Bhopal Coronavirus Update; 1630 Samples Sent From Bhopal To Delhi For COVID-19 Test | विशेष विमान से भोपाल के 1663 सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे गए, पायलट ने पीपीई किट पहन भरी उड़ान


  • शुक्रवार को भी 1325 सैंपल कोरोना संक्रमण की जांच के लिये दिल्ली भेजे जा चुके हैं,  इनकी रिपोर्ट आज शाम या कल तक आ सकती है
  • इसके पहले पिछले हफ्ते इंदौर से विशेष विमान से 1142 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे,  इन सभी की रिपोर्ट आ चुकी है

दैनिक भास्कर

Apr 18, 2020, 06:29 PM IST

भोपाल. भोपाल से शनिवार को 1663 सैंपल कोरोना जांच के लिए विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि  भोपाल से 1663 सैंपल कोरोना जांच के लिये दिल्ली भेजे गए है। शुक्रवार को भी 1325 सैंपल कोरोना संक्रमण की जांच के लिये दिल्ली भेजे जा चुके हैं। इनकी रिपोर्ट आज शाम या कल तक आ सकती है। आज भी विशेष विमान से सेम्पल दिल्ली भेजे गए है। जिनमे गांधी मेडिकल कॉलेज से 946 और भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल से 717 सेम्पल भेजे गए है। दिल्ली रवाना होने से पहले विमान को राजा भोज एयरपोर्ट पर सैनिटाइज किया गया। अब तक कुल 2988 सैंपल दिल्ली भेजे गए हैं। इसके पहले पिछले हफ्ते इंदौर से विशेष विमान से 1142 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी की रिपोर्ट आ चुकी है। 

इस विशेष विमान में प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ समुचित सावधानियां बरतते हुए सैंपल को दिल्ली ले जाया गया है। विमान के दोनों पायलटों को पीपीई किट पहनने की दी गई थी। इस विमान को भोपाल एयरपोर्ट स्थित स्टेट हैंगर पर जाने से पूर्व और आने के बाद पूरी तरह सैनिटाइज किया जाता है। नगर निगम के एक प्रमुख अमले को इसे सैनिटाइज करने की जिम्मेदारी दी गई है। विमान से संक्रमण का डर तो जरूर है, लेकिन ड्यूटी पर तैनात कोरोना वारियर्स कर्मचारी बिना अपनी जान की परवाह किए इस काम को अंजाम दे रहे हैं। 

सैंपल रखने के लिए विमान की सीटें निकाल दी गई हैं। सीट के स्थान पर ही एक फ्रेम फिट किया गया है। उसी में सैंपल को विशेष पैकिंग और सावधानी के साथ रखा जा रहा है।

प्रदेश को मिलेंगी 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स

केन्द्र से कोरोना संक्रमण की त्वरित जाँच के लिये राज्य को शीघ्र ही 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स प्राप्त होंगी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया की भारत सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर मध्यप्रदेश को 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स उपलब्ध कराई जा रहीं है, जो कल तक प्राप्त हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि इंदौर में संक्रमण की स्थिति को देखते हुये यह समस्त किट्स वहां भेजी जायेंगी। इससे वहां टेस्टिंग प्रक्रिया को और अधिक गति दी जा सकेगी।