Air India on Friday said it has stopped bookings till April 30 and is awaiting a decision after April 14, when lockdown is scheduled to end | एयर इंडिया 30 अप्रैल तक टिकट बुकिंग नहीं करेगी, 1 दिन पहले विमानन सचिव ने कहा था- कंपनियां टिकट बुक करने के लिए स्वतंत्र


  • एयर इंडिया ने बयान जारी कर कहा- 14 अप्रैल को सरकार क्या फैसला लेती है, हम उसका इंतजार कर रहे हैं
  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव ने गुरुवार को कहा था- एयरलाइंस 14 अप्रैल के बाद से किसी भी तारीख के लिए टिकट बुक कर सकती हैं 
  • प्रधानमंत्री मोदी ने 24 मार्च की आधी रात से देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था, इसकी मियाद 14 अप्रैल को खत्म हो रही है

दैनिक भास्कर

Apr 04, 2020, 01:59 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू किया गया 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। सरकार भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की बात को खारिज कर चुकी है, लेकिन एयर इंडिया ने शुक्रवार को एक बयान जारी लॉकडाउन पर सस्पेंस बढ़ा दिया है। सरकारी एयरलाइन कंपनी ने 30 अप्रैल तक टिकट बुकिंग नहीं करने का फैसला किया है। जबकि एक दिन पहले ही नागरिक उड्यन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने कहा था कि सभी एयरलाइन कंपनियां 14 अप्रैल यानी लॉकडाउन के 21 दिन पूरे होने के बाद से किसी भी तारीख के लिए टिकट बुक करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसके बाद भी एयर इंडिया ने टिकट बुकिंग नहीं करने का फैसला किया। एयर इंडिया ने कहा- 14 अप्रैल को सरकार क्या फैसला लेती है, हम उसका इंतजार कर रहे हैं। 
इधर, विस्तारा एयरलाइंस ने 15 अप्रैल और उसके बाद के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। हालांकि, एयरलाइन कंपनी ने साफ कर दिया कि अगर इस दौरान मंत्रालय कोई नई अधिसूचना जारी करती है तो कंपनी उसके मुताबिक काम करेगी।

डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक 14 अप्रैल तक बढ़ाई थी

इससे पहले,डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने कोरोनावायरस की वजह से 23 से 29 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। बीते गुरुवार को इसे बढ़ाकर 14 अप्रैल तक कर दिया गया। डीजीसीए ने अपने फैसले में कहा था कि 19 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट्स ऑपरेशन्स सस्पेंड करने के बारे में एक सर्कुलर जारी किया गया था। अब प्रतिबंध की अवधि 14 अप्रैल को रात 12 बजे तक की जा रही है। यह प्रतिबंध कार्गो फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा। इसके साथ ही घरेलू उड़ानें भी बंद रहेंगी। देश में हर महीने औसतन 1.3 करोड़ और सालाना 14 करोड़ यात्री घरेलू उड़ानों में सफर करते हैं।

कैबिनेट सचिव ने लॉकडाउन बढ़ाने से इनकार किया था 
इससे पहले, सोशल मीडिया पर लॉकडाउन की मियाद बढ़ने की खबरें आने के बाद केंद्र सरकार ने सफाई दी थी। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने सोमवार को कहा था कि लॉकडाउन बढ़ाने की रिपोर्ट, पूरी तरह से आधारहीन है। मैं लॉकडाउन बढ़ाने की रिपोर्ट देखकर हैरान हूं। फिलहाल सरकार की इसे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। इसके बाद ये खबर आई थी कि भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। इस पर रेल मंत्रालय ने गुरुवार को सफाई दी थी कि 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए रिजर्वेशन कभी नहीं रोका गया था और यह किसी नई घोषणा से संबंधित नहीं है।  
24 घंटे में कोरोना के 500 नए मरीज 
इस बीच, शुक्रवार को देश में कोरोनावायरस के 500 से ज्यादा नए मरीज सामने आए। यह एक दिन में पॉजिटिव मरीजों की सबसे बड़ी संख्या है। इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 3 हजार के पार चली गई है।