CBSE board Class 12 Maths Paper Analysis expert says paper was moderately difficult – CBSE Class 12 Maths Paper Analysis: एक्सपर्ट से जानिए स्टूडेंट्स के लिए कितना मुश्किल था मैथ्स का पेपर?


खास बातें

  1. सीबीएसई का आज 12वीं क्लास का मैथ्स का पेपर था.
  2. मैथ्स का पेपर एवरेज से थोड़ा मुश्किल बताया जा रहा है.
  3. पेपर पूरी तरह से कॉन्सेप्ट्स पर बेस्ड था.

नई दिल्ली:

टिप्पणियां

CBSE Class 12 Maths Paper Analysis: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का आज 12वीं क्लास का मैथ्स का पेपर था. एक्सपर्ट के मुताबिक, मैथ्स का पेपर स्टूडेंट्स के लिए थोड़ा मुश्किल और लंबा था. हालांकि, टीचर्स का मानना है कि मैथ्स का पेपर कुल मिलाकर बैलेंस था. NDTV से बात करते हुए दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल की टीचर मृणाल भाटी, मैथ्स की पीजीटी टीचर हरदीप कौर और एचओडी ने बताया, “12वीं क्लास का मैथ्स का पेपर नए पैटर्न पर बेस्ड था. इसके साथ ही मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) थोड़े ट्रिकी थे.”टीचर्स ने कहा, ” जिन स्टूडेंट्स ने NCERT की किताब के सवाल अच्छी तरह से सॉल्व किए होंगे उन्होंने मैथ्स के पेपर में अच्छा किया होगा, क्योंकि पेपर पूरी तरह से कॉन्सेप्ट्स पर बेस्ड था.” मिस भाटी और मिस कौर ने आगे कहा, “सेक्शन सी में कुछ सवाल लंबे थे. सेक्शन डी में एक सवाल ट्रिकी था. हालांकि, कोई भी सवाल सिलेबस के बाहर से नहीं था. पेपर में तीनों सेट्स बराबर के ही मुश्किल थे. कुल मिलाकर ये बैलेंस पेपर था.”

हालांकि, टीचर्स का मानना है कि पेपर में दी गई सवालों की च्वाइस से स्टूडेंट्स को  मदद मिली होगी. बता दें कि सीबीएसई की 12वीं क्लास की बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थीं. इस साल 12वीं क्लास में 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था. वहीं, कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की गई थी. लेकिन बोर्ड ने साफ कर दिया था कि परीक्षाएं जारी हो चुके शेड्यूल के हिसाब से ही आयोजित की जाएंगी.