Coronavirus China Italy; Coronavirus News | Coronavirus Outbreak China Italy USA LIVE Updates; Spain Germany Iran France Plus World Novel Corona (COVID-19) Cases Death Toll Today | 188 देश और 13,590 मौतें: स्पेन में 24 घंटे में 344 तो ईरान में 129 संक्रमितों की जान गई


  •  ईरान ने अमेरिकी मदद का प्रस्ताव ठुकराया, कहा- अमेरिका भरोसे लायक नहीं 
  • एप्पल अमेरिका और यूरोप में 2 लाख मास्क के अलावा मेडिकल उपकरण भी दान करेगी
  • कुवैत सरकार का फैसला- संक्रमण रोकने के लिए देश में कर्फ्यु लगाया जाएगा

दैनिक भास्कर

Mar 22, 2020, 05:58 PM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस थमने का नाम नहीं ले रहा। रविवार दोपहर तक 188 देश इससे प्रभावित हो चुके थे। इस दौरान कुल 3,15,276 मामले सामने आए। 13,590 लोगों की मौत हो गई। राहत की इकलौती बात ये कि इसी दौरान 95,892 मरीज स्वस्थ भी हुए। स्पेन में बीते 24 घंटे में 344 तो ईरान में 129 लोगों की मौत हो गई। स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेझ ने रविवार को कहा कि आने वाला वक्त ज्यादा मुश्किल वाला हो सकता है। इटली में शनिवार को 793 लोगों की मौत हुई थी। अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और पत्नी की रिपोर्ट निगेटिव आई। 

स्पेन : प्रधानमंत्री की चेतावनी
स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेझ ने शनिवार रात देश को संबोधित किया। कहा, “यह देश और दुनिया के लिए बेहद मुश्किल वक्त है। इस वक्त जरूरत ये है कि हम खुद पर और प्रशासन पर भरोसा रखें। यह खुद को मजबूत बनाने का वक्त है। आने वाला समय ज्यादा परेशानियों वाला हो सकता है। इसलिए, मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयार रहें। खतरा हर जगह है।” 

सिंगापुर एयरपोर्ट पर शनिवार को मास्क लगाए यात्री। 

चीन : शंघाई एयरपोर्ट पर हर यात्री की जांच

चीन ने शंघाई एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्री की जांच के आदेश दिए हैं। पहले सिर्फ उन लोगों की जांच की जा रही थी जो बीमार थे। लेकिन, अब हर शख्स की जांच की जाएगी। उनके ब्लड सैंपल भी लिए जाएंगे। वुहान में हालात संभालने वाले कुछ एक्सपर्ट्स को भी शंघाई बुलाया गया है। चीन की हेल्थ मिनिस्ट्री ने रविवार को कहा कि सोमवार को राष्ट्रपति हालात की समीक्षा कर सकते हैं। 

कोलंबिया के बोगोटा में रविवार को एक बुजुर्ग महिला को मास्क पहनाते पुलिसकर्मी। 

ईरान : नहीं चाहिए अमेरिकी मदद

ईरान ने अमेरिकी सरकार की मदद को ठुकरा दिया है। देश के सर्वोच्च धर्मगुरू अयातुल्लाह खमैनी ने रविवार को कहा, “हमें शक है कि अमेरिका दवाओं के रूप में जो ईरान की मदद करना चाहता है, वो हमारे नागरिकों के लिए खतरनाक साबित हों। हो सकता है इन दवाओं से हमारे नागरिक पहले से भी ज्यादा बीमार हों। इसलिए, हम अमेरिका पर कतई भरोसा नहीं कर सकते। एक बात और समझ में नहीं आती। अमेरिका में तो पहले ही दवाओं की किल्लत है, फिर वो हमें ये कैसे दे सकता है।” ईरान में संक्रमण के 21,638 मामले सामने आए हैं। 1685  लोगों की मौत हो चुकी है।  

ईरान की सर्वोच्च धर्मगुरू अयातुल्लाह खमैनी। (फाइल)

अमेरिका: अंतिम संस्कार में भी फोन की मदद
कनेक्टीकट में बिल पाइक नामक बुजुर्ग की मौत कोरोनावायरस से हुई। उनका पूरा परिवार क्वैरेन्टाइन में है। चर्च के पास्टर ने अंतिम संस्कार की रस्म फोन पर की। परिवार ने क्वैरेन्टाइन में इसे सुना। बिल की पत्नी पाइक ने सीएनएन से कहा- हम शायद कुछ भी देख या सुन नहीं पाते। तकनीक से ये संभव हो सका। पाइक का परिवार संभवत: कभी उनका अंतिम संस्कार नहीं देख पाता। लेकिन, नॉरवॉक हॉस्पिटल की एक नर्स ने उनकी मदद की। उसने पास्टर को हालात की जानकारी दी। पास्टर ने फोन पर अंतिम संस्कार की रस्म पूरी कराई। वीडियो कॉल पर परिवार ने इसे देखा।

