Bhopal News In Hindi : Coronavirus Indore Bhopal | Coronavirus Madhya Pradesh Cases Lockdown LIVE, Corona Virus Cases in MP Ujjain Gwalior Shivpuri (COVID-19) Death Toll Latest News and Updates | इंदौर के पथराव वाले इलाके में 10 नए संक्रमित; ग्वालियर में घनी बस्तियों में बाजार खुला, शिवपुरी का पहला पॉजिटिव स्वस्थ

Bhopal News In Hindi : Coronavirus Indore Bhopal | Coronavirus Madhya Pradesh Cases Lockdown LIVE, Corona Virus Cases in MP Ujjain Gwalior Shivpuri (COVID-19) Death Toll Latest News and Updates | इंदौर के पथराव वाले इलाके में 10 नए संक्रमित; ग्वालियर में घनी बस्तियों में बाजार खुला, शिवपुरी का पहला पॉजिटिव स्वस्थ


  • भोपाल में सब्जी व्यापारी संक्रमित मिलने के बाद राजधानी की सभी सब्जी मंडियां सील की गईं
  • प्रदेश में कोरोना के अब तक 183 केस, 12 की मौत, सबसे ज्यादा 128 मरीज इंदौर में मिले

दैनिक भास्कर

Apr 05, 2020, 01:39 PM IST

भोपाल. 21 दिन के लॉकडाउन का आज 12वां दिन है। जैसे-जैसे इसके दिन कम हो रहे हैं, वैसे ही कोरोनावायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। भोपाल, इंदौर और मुरैना में अचानक मरीज बढ़ने से लोग चिंतित हैं। इंदौर में शनिवार को 16 नए मरीज मिले, इनमें 10 टाटपट्‌टी बाखल इलाके से हैं। ये सभी मरीज दो सटे हुए मकानों के हैं। टाटपट्‌टी बाखल वही इलाका है, जहां 1 अप्रैल को सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अमले पर पथराव हुआ था। इंदौर और भोपाल में लोग खामोशी के साथ खुद को सुरक्षित रखने के उपाय कर रहे हैं। ग्वालियर में चार अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन अब दिखावा बन गया है। मुख्य बाजार में लगने वाली सब्जी और अन्य सामान की दुकानें घनी बस्तियों की गलियों में लगने लगी हैं। यहां खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। भोपाल में सब्जी के एक बड़े व्यापारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अगले आदेश तक शहर की सभी सब्जी मंडियों को सील कर दिया गया है। इससे आगामी दिनों में भोपाल में सब्जी की किल्लत होगी। उधर, शिवपुरी का पहला कोरोना पॉजिटिव दीपक शर्मा अब पूरी तरह स्वस्थ हो गया है। शनिवार को उसकी तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई। दीपक को घर भेज दिया गया है।

प्रदेश में अब 183 कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इनमें इंदौर में 128, मुरैना में 12, भोपाल में 18, जबलपुर में 9, उज्जैन में 7, खरगोन में 3, जबकि ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2 संक्रमित मिले। इंदौर में 8, उज्जैन में 2, खरगोन और छिंदवाड़ा में एक-एक पीड़ित की मौत हो चुकी है। भोपाल के 2 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर घर भेज दिया गया है।

ग्वालियर: थाने से 100 मी. दूर गलियों में लगा अवैध सब्जी बाजार
शहर में टोटल लॉकडाउन का रविवार को पांचवा दिन है। मुख्य सड़कों पर इसका कोई असर देखने नहीं मिल रहा है। प्रशासन के आदेश के बावजूद न केवल दुकानदार, बल्कि आमजन स्थिति की गंभीरता को समझने तैयार नहीं हैं। आलम यह है कि थाने से महज 100 मीटर दूर गलियों में सब्जी बाजार बन गया है। यानी अब सड़क छोड़कर सब्जी के ठेले गलियों में लग रहे हैं। यहां लोग इकट्ठे खड़े हो रहे हैं। दूध डेयरी पर भीड़ लग रही है। किराना बेचने वाले तो मानने को ही तैयार नहीं हैं। यह हालात तब हैं, जब शहर में चार दिन के टोटल लॉकडाउन में किराना, सब्जी, फल और दवा तक की दुकानें तक बंद करने के आदेश हैं। पुलिस ने सख्ती दिखाई तो दो दिन सबकुछ ठीक रहा, लेकिन पुलिस के सुस्त होते ही फिर बाजार सामान्य दिनों की तरह खुलने लगे। अभी लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे, जबकि पूरे प्रदेश के अन्य शहरों में कोरोना कहर बरपा रहा है। 

