Corona Lockdown: JEE-Advanced adjourned, exam to be held on May 1 – JEE-एडवांस्ड को किया गया स्थगित, 17 मई को होनी थी परीक्षा


JEE-एडवांस्ड को किया गया स्थगित, 17 मई को होनी थी परीक्षा

JEE-एडवांस्ड की परीक्षा स्थगित (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)-एडवांस्ड को कोविड-19 के मद्देनजर बुधवार को स्थगित कर दिया गया. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा 17 मई को आयोजित होनी थी. जेईई -एडवांस्ड, 2020 के आयोजन संस्थान आईआईटी दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अप्रैल में निर्धारित जेईई(मुख्य) स्थगित कर दी गयी है. अत: 17 मई को प्रस्तावित JEE (एडवांस्ड) को स्थगित किया जाता है और इसका कार्यक्रम जेईई  (मुख्य) के बाद पुन: निर्धारित किया जाएगा.”जेईई (एडवांस्ड) के माध्यम से देश के 23 आईआईटी में प्रवेश दिया जाता है.

गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस का प्रकोप जारी है. कोरोनावायरस के चलते देश में सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं, जिससे लाखों बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हो रहा है. वहीं, हाल ही में एनटीए (NTA)  ने कोरोनावायरस के चलते NEET और JEE Main का एग्जाम भी स्‍थगित कर दिया था. JEE MAIN के एग्जाम 5, 7, 9 और 11 अप्रैल को होने वाले थे. लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते पूरे देश में एहतियात बरती जा रही है. सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. एंट्रेंस एग्जाम भी रोक दिए गए हैं.