Coronavirus Bhilai | Coronavirus Chhattisgarh Cases Lockdown LIVE, Corona Virus Cases in Raipur Bhilai Bilaspur Korba (COVID-19) Death Toll Latest News and Updates | प्रदेश में कोरोना काबू में, पर दिवाली तक सोशल डिस्टेंसिंग; लाॅकडाउन का उल्लंघन अब सरकारी कार्य में बाधा माना जाएगा

Coronavirus Bhilai | Coronavirus Chhattisgarh Cases Lockdown LIVE, Corona Virus Cases in Raipur Bhilai Bilaspur Korba (COVID-19) Death Toll Latest News and Updates | प्रदेश में कोरोना काबू में, पर दिवाली तक सोशल डिस्टेंसिंग; लाॅकडाउन का उल्लंघन अब सरकारी कार्य में बाधा माना जाएगा


  • लॉकडाउन उल्लंघन पर 2 साल जेल हो सकती है, अफवाह फैलाने वालों पर भी एफआईआर दर्ज होगी
  • सरकारी कर्मचारी बिना ठोस कारण ड्यूटी नहीं छोड़ेंगे, ऐसा किया तो एक साल की सजा हो सकती है

दैनिक भास्कर

Apr 03, 2020, 06:51 PM IST

रायपुर. कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा अभी कायम है। हालांकि, इन सबके बीच छत्तीसगढ़ में हालात काबू में हैं। सरकार अब और सख्त रुख अपना रही है। लॉकडाउन का उल्लंघन करना सरकारी कार्य में बाधा माना जाएगा। ऐसे में दोषी को दो साल तक की सजा हो सकती है। अफवाह फैलाने और सरकारी ड्यूटी से बिना ठोस कारण गायब रहने पर एक-एक साल की जेल हो सकती है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी दिवाली तक सोशल डिस्टेंसिंग जारी रहेगी। 

प्रदेश में अब तक 9 मामले सामने आए, 4 ठीक होकर घर लौटे
प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव के अब तक 9 मामले सामने आए। अच्छी बात यह है कि इनमें से 4 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। रायपुर के रामनगर में रहने वाले 68 साल के बुजुर्ग ने भी महज पांच दिन में कोरोना को मात दे दी। सऊदी अरब से लौटे भिलाई के 33 साल के युवक की लगातार दो बार रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद एम्स से डिस्चार्ज किया गया। बुधवार को बिलासपुर की महिला को भी अपोलो अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई। शुक्रवार को रायपुर की पहली संक्रमित लड़की की फाइनल रिपोर्ट निगेटिव आई। उसे आज एम्स ने डिस्चार्ज कर दिया। अब छत्तीसगढ़ में पॉजिटिव मरीजों की संख्या केवल 5 बची है। अब तक 4 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि ये लोग भी स्वस्थ हो रहे हैं।

महापौर और भाजपा पार्षदों में फूड पैकेट को लेकर विवाद
रायपुर में कांग्रेसी महापौर और भाजपा पार्षदों में गरीबों में बांटे जाने वाले फूड पैकेट को लेकर विवाद हो गया। भाजपा पार्षदों का कहना है कि उनकी डिमांड से कम थैले दिए गए हैं। इसलिए उन्होंने लेने से इनकार किया है। कहा- 250 से 500 पैकेट की जरूरत है। जबकि महापौर सिर्फ 100 पैकेट दे रहे हैं। महापौर ने कहा कि यह राजनीति का वक्त नहीं है। सरकार की तरफ से और पैकेट आने पर दिए जाएंगे।

रायपुर के रायपुरा इलाके में सुबह राशन की दुकानें खुलीं तो सोशल डिस्टेंसिंग नदारद दिखी। भीड़ दुकान में जुट गई।

एम्स में टेलीमेडिसिन सेवा शुरू
रायपुर के एम्स अस्पताल में टेलीमेडिसिन शाखा आपको घर बैठे सेवा देगा। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पर अब फोन पर ही डॉक्टर्स से सलाह ली जा सकती है। ये सेवा आप वीडियो कॉल, वाॅयस कॉल या चेटिंग कर डॉक्टर से हल पूछ सकते हैं। एम्स के पुराने मरीज जिनका इलाज चल रहा है और गंभीर रोगी विशेषज्ञों की सलाह ले सकेंगे।
राब प्रेमियों के लिए फिर खुलेंगी दुकानें, सोशल डिस्टेंसिंग होगी लागू
राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान बंद की गई शराब दुकानों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए 4 वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति बनाई है, जो शराब दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग लागू कराएगी। शासन का तर्क है कि शराब के विकल्प के रूप में स्प्रिट पीने से दो लोगों की मौत हो गई। लोग शराब नहीं मिलने के कारण आत्मघाती कदम उठा रहे हैं। कुछ स्थानों पर शराब नहीं मिलने के कारण आत्महत्या की कोशिशें भी हुईं। 

रायपुर में लॉकडाउन के 10वें दिन ट्रैफिक बढ़ गया। पुलिस की ओर से ट्रैफिक सिग्नल भी फिर शुरू कर दिए गए। हालांकि लोगों की जांच जारी है। उन्हें रोका भी जा रहा है। 