प्रदेश में 17 हजार यात्री आए, 1,277 का अब तक पता नहीं
प्रदेश में कोरोना लॉकडाउन के बाद शनिवार तक करीब 17500 हजार यात्रियों को निगरानी के लिए चिह्नित किया गया। लेकिन अब तक 1277 यात्री ऐसे हैं, जिनके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि वे कहां गए। इनके बारे में जानकारी ली जा रही है। निगरानी में रखे गए लोगों में अगर कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो तत्काल इनका इलाज किया जाएगा। कोरोना की रोकथाम के लिए शनिवार तक 2424 सैंपल लिए गए। इनमें निगेटिव पाए गए नमूनों की संख्या 1757 है। शनिवार को 897 सैंपल लिए गए और इनमें से 436 निगेटिव पाए गए। अब इनकी रिपोर्ट आएगी। 

भोपाल: संक्रमित जमातियों के संपर्क में आए 69 लोग क्वारैंटाइन
भोपाल की विभिन्न मस्जिदों में ठहरे चार जमातियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अन्य जमातियों और उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारैंटाइन किया जा रहा है। नगर निगम जोन-11 के जोनल अधिकारी शैलेंद्र पारे ने बताया कि नवीन नगर ऐशबाग में 11 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। जमातियों के संपर्क में आने वाले 69 अन्य लोगों को भी रविवार को क्वारैंटाइन किया जाएगा। इस क्षेत्र में बैरिकेडिंग कर दी गई है और पुलिस किसी भी व्यक्ति को भीतर नहीं जाने दे रही। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी ही यहां आ-जा रहे हैं। बाग फरहत अफजा मस्जिद में इंडोनेशिया की जमात ठहरी है। इसमें 12 जमाती हैं। इसके अलावा मस्जिद सिकंदर कुली में भी प्रदेश के अन्य शहरों से आए 10 जमाती ठहरे हैं। रानी अमन मस्जिद में 3 जमाती ठहरे हैं। सभी को क्वारैंटाइन किया गया है। इधर, शहर में 60 हैंड सैनिटाइजर के साथ 48 मशीनें लगाई गईं हैं। इनसे बड़े भवनों से लेकर मोहल्लों, सड़कों, गलियों और अन्य सार्वजनिक स्थानों के साथ कैंटोनमेंट एरिया में सैनिटाइजेशन चल रहा है।

सब्जी कारोबारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर शहर की सभी सब्जी मंडी आज से बंद

करोंद सब्जी मंडी के थोक व्यापारी गफ्फार की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मंडी को सील कर दिया गया।

थोक सब्जी कारोबारी अब्दुल गफ्फार के कोरोना संक्रमित होने के बाद करोंद समेत सभी सब्जी मंडियों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। जिन फुटकर व्यापारियों ने शनिवार को सब्जी ले ली है, जब तक उनके पास माल उपलब्ध है, तब तक वे बेच सकेंगे। ‘आपकी सब्जी- आपके द्वार’ योजना से जुड़े जिन व्यापारियों ने सब्जी ले ली है वे रविवार को सप्लाई करेंगे। इसके बाद घर पर सब्जी पहुंचना रुक जाएगी। मंडी सचिव राजेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि किसानों और व्यापारियों को मंडी बंद होने की सूचना दे दी है। भोपाल में रोजाना 6000 क्विंटल सब्जी सप्लाई होती है। गेहूं खरीदी भी अगले आदेश तक स्थगित की जा चुकी है। करोंद मंडी के सभी व्यापारियों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इन व्यापारियों के संपर्क में आने वाले अन्य व्यक्तियों की भी जानकारी जुटा कर सैंपल लिए जाएंगे।

मुरैना: कोरोना संक्रमित युवक के 2 रिश्तेदार वार्ड से भागे
मुरैना में पति-पत्नी समेत परिवार के 12 लोगों में कोरोना संक्रमण मिलने के बाद ऐहितयात बरती रही है। दुबई से लौटे युवक के कैलारस और सबलगढ़ में रहने वाले जिन 23 रिश्तेदारों को जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया था, उन्होंने शनिवार को वार्ड से भागने की कोशिश की। हालांकि बाहर तैनात पुलिसकर्मियों की मदद से इन्हें पकड़ लिया गया। इन लोगों ने दोपहर के वक्त अस्पताल में हंगामा भी किया। इधर, 2 दिन में अस्पताल प्रबंधन ने 4 डॉक्टर्स समेत 28 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। मुरैना में कोरोना पॉजीटिव केस मिलने के बाद ग्वालियर पुलिस ने मुख्य मार्गों को सील कर दिया है। कोई भी व्यक्ति अब मुरैना से ग्वालियर की सीमा में प्रवेश नहीं कर पाएगा। राजस्थान पुलिस ने चंबल नदी पर स्थित बॉर्डर समेत राजस्थान के मंडरायल में चौकसी बढ़ा दी है। कोरोना संक्रमित युवक के राजस्थान के सैंपऊ (धौलपुर) में रहने वाले 18 रिश्तेदारों और भिंड में एक दंपती को होम आइसोलेट किया गया है। यह सभी रिश्तेदार संक्रमित दंपती के यहां त्रयोदशी में भोजन करने के लिए आए थे। वहीं, संक्रमित युवक के गांव से भी 8 से 10 लोगों को जिला अस्पताल में चेकअप के लिए लाया गया।