बिल पाइक का कोरोनावायरस के कारण निधन हुआ। यहां वो पत्नी कैथी के साथ। (फाइल)

प्रभावित देशों में हवा बेहतर हुई
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लॉकडाउन वाले देशों में एयर क्वॉलिटी पहले के मुकाबले बेहतर हुई है। हालांकि, फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता कि आने वाले दिनों में संक्रमण पर इसका क्या असर होगा। कोरोनावायरस चीन के वुहान से शुरू हुआ। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के सैटेलाइट इमेजेस बताती हैं कि फरवरी में वुहान की हवा में नाइट्रोजन डाईऑक्साइड (NO2) की मात्रा ज्यादा थी। इसकी वजह वाहनों, कारखानों और थर्मल स्टेशनों की वजह से होने वाला प्रदूषण था।  

अमेरिका : न्यूयॉर्क जेल में 38 कैदी पॉजिटिव
सीएनएन के मुताबिक, शनिवार शाम तक न्यूयॉर्क जेल में कुल 38 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जेल अधीक्षक जैकलीन शरमन ने कहा- 38 मरीज पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। 58 अन्य संदिग्ध हैं। रविवार तक इनकी भी टेस्ट रिपोर्ट आ जाएगी। जेल में ही क्वैरेंटाइन फेसेलिटी बनाई गई है। कैदियों को इसमें ही रखा जा रहा है।  

वेनेजुएला की राजधानी कराकस में नेशनल गार्ड्स वॉटर कैनन की मदद से केमिकल का छिड़काव कर रहे हैैं। 

पाकिस्तान : हम गरीब देश, राहत दे दीजिए
प्रधानमंत्री इमरान खान के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कर्ज वापसी में राहत की मांग की है। ‘डॉन न्यूज’ से बातचीत में कुरैशी ने कहा, “पाकिस्तान जैसे गरीब देश के लिए कोरोनावायरस से जंग आसान नहीं है। मुल्क पर बहुत ज्यादा विदेशी कर्ज है। हम चाहते हैं कि दुनिया के बड़े मुल्क और वित्तीय संस्थान इस समय हमारी मदद को आगे आएं। कुछ कर्ज माफी की जाए और बाकी मामलों में राहत दी जाए।” कुरैशी ने शनिवार को जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मेस से बातचीत की। शनिवार शाम तक पाकिस्तान में संक्रमण के कुल 730 मामले सामने आए। 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

जर्मनी ने अपनी सभी सीमाएं सील कर दी हैं। स्विस-जर्मन बॉर्डर पर लोग इस तरह मिल रहे हैं। 

इटली : हालात बद से बदतर
इटली की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के मुताबिक, शनिवार को यहां 793 लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा लोगों की मौत हुई। लोम्बार्डी में रविवार तक मौतों का आंकड़ा 3,095 हो गया। हेल्थ एक्सपर्ट इटली के हालात पर हैरान हैं। उनके मुताबिक, इटली ने संक्रमण रोकने के हरसंभव उपाय किए हैं। इसके बावजूद मौतों और संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता का विषय हैं। 

शनिवार को इटली के बर्गामो शहर में सेना के जवान ट्रक से ताबूत उतारकर दफनाने ले जाते हुए।  

चीन : हुबेई में कोई नया मामला नहीं
चीन ने शनिवार देर रात कहा कि हुबेई प्रांत में 24 घंटे में कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया। हालांकि, देश के दूसरे हिस्सों में इसी दौरान 6 लोगों की मौत हो गई। 46 नए मामले सामने आए। यह लगातार चौथा दिन है जबकि हुबेई प्रांत में कोई नया संक्रमित सामने नहीं आया। यह इसलिए भी खास है कि कोरोनावायरस का पहला मामला इसी प्रांत के वुहान शहर में दर्ज किया गया था। शनिवार को जो 46 नए मामले दर्ज किए गए हैं उनमें से सिर्फ एक स्थानीय है। बाकी संक्रमित विदेश से चीन लौटे हैं। 

इंस्ताबुल की ऐतिहासिक सुल्तान अहमद मस्जिद परिसर में शनिवार को मास्क पहनकर सफाई करता एक कर्मचारी। 