बस्तर: जमात के 12 लोग, मस्जिद में रहने की बात 8 दिन छिपाई
दंतेवाड़ा के बचेली स्थित वहाबी मस्जिद में तब्लीगी जमात के 12 लोगों के छिपकर रहने की सूचना पर प्रशासन की टीम पहुंची। सभी को एनएमडीसी अपोलो अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया। इन सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। मस्जिद संचालक को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। लॉकडाउन के बाद से इस बात को 8 दिनों तक छिपाए रखने के लिए कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। वहीं सुकमा में दिल्ली मरकज से लौटे चार लोग क्वरैंटाइन किए गए। ये तब्लीगी जमात में 4-7 मार्च में शामिल होकर 21 मार्च को सुकमा लौटे थे। एक व्यक्ति की पत्नी, दो बेटों और एक बेटी को होम आइसोलेशन में रखा गया है। 

बिलासपुर : तब्लीगी जमात की आठ मस्जिद, दो में ठहरे हैं बाहर के लोग
शहर में तब्लीगी जमात की 8 मस्जिदें हैं। इनमें से दो मस्जिदों में अभी भी बाहर से आए जमात के लोग रुके हुए हैं। इनमें 9-9 लोग हैं। यह सभी अमरावती में दिसंबर में हुए इज्तिमा के बाद अलग-अलग शहरों से होकर बिलासपुर पहुंचे। हालांकि, इनमें से कोई भी दिल्ली मरकज नहीं गया। एक जामा मस्जिद को क्वारैंटाइन किया गया है। इसके अलावा दिल्ली स्थित मरकज से बिलासपुर शहर में आने वालों की कोई जानकारी तब्लीगी जमात के व्यवस्थापकों के पास नहीं है। 

बिलासपुर में शनिचरी बाजार के पास लॉकडाउन में बाहर निकले लोगों को पुलिस ने सड़क पर ही मुर्गा बनाया। 

आइसाेलेट का पोस्टर फाड़कर घर के बाहर घूमती मिली युवती
बिलासपुर के देवनगर में मकान को आइसोलेट किया गया था, लेकिन वहां लगे पोस्टर को फाड़कर युवती बाहर घूमते मिली। इसके बाद उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। युवती कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के बगल की सीट पर बैठकर कोलकाता से प्लेन से आई थी। इसके बाद युवती और उसके परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य विभाग ने घर पर ही आइसोलेट किया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसके घर पर फिर पोस्टर चस्पा किया है। 

बिलासपुर में लॉकडाउन में सरकंडा क्षेत्र में बिना कारण घूमने वालों की गाड़ियों को पुलिस ने जब्त कर लिया।

कांकेर : झूठी कहानी बताकर गायब हुए 2 नगर पंचायत सीएमओ निलंबित
जिले की दो नगर पंचायतों अंतागढ़ और पखांजूर के सीएमओ मुख्यालय से बाहर चले गए थे। शिकायत के बाद कलेक्टर ने फोन लगाकर पूछा तो सीएमओ ने गाड़ी खराब होने की बात बताई। कलेक्टर ने जब पूरे मामले की जांच कराई तो सीएमओ की कहानी झूठी निकली। इसके बाद दोनों को निलंबित कर दिया गया। इनमें पखांजूर सीएमओ प्रह्लाद कुमार पांडेय और अंतागढ़ सीएमओ रमेश दुबे शामिल हैं। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि दोनों के खिलाफ एफआईआर होगी। 

नकली सैनिटाइजर बनाने के लिए रखा केमिकल बरामद
रायपुर में नकली सैनिटाइजर बनाने का भंडाफोड़ हुआ है। ड्रग विभाग की टीम ने शुक्रवार को छापा मारकर 1400 लीटर केमिकल बरामद किया। इसका इस्तेमाल नकली सैनिटाइजर बनाने में किया जाना था।

सबसे पहले रायपुर में 19 मार्च को सामने आया था पहला मामला
19 मार्च : रायपुर की समता कॉलोनी निवासी 23 वर्षीय युवती पॉजिटिव मिली। वह लंदन से लौटी थी। 
25 मार्च : 2 मामले सामने आए। पहला राजनांदगांव में और दूसरा रायपुर में ही। राजनांदगांव के भरकापारा निवासी 30 वर्षीय युवक थाईलैंड से घूमकर लौटा था। वहीं, रायपुर के सुभाष स्टेडियम इलाके की रहने 30 वर्षीया युवती लंदन से लौटी थी। जानकारी छिपाने पर युवती पर एफआईआर दर्ज की गई।
26 मार्च : 3 नए केस बिलासपुर, रायपुर और भिलाई में सामने आए। बिलासपुर के रामालाइफ में 64 वर्षीया महिला का सैंपल पॉजिटिव आया। महिला दुबई से लौटी थी और अपनी जानकारी छिपाई। वहीं, भिलाई जोन सेक्टर 2 के खुर्सीपारा का रहने वाला युवक भी दुबई से लौटा। वह भी पॉजिटिव पाया गया। जबकि रायपुर के रामनगर में 60 वर्षीय वृद्ध पॉजिटिव मिले। उनकी राज्य या विदेश यात्रा की कोई हिस्ट्री नहीं थी। 
28 मार्च : रायपुर के ही देवेंद्र नगर में 21 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव मिला। वह भी यूके से ही लौटा था। पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी।
30 मार्च : कोरबा में भी एक युवक में कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद उसे रायपुर एम्स में भर्ती कराया गया। यह युवक यूके से लौटा था। 

31 मार्च : रायपुर के ही रोहणीपुर में एक युवती पॉजिटिव मिली। उसकी भी लंदन से लौटने की ट्रैवल हिस्ट्री है।

Leave a Reply