Chhattisgarh News In Hindi : Bhilai Janata Curfew Coronavirus Live | Read Janata Curfew News In Chhattisgarh Raipur Bhilai Bilaspur Korba Hospital BUS Railway Train Latest Today Updates | केन्द्रीय गृह सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव को लिखा पत्र, शाम 5 बजे बजाया जाएगा सायरन लोग कहेंगे-शुक्रिया


  • दिन भर लोगों से घरों से बाहर ना निकलने की अपील, सुबह 7 से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू 
  • जनता शाम 5 बजे करेगी अति आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों का ताली या थाली बजाकर धन्यवाद

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 07:22 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ में रविवार की सुबह कर्फ्यू के साथ हुई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस की इस जंग में लोगों से अपील की थी कि एक दिन घर पर रहकर सरकार का सहयोग करें। कोरोनावायरस एक से दूसरे वक्ति में फैलता है। इस वजह से यह गुजारिश की गई थी। राज्य की राजधानी समेत, भिलाई, दुर्ग, जगदलपुर और बिलासपुर रायगढ़ समेत सभी जगहों पर इसका असर देखने को मिलना शुरू हो गया है। रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों से घरों के बाहर न आने की अपील की गई है। इसे लोग मान भी रहे हैं। शाम होते ही लोग कोरोनावायरस की दिक्कतों के बीच आपात सेवा में लगे लोगों का ताली या थाली, घंटी बजाकर अपने घरों की बालकनी या गेट से धन्यवाद देंगे। यह अपील भी पीएम मोदी ने की थी।

शनिवार को देश के केंद्रीय गृह सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भेजा था। इस पत्र में गृह सचिव अजय भल्ला ने लिखा है कि प्रधानमंत्री ने 19 मार्च को देश के नाम संबोधन में ’जनता कर्फ्यू’ का आव्हान किया था। जिसमें लोगों से सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक अपने घरों में रहने की अपील की गई है। प्रधानमंत्री ने जनता कर्फ्यू के दौरान शाम पांच बजे देशवासियों से अपील की है कि वे डॉक्टरों, चिकित्सा के पेशे में लगे लोगों, साफ-सफाई में लगे लोगों को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दें। लोग अपने घरों की बालकनी, घर के दरवाजे पर खड़े होकर पांच मिनट तक ताली बजाकर, घण्टी बजाकर, थाली बजाकर अतिआवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के प्रति आभार प्रकट करें। इसके लिए अब राज्य के सभी शहरों में फायर ब्रिगेड और पुलिस लोगों को सायरन बजाकर सिग्नल देंगे। 

सीएम किया था समर्थन, कोरोना पर अलग वेबसाइट  
19 मार्च को जब पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए जनता कर्फ्यू की बात कही तो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसका समर्थन किया था। उन्होंने सोशल मीडिया में लिखा कि प्रधानमंत्री के द्वारा देश को दिया गया संदेश महत्वपूर्ण है। मैं छत्तीसगढ़ प्रदेश की तरफ से केंद्र सरकार एवं प्रधानमंत्री को विश्वास दिलाता हूँ कि कोविड -19 संक्रमण से लड़ने के लिए उनके द्वारा उठाए और सुझाए गए प्रत्येक कदम का हम सब समर्थन करेंगे। शनिवार को राज्य सरकर ने प्रदेश के लोगों के लिए अलग वेबसाइट का लिंक जारी किया। इसमें सरकार के उठाए जा रहे कदम को लोग एक स्थान पर देख सकेंगे। यह लिंक Website- gad.cg.gov.in/cgcorona है।