शिवपुरी: 11 दिन में संक्रमित ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर आया
शिवपुरी जिले के पहले कोरोना पीड़ित दीपक शर्मा अब पूरी तरह ठीक हो गए हैं। शनिवार को उनकी तीसरी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद उन्हें घर भेज दिया गया है। फिलहाल, उन्हें 14 अप्रैल तक होम क्वारैंटाइन में ही रहने के लिए कहा गया है। कोरोना को मात देकर घर लौटे दीपक शर्मा ने दैनिक भास्कर को बताया कि उसने डॉक्टरों के इलाज के साथ खुद पर पूरा भरोसा रखा। मन में किसी भी तरह के नकारात्मक भाव नहीं आने दिए। सकारात्मक सोच के साथ वह ठीक होने का इंतजार करता रहा। इसी इच्छा शक्ति की बदौलत ठीक होकर घर लौट आया है। उम्मीद है कि दूसरे लोग भी मनोबल बनाकर चलें और इलाज कराएं तो कोरोना बीमारी आसानी से ठीक हो जाएगी।

रायसेन: क्वारैंटाइन सेंटर से खिड़की तोड़कर भागा कोरोना संदिग्ध ससुराल में मिला
रायसेन में बरेली तहसील के छात्रावास में बनाए गए क्वारैंटाइन सेंटर से शुक्रवार-शनिवार की रात साढ़े 11 बजे एक युवक खिड़की तोड़कर भाग गया। इस सेंटर में कोरोना 9 संदिग्धों को रखा गया है। भागने वाला युवक 28 वर्षीय आधार सिंह उटिया गांव का रहने वाला है। उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया। पुलिस ने युवक की खोजबीन के लिए सायबर सेल की मदद ली, जिससे उसकी लोकेशन गुलवाड़ा में उसकी ससुराल में ट्रेस हुई। पुलिस ने मौके से युवक को पकड़ लिया और क्वारैंटाइन सेंटर में भर्ती कराया। युवक 4 दिन से क्वारैंटाइन सेंटर में था। 

अशोकनगर: इंदौर से गांवों में लौट रहे लोग, लोगों की चिंताएं बढ़ीं

अशोकनगर में स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही हैं।

जिले की सीमाएं सील हैं। इसके बाद भी सैकड़ों लोग जिले में पहुंच रहे हैं। इनमें अधिकांश लोग वे हैं जो गांवों से रोजगार के लिए बड़े शहरों में गए थे। जिले में सबसे अधिक लोग इंदौर शहर से आ रहे हैं। ऐसे में लोगों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम बाहर से आने वालों के घर-घर जा स्कैनिंग कर रही है।

श्योपुर: पांच जमाती और तीन अस्पताल स्टाफ समेत 11 के सैंपल भेजे गए

श्योपुर में छात्रावास में आईसोलेट जमातियो के सैंपल लेते डाॅक्टर l

जिला अस्पताल के स्टाफ के तीन लोग शनिवार को कोरोना संदिग्ध मिले। इनके सैंपल लेने के साथ होम क्वारेंटाइन भेजा गया। इसके अलावा चार बांग्लादेशी और आंधप्रदेश से आए एक जमाती का भी सैंपल लिया गया है। यह लोग छात्रावास में पहले से आइसोलेट हैं। गुजरात के अहमदाबाद से आए तीन लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं। इन्हें जिला अस्पताल में आइसोलेट किया गया है। शनिवार को जिला अस्पताल में तैनात दो नर्स और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर की जांच की गई। इन तीनों में कोरोना के लक्षण नजर आए। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने इन तीनों के सैंपल लेकर इन्हें घर में ही आईसोलेट होने के लिए कह दिया गया है। शनिवार को जिले में 11 लोगों के सैंपल लिए गए। 

Leave a Reply