Bhopal Coronavirus Update; 28 COVID-19 Patients Recovered Today, Discharged From Madhya Padesh Bhopal Hospitals | भोपाल में 28 मरीजों ने संक्रमण को मात दी; अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद बोले- सर्दी-जुकाम से ज्यादा कुछ नहीं है कोरोनावायरस


  • चिरायु अस्पताल से आज 28 मरीज स्वस्थ हुए, वहां मौजूद 215 मरीजों में से 214 मरीज स्वस्थ, जल्द डिस्चार्ज होंगे 
  • सभी मरीज एंबुलेंस से घर के लिए रवाना हुए तो उन्हें फूल बरसाकर और वाटर कैनन सैल्यूट देकर विदा किया गया

दैनिक भास्कर

Apr 18, 2020, 09:09 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस के हॉटस्पॉट बने भोपाल में शनिवार शाम राहत देने वाली खबर आई। चिरायु हॉस्पिटल में भर्ती 28 संक्रमित मरीजों ने कोरोना को मात दी। वे सभी स्वस्थ होकर अपने घर रवाना हो गए। यह पहली बार है जब भोपाल में इतनी बड़ी संख्या में मरीज ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं। इसके पहले तीन मरीज स्वस्थ हुए थे। सभी मरीज एंबुलेंस से घर के लिए रवाना हुए तो उन्हें फूल बरसाकर और वाटर कैनन सैल्यूट देकर विदा किया गया। अस्पताल स्टाफ ने भी तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया।

भोपाल के चिरायु अस्पताल से डिस्चार्ज होकर मरीज बाहर आए तो उनका स्वागत कुछ इस अंदाज में किया गया। 

स्वस्थ हुए लोगों ने सीएम से कहा- यह छोटी सी बीमारी है, ठीक हो जाती है 

  • नरेंद्र जायसवाल ने मुख्यमंत्री को बताया- सर्दी-जुकाम के अलावा कुछ नहीं है कोरोना। यदि हम सकारात्मकता तथा हिम्मत रखें तो कोरोनावायरस को अवश्य परास्त कर लेंगे।
  • स्वस्थ हुई डॉ. रूबी खान ने मुख्यमंत्री से कहा कि कोरोना से कोई भी घबराए नहीं। यह छोटी सी बीमारी है, ठीक हो जाती है। कोई दिक्कत नहीं होती। घर जैसा माहौल मिला। 
  • सौरभ पुरोहित ने मुख्यमंत्री को बताया कि अस्पताल में उन्हें हर तरह की सुविधा प्राप्त हुई, जिससे वे शीघ्र ही इस बीमारी से लड़कर एकदम ठीक हो गए। 
  • डॉ रंजना गुप्ता ने मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने की व्यवस्थाएं बहुत अच्छी हैं। अस्पताल में मुझे इतना अच्छा इलाज मिला कि मैं बता नहीं सकती।

मुख्यमंत्री ने दी सभी को बधाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की जंग जीतकर डिस्चार्ज हुए मरीजों को बधाई दी। उन्होंने कहा- उत्साह का विषय है कि आपने कोरोनावायरस को हराने में सफलता पाई है। कोरोना का मतलब है हिम्मत और साहस। आप सभी के सहयोग से हम प्रदेश में कोरोना को जल्द ही पूरी तरह हरा देंगे।

मुुख्यमंत्री चौहान ने चिरायु अस्पताल के संचालक डॉ. अजय गोयंका से कहा कि आप पीड़ित मानवता की सेवा करके बहुत बड़ा कार्य कर रहे हैं। आप वाकई बधाई के पात्र हैं। डॉ. गोयंका ने मुख्यमंत्री को बताया- अस्पताल में कुल 215 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 214 की हालत एकदम अच्छी है तथा वे सभी जल्द ही डिस्चार्ज हो जाएंगे।

विशेष विमान से 1663 सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे 

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर तिवारी ने बताया कि शनिवार को सुबह भोपाल से 1663 सैंपल कोरोना जांच के लिए विशेष विमान से दिल्ली भेजे हैं। कल भी 1325 सैंपल कोरोना संक्रमण की जांच के लिये दिल्ली भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट शनिवार शाम या रविवार सुबह आ जाएगी। इनमें गांधी मेडिकल कॉलेज से 946 और भोपाल मैमोरियल हॉस्पिटल से 717 सैम्पल भेजे गए हैं।