admission 2020: in West Bengal colleges admission will be through online mode – Admission 2020: इस राज्य के कॉलेजों में ऑनलाइन होंगे एडमिशन, जानिए डिटेल

admission 2020: in West Bengal colleges admission will be through online mode – Admission 2020: इस राज्य के कॉलेजों में ऑनलाइन होंगे एडमिशन, जानिए डिटेल


Admission 2020: इस राज्य के कॉलेजों में ऑनलाइन होंगे एडमिशन, जानिए डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल उच्च शिक्षा विभाग ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) वैश्विक महामारी के कारण राज्य में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए इस साल दाखिले ऑनलाइन माध्यम से होंगे और छात्रों को काउंसलिंग या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाएगा. विभाग ने बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना में कहा कि उच्चतर माध्यमिक परीक्षा नतीजों के बाद राज्य के वित्त पोषित उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले 10 अगस्त 2020 से ऑनलाइन माध्यम से शुरू होंगे.

यह भी पढ़ें

अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘दाखिले की प्रक्रिया के दौरान भावी उम्मीदवारों को काउंसलिंग या दस्तावेजों के सत्यापन के लिए नहीं बुलाया जाएगा.” योग्य उम्मीदवारों को कॉलेजों की ओर से ईमेल किया जाएगा और सत्यापन के दौरान सभी प्रमाणपत्र ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे. अधिसूचना में कहा गया है कि जब छात्र कक्षाएं लेंगे तभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा.

 अधिसूचना पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिल बंगाल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (एबीयूटीए) ने एक बयान में कहा, ‘‘ग्रामीण के साथ-साथ शहरी इलाकों के कई छात्रों के लिए कोविड-19 की मौजूदा स्थिति में ऑनलाइन दाखिले (Online Admission) का लाभ उठाना संभव नहीं होगा.”

उसने कहा, ‘‘कई ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट संपर्क कमजोर है जबकि कोलकाता समेत राज्य के कई हिस्से निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिए गए हैं. निषिद्ध क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को साइबर कैफे जाने और डेटा अपलोड करने के लिए अपनी जान खतरे में डालनी पड़ेगी.” 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Leave a Reply