Best Food For Vitamin C: Add These Things In The Diet Right Now To Increase The Vitamin C Level In The Body | Vitamin C Boosting Foods

Best Food For Vitamin C: Add These Things In The Diet Right Now To Increase The Vitamin C Level In The Body | Vitamin C Boosting Foods


विटामिन सी की कमी (Vitamin C Deficiency) से स्कर्वी नामक रोग हो सकता है, जिसमें शरीर में थकान, मासंपेशियों की कमजोरी (Muscle Weakness), जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, मसूढ़ों से खून आना आदि हो सकते हैं. अगर आप अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ावा देने के साथ-साथ कई अन्य परेशानियों से राहत पाना चाहते हैं तो आपको यहां बताई गई चीजों को आज से ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. 

रोजाना कितनी मात्रा में लें विटामिन सी? 

विटामिन सी से भरपूर चीजों से या सप्लीमेंट्स से विटामिन सी लेना जरूरी है. क्योंकि आपका शरीर इसका उत्पादन नहीं कर सकता है. इसे खाने पीने की चीजों से ही लिया जा सकता है. ज्यादातर लोगों के लिए, एक कप नारंगी, ब्रोकोली, लाल मिर्च एक दिन के लिए पर्याप्त विटामिन सी प्रदान करते हैं. विटामिन सी की दैनिक मात्रा 65 से 90 मिलीग्राम हो सकती है. हालांकि डाइट विटामिन सी किसी भी हानिकारक प्रभाव का कारण नहीं बनता है, लेकिन विटामिन सी की ज्यादा खुराक के कारण मतली, दस्त, सिरदर्द, उल्टी, अनिद्रा और ऐंठन हो सकती है. जहां आप कई खाद्य पदार्थों से विटामिन सी ले सकते हैं वहीं आप विटामिन सी के लेवल को बढ़ाने के लिए एक ट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

lemonFood For Vitamin C: नींबू का अपनी सब्जी, दाल और सलाद में शामिल कर बढ़ाएं विटामिन सी लेवल

इस ट्रिक से बढ़ाएं ‘विटामिन सी’ लेवल | Increase ‘Vitamin C’ Level With This Trick!

एक नींबू को स्लाइस करें और इसे अपने दाल, सब्ज़ी, पोहा, सूप, सलाद या किसी भी अन्य डिश में निचोड़ें जो आपको लगता है कि टेंगी नींबू के रस के साथ अच्छी तरह से मिल सकती है. इसके अलावा आप डेली नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. नींबू में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है. ऐसे में शरीर में विटामिन सी लेवल को बढ़ाने के लिए आपको  रोजाना की डाइट में नींबू का सेवन करना चाहिए.

1. फलों का जूस पिएं

कई फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं आपको बस इन्हें डाइट में शामिल करना है. हाई विटामिन सी सामग्री के साथ किसी भी फल को चुनें, इसका जूस बनाएं और पिएं. ऑरेंज, लीची, अनानास, तरबूज, चेरी कुछ ऐसे फल हैं जिनका जूस बनाकर आप एक हेल्दी, इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बना सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर फलों का रस आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. मिल्क शेक या स्मूदी

कई तरह के मिल्क शेक और स्मूदी भी आपको विटामिन सी दे सकते हैं. स्ट्राबेरी शेक, मैंगो शेक, एप्पल शेक, कीवी स्मूदी और पपीता स्मूदी कुछ दिलचस्प विकल्प हैं जो आपको एक मलाईदार और स्वादिष्ट ड्रिंक लगते हैं. ये सभी विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं. इनको अपनी इम्यूनिटी बूस्टिंग डाइट में शामिल कर आप आसानी से इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं.

up0i9hp8

विटामिन सी से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थ

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों की लिस्ट काफी लंबी है. सूची में अमरूद, थाइम, अजमोद, कीवी, ब्रोकोली, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी और संतरे शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply