Chinese President Xi Jinping arrives in Wuhan city affected by corona virus – चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान शहर पहुंचे


खास बातें

  1. वुहान शहर की अपनी पहली यात्रा पर मंगलवार को पहुंचे शी चिंगफिंग
  2. कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित है वुहान शहर
  3. दौरा का उद्देश्य स्थिति को नियंत्रण में करने का संदेश देना है

बीजिंग:

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर की अपनी पहली यात्रा पर मंगलवार को पहुंचे. उनके इस दौरे का उद्देश्य यह संदेश देना है कि चीन ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है और उन्होंने कोविड-19 के प्रसार के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए दृढ़ता से लड़ने का संकल्प लिया. मास्क पहन कर और सेना एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ शी चिनफिंग (66) ने वुहान में एक अस्थायी अस्पताल का दौरा किया. गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में पहली बार वायरस के दिखने पर कार्रवाई नहीं करने को लेकर शुरूआत में शी की आलोचना की गई थी, लेकिन बाद में कार्रवाई करने को लेकर उनकी सराहना भी की गई.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक शी ने वुहान दौरे पर अपने निरीक्षण के दौरान कोरोना वायरस से दृढ़ता से लड़ने का संकल्प लिया. चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 17 और लोगों की मौत हो गई जिससे इससे मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,136 हो गई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में इन 17 लोगों की मौत हुई है. चीनी प्रधानमंत्री ली क्विंग ने 26 जनवरी को वुहान का दौरा किया था.

भारत में कोरोना वायरस के 6 और मामले आए सामने, संक्रमित लोगों की कुल संख्या हुई 53

हालांकि इसके साथ ही ऐसे भी खबरें आ रही हैं कि कोरोना वायरस से फैली महामारी की वजह से चीन का निर्यात इस साल के पहले दो महीनों में बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इस महामारी के चलते कंपनियों को अपना कारोबार निलंबित रखना पड़ा है. बीते शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक चीन के निर्यात में 17.2 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह अमेरिका के साथ चले व्यापार युद्ध के दौरान फरवरी 2019 में आई गिरावट के बाद सबसे बड़ी गिरावट है. वहीं इस दौरान आयात चार प्रतिशत घटा है. 

टिप्पणियां

VIDEO: कोरोना से बुरी तरह प्रभावित ईरान, फंसे हुए भारतीय नागरिकों की होगी वापसी

Leave a Reply