स्पेन : 24 घंटे में 5 हजार नए मामले
स्पेन में कोरोनावायरस को रोकने के अब तक के सभी प्रयास ज्यादा सफल नहीं हुए। यहां रविवार को 3,076 नए मामले सामने आए। यहां कुल मिलाकर 28,572 लोग रविवार सुबह तक संक्रमित पाए गए हैं। 1,725 की मौत हो चुकी है। सरकार ने लॉकडाउन किया, लेकिन शनिवार और रविवार के आंकड़े देखें तो साफ हो जाता है कि लॉकडाउन से कोई फायदा नहीं हुआ। माना जा रहा कि रविवार को हेल्थ कमेटी की बैठक में और सख्त उपायों का ऐलान किया जा सकता है। 

कोविड-19 के कारण लॉस एंजिल्स के लिंकन पार्क के खेल मैदान को बंद कर दिया गया है। कैलिफोर्निया के 4 करोड़ लोगों को घरों में रहने को कहा गया है।

इटली : फुटबॉल स्टार और बेटा भी संक्रमित
इटली के पूर्व फुटबॉल स्टार पाओलो माल्दिनी और उनके बेटे का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया। उनके क्लब एसी मिलान ने यह जानकारी दी। माल्दिनी को दुनिया के बेस्ट डिफेंडर में से एक माना जाता है। 51 साल के माल्दिन फिलहाल एसी मिलान के टेक्नीकल डायरेक्टर हैं। इस बीच, इटली में रविवार दोपहर तक संक्रमण के कुल 53,578 मामले सामने आ चुके थे। 4,825 लोगों की मौत हो चुकी है। 

शनिवार को लॉस एंजिल्स में बंद थिएटर के बाहर एक महिला मास्क पहने हुए।

अमेरिका : उप राष्ट्रपति की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव
अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और पत्नी कैरेन पेंस की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। उनके प्रवक्ता ने शनिवार देर रात ट्विटर पर यह जानकारी दी। पेंस और कैरेन दक्षिण कोरिया के एक प्रतिनिधिमंडल से मिले थे। इसके कुछ सदस्य बाद में पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद ही पेंस का टेस्ट कराया गया। पेंस के स्टाफ का एक सदस्य भी पॉजिटिव पाया गया था। इस बीच, अमेरिका में रविवार दोपहर तक संक्रमण के कुल 26,900 मामले सामने आए। 348 लोगों की मौत हो चुकी है। 

20 लाख मास्क दान करेगी एप्पल
एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने शनिवार रात कहा, “कोरोनावायरस के मामले हमारे देश में बढ़ते जा रहे हैं। एप्पल ने फैसला किया है कि वो अमेरिका और यूरोप में कुल 20 लाख मास्क दान करेगी।” बाद में कंपनी ने एक बयान भी जारी किया। इसमें कहा गया कि 20 लाख मास्क के अलावा वो कुछ जरूरी मेडिकल इक्युपमेंट्स भी डोनेट करेगी। कंपनी ने चीन में अपने स्टोर बंद कर दिए हैं। उसने संक्रमण से लड़ने के लिए 15 लाख अमेरिकी डॉलर देने का भी ऐलान किया है।  

शिकागो की खाली सड़क पर एक महिला बस का इंतजार करते हुए। अमेरिका के तीन बड़े शहरों न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स और शिकागो में एक तरह से लॉकडाउन के हालात हैं।

कुवैत : अब सरकार सख्त
कुवैत सरकार ने कुछ दिनों पहले लोगों से घरों में ही रहने को कहा था। इसका कोई खास असर नहीं हुआ क्योंकि लोगों ने आवाजाही पर सरकार के निर्देश नहीं माने। अब उप प्रधानमंत्री अनस अल सालेह ने साफ कर दिया है कि सरकार को सख्त कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा है। रविवार को 11 घंटे के कर्फ्यु का ऐलान कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि जो भी नागरिक कर्फ्यु का उल्लंघन करेगा, उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

लंदन के एक शॉपिंग मॉल में शनिवार को सामान खरीदकर बिल पेमेंट का इंतजार करते लोग। 

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश मामले मौत
इटली     53,578   4,825
चीन     81,054   3,261
ईरान     20,610   1,556
स्पेन  28,572     1,725
अमेरिका     26,900   348
फ्रांस     14,459   562
ब्रिटेन     5,018     240
नीदरलैंड्स     3,631   136
द. कोरिया   8,897   104
भारत     349        7

(नोट: आंकड़े रविवार दोपहर तक के हैं।)