Ambala News In Hindi : Haryana Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown Day 13 {Curfew} In Haryana Karnal Rohtak Yamuna Nagar Rewari Panipat Latest News and Updates | 22 संक्रमित मिले, इसमें 18 जमाती; करनाल में कोरोना संदिग्ध भागने के लिए अस्पताल की छठी मंजिल से कूदा, मौके पर मौत


  • हरियाणा में संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 98 पर पहुंच गया, अब तक तीन की मौत हो चुकी है
  • हरियाणा बोर्ड पहली बार 10वीं का रिजल्ट चार विषयों पर हुई परीक्षा के आधार पर घोषित करेगा

दैनिक भास्कर

Apr 06, 2020, 09:31 PM IST

करनाल. हरियाणा में सोमवार को 22 नए मामले सामने आए, इनमें 18 जमाती हैं। सबसे ज्यादा 9 मरीज पलवल जिले में मिले हैं। वहीं इसके बाद नूंह में 6, करनाल में 4, जींद, चरखी दादरी और फतेहाबाद में एक-एक केस सामने आया है। चरखी दादरी और फतेहाबाद में संक्रमण का यह पहला मामला है। इसके बाद अब हरियाणा में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 98 पर पहुंच गया है।  इससे पहले सोमवार तड़के करनाल में कोरोना के एक संदिग्ध मरीज ने अस्पताल की छठी मंजिल से कूदकर भागने की कोशिश की। इसमें उसकी मौत हो गई। लॉकडाउन में सुबह-शाम को छोड़कर दिनभर लोगों की आवाजाही कम नजर आ रही है। जिन इलाकों में पिछले दिनों काफी संख्या में पॉजिटिव मामले आए, वहां लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

मरीज चादर और पॉलिथीन की रस्सी बनाकर कूदने की कोशिश में था।

करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में एक अप्रैल को पानीपत के एक युवक को भर्ती करवाया गया था। उसे बुखार, बदन दर्द और किडनी में दिक्कत थी। इलाज चल रहा था। उसका सैम्पल भी कोरोना जांच के लिए भेजा गया था। सोमवार तड़के वह चादर के सहारे छठी मंजिल पर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड से भागने की कोशिश कर रहा था। उसने वहां से छलांग लगा दी। नीचे गिरते ही उसकी मौत हो गई। अभी उसकी कोरोना रिपोर्ट नहीं आई है।

हरियाणा में कोरोना से हुई मौत तो सरकार करवाएगी संस्कार
हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि अगर किसी कोरोना पीड़ित की मौत होती है तो उसका अंतिम संस्कार सरकार ही करवाएगी। अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी शहरी निकाय विभाग के कर्मचारियों की होगी। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि मृतक के धर्म के मुताबिक ही उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इसके लिए शहरी निकाय के कर्मचारियों को पीपीई किट मुहैया करवाई जाएगी। इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के अंतरराष्ट्रीय हॉस्टल में काउंसिलिंग के लिए बैठे विदेशी छात्र।

हरियाणा बोर्ड पहली बार 10वीं के नतीजे चार विषयों के आधार पर ही घोषित करेगा
हरियाणा बोर्ड पहली बार 10वीं के नतीजे चार विषयों (हिंदी, अंग्रेजी, गणित और एसएस) की परीक्षा के आधार पर जारी करेगा। इसी अधार पर 11वीं में दाखिला दिया जाएगा। विज्ञान की परीक्षा बाद में करवाई जाएगी। राज्य में अब पहली से आठवीं तक के छात्रों की परीक्षाएं नहीं होंगी। सभी को अगली क्लास के लिए प्रमोट कर दिया गया है। 9वीं की परीक्षाएं हो चुकी हैं। उनका रिजल्ट अगले हफ्ते घोषित होगा। सीएम मनोहरलाल खट्‌टर ने बताया कि सरकार ने फैसला लिया है कि 11वीं के छात्रों की गणित की परीक्षा नहीं हो पाई है। ऐसे में इन्हें 12वीं में एडमिशन तो दे दिया जाएगा, लेकिन हालात सामान्य होने पर गणित की परीक्षा भी होगी। 

रोहतक में प्रवासी मजदूरों के लिए सरकार ने शेल्टर होम बनाए हैं। इनमें सरकार ने मनोरंजन की व्यवस्था भी की है। 

सीएम की अपील- जयंती घरों में ही मनाएं- बच्चों-बुजुर्गों को बाहर न ले जाएं
सीएम ने लोगों से आह्वान किया कि भगवान महावीर जयंती, चौधरी देवीलाल की पुण्यतिथि, हनुमान जयंती,गुड-फ्राइडे, इस्टर-संडे, बैसाखी, बाबा भीमराव अंबेडकर जयंती जैसे कार्यक्रम अपने घर रहकर ही मनाएं। कोरोना बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा असर कर सकता है, इसलिए इन्हें घर से बाहर ना लेकर जाएं।

कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारे में लंगर के लिए तैयारी करते हुए श्रद्धालु। 

हरियाणा में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 98 पर पहुंचा, पलवल में 26 संक्रमित

राज्य में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 98 पहुंच गया है। सबसे ज्यादा पलवल में 26 संक्रमित हैं। इसके बाद गुरुग्राम में 18, फरीदाबाद में 14, पानीपत में 4, अम्बाला में 3, भिवानी में 2, कैथल में 1, नूहं मे 14, सिरसा में 3, पंचकूला में 2, हिसार में 1, रोहतक में 1, करनाल में 5, चरखी दादरी 1, जींद 1, फतेहाबाद 1 और सोनीपत में 1 पॉजिटिव मरीज सामने आया है। हरियाणा के 22 जिलों में से 17 जिलों तक कोरोनावायरस पहुंच गया है। 

15 मरीज हुए ठीक
अभी तक 14 मरीज ठीक होकर घर पहुंच चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम में ही हैं। यहां से 9 मरीज, पानीपत में 3, फरीदाबाद में 1, सोनीपत में 1 और पलवल में 1 मरीज ठीक हुआ है।