As coronavirus epidemic eases in China, life is slowly returning to normal, workers are gradually returning to their jobs | जिस चीन से संक्रमण दूसरे देशों तक पहुंचा, वहां अब पटरी पर लौट रही जिंदगी; स्कूल-हाईवे खुले, बाजारों में हलचल बढ़ी


  • हुबेई प्रांत में भी लौटने लगे लोग, चिंगहई में 144 हाईस्कूल खोल दिए गए
  • दुनिया के कई देश महामारी से जूझ रहे, चीन से हालात सुधरने का संकेत

दैनिक भास्कर

Mar 15, 2020, 07:07 PM IST

बीजिंग. जिस चीन से कोरोनावायरस दुनिया में फैला, वहां अब जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद कुछ जगहों से आवाजाही पर रोक हटा दी गई है। नियमों से ढील मिलने से स्कूल, फैक्ट्री, हाईवे, टूरिस्ट प्लेस खुल गए हैं। सड़कों पर हलचल बढ़ गई है। रविवार को केवल 25 नए मामले ही सामने आए। देश में अब नए रोगियों की संख्या में गिरावट आ रही है और पुराने रोगी सही हो रहे हैं। चीन में अब तक संक्रमण के 80,849 मामले सामने आए और 3199 लोगों को जान गंवानी पड़ी है।

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, 28 प्रांतों ने हाईवे एक दूसरे के लिए खोल दिए हैं। संक्रमण फैलने पर देशभर में 1,119 राजमार्ग बंद कर दिए गए थे। केवल दो को छोड़कर अब सभी को फिर से खोल दिया गया है। फैक्ट्री और ऑफिस खुलने से कर्मचारी भी नौकरी में लौटने लगे हैं। उत्तर-पश्चिम के चिंगहई प्रांत में सोमवार को 144 हाईस्कूल और अन्य प्राईवेट सेकेंडरी स्कूल खोल दिए गए। युन्नान, सिचुआन और गुइझोऊ प्रांत के टूरिस्ट साइट भी इसी हफ्ते से दोबारा शुरू कर दिए गए हैं।

हुबेई प्रांत में भी लौटने लगे लोग
संक्रमण थमने पर लोग हुबेई प्रांत में भी लोग लौटने लगे हैं। हुबेई के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस फैला था। इसके बाद इस शहर को लॉकडाउन कर दिया गया था। कई हफ्तों बाद हुबेई लौटे एक नागरिक ने बताया, ‘यहां अब हालात पहले से बेहतर हैं। वह युन्नान प्रांत में शहद का कारोबार करता हैं। नवंबर में वहां गया था, लेकिन दिसंबर में वायरस फैलने के बाद फस गया। हालात सामान्य होने के बाद अधिकारियों ने उन्हें लौटने दिया।’’ मध्य चीन के शहर चोंकिग्स को संक्रमण मुक्त घोषित कर दिया गया है। यहां के अस्पताल से रविवार को आखिरी मरीज को भी छुट्‌टी दे दी गई।