Coronavirus cases news in Bihar: 10 people infected by a person who died in Bihar


बिहार में एक ही शख्स की वजह से 10 लोग हो गए Coronavirus से संक्रमित, कुल मरीजों की संख्या है 15

Coronavirus :. बिहार में अब तक 15 लोग संक्रमित पाए गए हैं

पटना:

बिहार में अब तक कोरोनावायरस से 15 लोगों की रिपोर्ट पॉज़िटिव है. लेकिन चौंकाने वाला तथ्य यह है कि अधिकांश संक्रमित लोगों को एक ही मरीज ने इस बीमारी से ग्रसित कर दिया. दरसअल बिहार में जिस व्यक्ति की मौत हुई है उसी के संपर्क में ये सारे लोग आए थे. बीते दिनों ही मुंगेर के रहने वाले मोहम्मद कैफ की इस वायरस के संक्रमण की वजह से मौत हुई थी. वह कुछ दिन पहले ही कतर से वापस आया था. उसके संपर्क में आने वाले उसके घर के 2 लोग पत्नी और भतीजा, 1 रिश्तेदार,  4 लोग मुंगेर के नेशनल अस्पताल के, जहां पर कैफ का  इलाज चल रहा था,  3 पटना के शरणम अस्पताल के कर्मचारी हैं.

हालांकि मोहम्मद कैफ़ की मौत किडनी फेल होने के कारण बतायी गयी थी, लेकिन उनकी रिपोर्ट में कोरोना से संक्रमित होने की भी बात सामने आई थी. हालांकि उनका शव परिवार वालों के विरोध के बावजूद रिपोर्ट आने के एक दिन पहले ही दे दिया गया था. फ़िलहाल  उन चारों कर्मचारियों को रखा गया है जिनकी  रिपोर्ट रविवार को पॉज़िटिव आई था. बिहार में अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी मजदूरों का पहुंचना शुरू हो गया जिनके आवासन, भोजन और चिकित्सकीय जांच के लिए राज्य सरकार ने सीमावर्ती जिलों में सीमा आपदा राहत केंद्र स्थापित किए हैं.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया है कि अन्य राज्यों में लाकडाउन में फंसे बिहार के लोगों को राहत पहुंचाने के लिये संपूर्ण उपाय किये जाएं. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों में जो बिहार के लोग फंसे हुये हैं, उनके लिये बिहार भवन में जारी हेल्पलाइन नंबर से लोगों की मदद की जा रही है.  उन्होंने मुख्य सचिव एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया कि राज्य स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष को और मजबूत करते हुये इसकी सघन निगरानी की जाए. 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अन्य राज्यों में बंद में फंसे बिहार के लोगों के संबंध में संबंधित राज्य सरकार जिला प्रशासन से सम्पर्क स्थापित कर सूचना देने वाले अथवा शिकायतकर्ता से उनके आवासन—भोजन की समुचित व्यवस्था के संबंध में फीडबैक लें.