Corona Air India flights to Europe and UK suspended IndiGo also canceled flights to Istanbul Kuala Lumpur – कोरोना : एयर इंडिया की यूरोप, ब्रिटेन जाने वाली फ्लाइट निलंबित, इंडिगो ने भी इस्तांबुल, क्वालालंपुर की उड़ानें की रद्द


नई दिल्ली/मुंबई :

एयर इंडिया ने मंगलवार को यूरोप और ब्रिटेन के लिये अपनी पूरी सेवाएं 19 मार्च से 31 मार्च तक अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की. एयर इंडिया ने ट्वीट किया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिये विमान सेवाएं निलंबित करने का निर्णय कोरोना वायरस के कारण लगायी गयी यात्रा एवं वीजा पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है. एयर इंडिया ब्रिटेन में लंदन और बर्मिंघम तथा यूरोप में फ्रैंकफर्ट, मिलान, रोम, मैड्रिड, वियना, स्टॉकहोम और कोपनहेगन के लिए उड़ान सेवाएं संचालित करती है. मिलान, रोम और मैड्रिड के लिए सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी गयी थीं.

वहीं इंडिगो ने भी मंगलवार को घोषणा की कि चूंकि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने तुर्की और मलेशिया से अंतरराष्ट्रीय यातायात पर पाबंदी लगा दी है, इसलिए वह भी 18 -31 मार्च के दौरान दिल्ली-इस्तांबुल मार्ग और चेन्नई-क्वालालंपुर मार्ग पर अपनी उड़ानें रद्द कर देगी.

एयरलाइन ने कहा, ‘‘ ये विशुद्ध रूप से अस्थायी एवं एहतियात कदम हैं. हम समझते हैं कि इन कदमों से हमारे ग्राहकों को असुविधा होगी ऐसे में हम प्रभावित यात्रियों को किराया का पूरा पैसा लौटायेंगे.”

एयरलाइन पहले ही बेंगलुरु क्वालालंपुर मार्ग पर 31 मार्च, 2020 तक के लिए और दिल्ली क्वालालंपुर मार्ग पर 30 अप्रैल, 2020 तक के लिए उड़ानें रद्द कर चुकी है. 

दुनियाभर में 7100 से अधिक लोग कोविड-19 के चलते मर गये हैं. कई देशों ने आंशिक या पूर्ण रूप से अपनी सीमाएं सील कर चुके हैं. फलस्वरूप दुनिया में कई एयरलाइनों अपने विमानों को खड़ा कर रखना पड़ रहा है. 

 

कोरोना वायरस की चपेट में आए वुहान शहर से 645 लोगों को एयर इंडिया ने बाहर निकाला