Coronavirus: Cabinet Secretary Rajiv Gauba says States Formulate Plan To Avoid Community Transmission – कैबिनेट सचिव ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचने के लिए राज्यों को प्लान तैयार करने को कहा, बोले- लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता


कैबिनेट सचिव ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचने के लिए राज्यों को प्लान तैयार करने को कहा, बोले- लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता

Coronavirus को लेकर कैबिनेट सचिव ने की राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • कैबिनेट सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंस
  • कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए योजना तैयार करें राज्य
  • लॉकडाउन ने परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार होने का अवसर दिया

नई दिल्ली:

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कोरोनावायरस (Coronavirus) की तीसरी स्टेज कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित क्षेत्रों  से एक नियंत्रण योजना तैयार करने और जमीनी स्तर पर उसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए कहा ताकि कोरोनावायरस को फैलने रोका जा सके. गौबा ने राज्यों के  मुख्य सचिवों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) से देश को कोरोनावायरस के असर को कम करने की दिशा में कदम उठाने और किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार होने का अवसर दिया है. 

उन्होंने कहा, “अगले कुछ दिन  सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे और हमें कोरोनावायरस को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को बनाए रखने और जरूरत के हिसाब से सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने की जरूरत होगी.” गौबा ने जिले में निगरानी कर रही टीमों और रैपिड रिस्पांस टीमों को पूरी तरह से सतर्क रहने के लिए कहा है ताकि बिना देरी के हर कोरोना संदिग्ध मामले का पता लगाया जा सके और टेस्ट किया जा सके. 

कैबिनेट सचिव ने कोरोना के मामलों की पहचान करने, टेस्ट करने, लोगों को आइसोलेशन और क्वारैन्टाइन में रखने में तेजी लाने पर जोर देते हुए कहा, “लोगों की जान हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए और यह तभी कर सकते हैं जब कार्य योजना को गंभीरता से लागू किया जा सके.”

देश में कोरोनावारस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोरोनावायरस से अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है और 3577 इसके संक्रमण के शिकार हुए हैं. देश में  बीते 24 घंटे में Coronavirus के 505 मरीज सामने आए हैं. वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 275 है. कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन जारी है जो 14 अप्रैल तक चलेगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)