Cardamom And Honey Benefits: Consumption Of Honey And Cardamom Together Will Increase Immunity And Indigestion Problem Will Go Away | Honey And Cardamom Health Benefits

Cardamom And Honey Benefits: Consumption Of Honey And Cardamom Together Will Increase Immunity And Indigestion Problem Will Go Away | Honey And Cardamom Health Benefits


Cardamom And Honey Benefits: शहद और इलायची का एक साथ सेवन करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और अपच की समस्या होगी दूर!

Cardamom And Honey Benefits: इलायची और शहद का एक साथ सेवन करने से मिलेंगे ये शानदार फायदे

खास बातें

  • इलायची में कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.
  • इलायची और शहद का एक साथ सेवन कर पाएं ये गजब के फायदे.
  • शहद और इलायची का एक साथ सेवन करने से पाचन होगा बेहतर!

Cardamom And Honey Benefits: इलायची और शहद के अपने अलग-अलग फायदे हैं, लेकिन दोनों का एक साथ सेवन करने से फायदे डबल हो जाते हैं! इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह बदबू (Mouth Stench), मुंह के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में मददगार हो सकते हैं. यह अद्भुत मसाला आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. इलायची के फायदे (Cardamom Benefits) कई हैं और इसको कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. इलायची और शहद (Cardamom And Honey) का एक साथ सेवन करने से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं. इनका रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) करने में मदद मिल सकती है. शहद के फायदे (Benefits Of Honey) तो आप जानते ही हैं! शहद में इलायची मिलाकर खाने से पाचन की समस्याओं (Digestive Problems) को दूर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें

शहद और इलायची के फायदे (Cardamom And Honey Benefits) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी-खांसी या गले की खराश (Sore Throat) में रात के समय इसका प्रयोग असरकारी हो सकता है. इन दोनों का एक साथ सेवन यौन स्वास्थ्य (Sexual Health) को भी बढ़ावा दे सकता है. साथ ही यह यह हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या में फायदेमंद माने जाते हैं! इलायची का मसाला जितना खूशबूदार होता है उतना ही फायदेमंद भी है! लेकिन इसके फायदों को बढ़ाने के लिए आप इसका शहद के साथ सेवन कर सकते हैं.

cardamomCardamom And Honey Benefits: हनी और इलायची का एक साथ सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है

इलायची और शहद का एक साथ सेवन करने स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Consume Cardamom And Honey Together

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता में होगा सुधार

इलायची में कई तरह के एंटी इंफ्लेमेट्री गुए होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में कारगर साबित हो सकते हैं. इसके लिए आप इलायची को भूनकर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं. यह दोनों सक्रिय रूप से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार हो सकते हैं. इस उपाय को करने से सर्दी-खांसी, जुकाम और  गेल की खराश से भी राहत मिल सकती है. शहद में भी कई माइक्रो न्यूट्रिएंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं. 

2. मुंह की दुर्गंध से मिलेगी राहत

कई बार मुंह की दुर्गंध हमें लोगों से दूर कर सकती है. अगर आप भी मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो आप इन दोनों यानि इलायची और शहद का एक साथ सेवन कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. मुंह की दुर्गंध को बैड ब्रीद के नाम से भी जाना जाता है. इलायची एक खुशबूदार मसाला है जिसे चबाकर खाने से मुंह से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है. शहद भी ओरल हेल्दी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

mvs2hpmo

3. दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

शहद और इलायची का एक साथ सेवन करने से दिल के स्वास्थ्य को बढ़वा मिल सकता है. हमारी जीवनशैली और खान पान से लगातार दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में दिल के स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए हमें कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए. इनमें से दो शहद और इलायची भी हैं. इन दोनों में मौजूद तत्व दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं.

4. अपच की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अगर आपको अपच की समस्या रहती है तो आप इन दोनों का सेवन रोजाना खाना खाने के बाद कर सकते हैं. इससे आपकी पाचन शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है. पाचन क्रिया को मेंटेन बनाए रखने के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. साथ ही अगर आप आप इलायची और शहद का एक साथ सेवन करते हैं तो अपच की समस्या से लड़ा जा सकता है.

indigestion

5. कैंसर से करेंगे बचाव

शहद और इलायची दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. साथ ही ऐसे गुण होते हैं जो कैंसर कारको से लड़ने में फायदेमंद माने जाते हैं. ये शरीर में कैंसर सेल्स को विकसित होने से रोकने में मदद कर सकते हैं. इलायची और शहद का एक साथ सेवन करने से कैंसर से बचाव करने में काफी मदद मिल सकती है खासकर मुंह के कैंसर से बचाव किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply