हैंडलर था।
  • 25 जनवरी: पुलवामा जिले के अवंतिपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें 2 पाकिस्तानी आतंकी कारि यासिर और बुरहान शेख मारे गए थे। यासिर जैश-ए-मोहम्मद का कश्मीर एरिया कमांडर था। 
  • 21 जनवरी: पुलवामा जिले के अवंतिपोरा में मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे। सेना का एक जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस का एसपीओ शहीद हो गया था।
  • 20 जनवरी: शोपियां जिले में मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी मारे गए थे।

Leave a Reply