Comedian Kunal Kamra banned by Vistara Airlines, Kamra said neither I am sad nor surprised | कॉमेडियन कुणाल कामरा पर एयर विस्तारा ने भी प्रतिबंध लगाया, ऐसा करने वाली पांचवी एयरलाइन; कामरा बोले न तो मैं दुखी न हैरान


  • कामरा की दो महीने पहले इंडिगो के विमान में पत्रकार अर्णब गोस्वामी से बहस हुई थी
  • इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइसजेट और गो एयर पहले ही कामरा पर प्रतिबंध लगा चुकी हैं

दैनिक भास्कर

Mar 13, 2020, 09:12 PM IST

नई दिल्ली. कॉमेडियन कुणाल कामरा पर शुक्रवार को एयर विस्तारा ने भी उड़ान प्रतिबंध लगा दिया। एयरलाइन ने दो महीने पहले विमान में पत्रकार अर्णब गोस्वामी से बहस करने के मामले में यह फैसला लिया। कामरा ने ट्वीट कर कहा- अब एयर विस्तारा एयरलाइन्स ने भी मुझे 27 अप्रैल तक बैन कर दिया है। उन्होंने ऐसे समय यह आदेश जारी किया है, जब कोई भी (कोरोनावायरस के कारण) विमान में नहीं चढ़ सकता। मैं बस इतना ही कहना चाहता हूं कि न तो मैं दुखी हूं और न हैरान। मुझे इससे कोई परेशानी भी नहीं हो रही। 

जनवरी में इंडिगो की मुंबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट 6ई5317 में कुणाल ने अर्णब से कुछ सवाल पूछे थे और इसका वीडियो शेयर किया था। इसके बाद इंडिगो ने कुणाल पर 6 महीने का बैन लगा दिया था। उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन के इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी। बाद में एयर इंडिया, स्पाइसजेट और गो एयर ने भी कुणाल पर प्रतिबंध लगाया था।  

कुणाल ने अर्णब से पूछा था- आप कायर हैं या पत्रकार? 
मुंबई में रहने वाले कुणाल कामरा सरकार और कुछ मीडिया चैनलों की आलोचना करते रहे हैं। इंडिगो की फ्लाइट में उन्होंने अर्णब से पूछा था कि आप कायर हैं या पत्रकार? दर्शक जानना चाहते हैं कि आज आप कायर हैं या देशभक्त? अर्णब यह देशहित के लिए है। मैं टुकड़े-टुकड़े गैंग का हिस्सा हूं। आप मेरी बातों का खंडन कीजिए। आपको बताना चाहिए कि नरेंद्र मोदी के हाथों में देश सुरक्षित है। कुणाल ने इस घटना का वीडियो भी शेयर किया था।

क्या है नियम?
2017 में सरकार ने फ्लाइट में हंगामा करने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नियम तय किए थे। इसके मुताबिक, अगर कोई एयरलाइन यात्री पर ट्रैवल बैन लगाती है, तो दूसरी एयरलाइन भी ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं हैं।

बुरे बर्ताव के लिए नो फ्लाई लिस्ट की 3 कैटेगरी

  • पहली कैटेगरी में धमकी भरे इशारे, शाब्दिक शोषण जैसे शांति तोड़ने वाले बर्ताव को रखा गया है। इसमें दोषी पाए जाने पर यात्री पर 3 महीने तक बैन लगाया जा सकता है।
  • दूसरी कैटेगरी में इसमें शारीरिक शोषण जैसे- धक्का देना, पैर मारना, जकड़ लेना, यौन शोषण या गलत तरीके से छूना शामिल है। ऐसा करने पर यात्री पर 6 महीने तक बैन लगाया जा सकता है।
  • तीसरी कैटेगरी में ऐसे बर्ताव को शामिल किया गया जिससे केबिन स्टाफ की जान को खतरा पैदा होता हो। इसमें 2 साल या इससे ज्यादा वक्त तक बैन लगाया जा सकता है।