CBSE site not open after crash, now results are being sent to every student and school | क्रैश होने के बाद नहीं खुली CBSE की साइट, अब हर स्टूडेंट और स्कूल को भेजे जा रहे रिजल्ट

CBSE site not open after crash, now results are being sent to every student and school | क्रैश होने के बाद नहीं खुली CBSE की साइट, अब हर स्टूडेंट और स्कूल को भेजे जा रहे रिजल्ट


  • ऐसा कई साल में पहली बार हो रहा है कि रिजल्ट की साइट क्रैश होने के बाद फिर से ओपन नहीं हो रही
  • बोर्ड स्कूल, डिलीलॉकर और हर एक छात्र के उसके पास रजिस्टर SMS और ईमेल पर रिजल्ट भेज रहे

दैनिक भास्कर

Jul 13, 2020, 08:17 PM IST

CBSE ने पूरे 103 दिन बाद सोमवार को कक्षा 12वीं के रिजल्ट ऑनलाइन घोषित कर दिए। लेकिन,अपनी ऑफिशियल वेबसाइट http://cbseresults.nic.in और http://results.gov.in  क्रैश होने के कारण बोर्ड को रिजल्ट़्स सभी स्कूलों को भेजने पड़े हैं। ऐसा बीते कई साल में पहली बार हो रहा है कि रिजल्ट की साइट क्रैश होने के बाद फिर से ओपन नहीं हो रही। ऐसे में बोर्ड स्कूल, डिलीलॉकर और हर एक छात्र के उसके पास रजिस्टर SMS और ईमेल पर रिजल्ट भेजा जा रहा है।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री निशंक को भी ट्वीट करना पड़ा

http://cbseresults.nic.in और http://results.gov.in  इन दोनों साइट के क्रैश होने के कारण केंद्रीय मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को भी ट्वीट करके फिर से नई व्यवस्था के बारे में बताना पड़ा। 

कब और कैसे क्रैश हुई साइट 

बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट्स दोपहर 12:30 बजे रिजल्ट आने के घंटे भर में ही ये साइट क्रैश हो गई। इसके बाद बीच में कुछ देर चली और फिर क्रैश हो गई।  शाम 7 बजे तक भी साइट पर Server Error in ‘/’ Application एरर आ रही है। 

http://cbseresults.nic.in/cbseresults_cms/Public/Home.aspx पर दिए गए रिजल्ट लिंक 1 पर क्लिक करने पर ये मैसेज आ रहा है।
http://cbseresults.nic.in/cbseresults_cms/Public/Home.aspx पर दिए गए रिजल्ट लिंक 1 पर क्लिक करने पर ये मैसेज आ रहा है।

बोर्ड की ओर से स्पष्टीकरण
साइट क्रैश होने के बाद बोर्ड ने अपनी ओर से स्पष्टीकरण देते हुए किहा कि उन्हें नेशनल इंफॉर्मेटिक सेंटर (NIC) ने साइट के टेक्निकल इश्यू के बारे में बताया है। इसके दो घंटें में ठीक होने की उम्मीद है। हालांकि, छात्रों की सुविधा के लिए पूरा रिजल्ट स्कूलों को भेज दिया गया है। इसके अलावा हर एक स्टूडेंट को उसके डिजीलॉकर में भी रिजल्ट भेजा गया है।

CBSE की ओर से साइट क्रैश होने के बाद किए गए 3 ट्वीट। 

छात्रों को मोबाइल और ईमेल पर रिजल्ट

बोर्ड ने ट्वीट करके बताया है कि साइट न चलने के कारण हम सभी स्टूडेंट्स को उनके हमारे पास दर्ज मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा और ईमेल पर भी रिजल्ट भेज रहे हैं। जिन बच्चों के पास ये दोनों नहीं हैं वे अपने स्कूल से सम्पर्क करके पूरा रिजल्ट पता कर सकते हैं।

स्कूल अपने ईमेल पर देख सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई द्वारा की गई व्यवस्थाओं के अलावा, सभी स्कूलों को पूरे रिजल्ट भी भेजे गए हैं। इस साल प्रत्येक CBSE स्कूल के लिए बनाए गए आधिकारिक ई मेल आईडी से अपने यहां का पूरा रिजल्ट देख सकते हैं।

CBSE 12th के रिजल्ट पर ये खबरें भी पढ़ें

CBSE 12‌वीं का रिजल्ट जारी / विदेश के 94.26% स्टूडेंट्स हुए सफल, 66.67% के साथ ट्रांसजेंडर्स के पास परसेंटज में आई गिरावट

CBSE 12th बोर्ड रिजल्ट की 10 बड़ी बातें / तीन दिन पहले फेक डेट आईं, फिर बिना सूचना दो दिन पहले आ गया 5% अच्छा रिजल्ट

CBSE 12वीं रिजल्ट जारी / परीक्षा परिणाम से नाखुश स्टूडेंट्स के लिए जल्द होगा वैकल्पिक परीक्षा का आयोजन, बोर्ड ने दी जानकारी


Leave a Reply