Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates March 15th 2020 World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | 151 देशों में संक्रमण और 5835 लोगों की मौत: ट्रम्प की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव, स्पेन के पीएम की पत्नी भी संक्रमित

Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates March 15th 2020 World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | 151 देशों में संक्रमण और 5835 लोगों की मौत: ट्रम्प की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव, स्पेन के पीएम की पत्नी भी संक्रमित


  • रविवार सुबह तक दुनिया में कोरोनावायरस के कुल 1,56,533 मामले सामने आए, इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव
  • अमेरिका में मृतकों का आंकड़ा 58, जर्मनी के अलावा स्पेन और इजराइल ने सार्वजनिक स्थानों के लिए सख्त गाइडलाइंस जारी कीं

दैनिक भास्कर

Mar 15, 2020, 09:49 AM IST

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस के मामले फिलहाल थमते नजर नहीं आ रहे। रविवार सुबह तक दुनिया में कुल 1 लाख 56 हजार 533 मामले सामने आए। 5835 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए थे। उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी डोना को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। फ्रांस ने देश के सभी रेस्टोरेंट और कैफे बंद कर दिए हैं। स्पेन, जर्मनी और इजराइल ने सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की आवाजाही पर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

पहले टेस्ट से इनकार 
ट्रम्प कुछ दिन पहले ब्राजील के डेलिगेशन से मिले थे। इस दौरान उन्होंने वहां के संचार प्रमुख फेबिओ वानगार्टन के साथ डिनर भी किया था। बाद में वानगार्टन कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। पहले ट्रम्प और उपराष्ट्रपति पेंस ने टेस्ट से इनकार किया। जब मीडिया में चर्चा हुई तो जांच को तैयार हुए। शनिवार दोपहर सैंपल दिया। देर रात रिपोर्ट निगेटिव आई। ट्रम्प की बेटी और उनकी सीनियर एडवाइजर इवांका ट्रम्प ऑस्ट्रेलिया के संक्रमित गृह मंत्री पीटर डटन से मिलने के बाद घर के काम कर रही हैं। वे इसी हफ्ते डटन और अन्य अधिकारियों से मिली थीं, डटन को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है। अमेरिका ने अब ब्रिटेन और आयरलैंड को लेकर भी नए वीजा प्रतिबंध लागू किए हैं। पहले इन दोनों देशों को वीजा रिस्ट्रिक्शन लिस्ट से बाहर रखा गया था।

कनाडाई पीएम की पत्नी और ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री संक्रमित, ट्रम्प के साथ डिनर करने वाला ब्राजील का अफसर भी पॉजिटिव

स्पेन के प्रधानमंत्री की पत्नी भी संक्रमित
स्पेन सरकार ने शनिवार देर रात एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी डोना को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। डोना के साथ पीएम भी फिलहाल क्वारैंटाइन किए गए हैं। हालांकि, उनमें वायरस के कोई लक्षण नहीं पाए गए। स्पेन के राष्ट्रपति के भी संक्रमित होने की खबरें थीं, लेकिन सरकार ने उन्हें स्वस्थ बताया है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी भी कोरोना पॉजिटिव मिली थीं। उनके साथ जस्टिन को भी आईसोलेशन में रखा गया है। 

अमेरिकी सरकार के साथ कोरोनावायरस वेबसाइट बनाएगी गूगल
दो दिन चले विरोधाभासी बयानों के बाद गूगल ने आखिरकार रविवार को यह स्वीकार किया कि वो ट्रम्प सरकार के साथ कोरोनावायरस पर एक वेबसाइट बना रही है। शुक्रवार को ट्रम्प प्रशासन ने इसका खुलासा किया था। लेकिन, शनिवार को गूगल ने ऐसे किसी संभावना से इनकार कर दिया था। रविवार सुबह दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन ने कहा वो अमेरिका के लिए कोरोनावायरस पर तमाम जानकारी देने वाली वेबसाइट डेवलप कर रही है। इसमें लक्षण और टेस्टिंग प्रॉसेस की जानकारी भी होगी। हालांकि, समयसीमा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।   

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज पत्नी डोना के साथ। डोना कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई हैं। (फाइल)

फ्रांस की मंत्री भी पॉजिटिव
फ्रांस की एक उपमंत्री ब्रून पॉयरसन को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है। वायरस की चपेट में आने वाली वे देश की दूसरी मंत्री हैं। सरकारी प्रवक्ता ने कहा, “पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद ब्रून की हालत में सुधार है। डॉक्टर उन पर नजर बनाए हुए हैं। उन्हें क्वारैंटाइन किया गया है।” इस हफ्ते की शुरुआत में संस्कृति मंत्री फ्रेंक रीस्टर को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।  

फ्रांस सरकार में उपमंत्री ब्रून पॉयरसन को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है। (फाइल)

इटली की मदद के लिए आगे आया चीन
चीन के बाद यूरोपीय देश इटली में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले और मौतें सामने आईं। रविवार सुबह तक यहां कुल 21,157 लोग संक्रमित पाए गए। 1,441 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन ने इटली की मदद का फैसला किया है। शनिवार देर रात चीन का एक सरकारी विमान इटली पहुंचा। इसमें मेडिकल उपकरण, मास्क, सांस लेने में मददगार पोर्टेबल रेसिपिरेटर्स के अलावा ट्रेंड मेडिकल स्टाफ भी था। 

जापान में एक दिन में 64 नए मामले
शनिवार को जापान में एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए। शनिवार रात 10 बजे तक यहां कोरोनावायरस के 64 पॉजिटिव केस सामने आए। इस बीच, प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा है कि ओलिंपिक खेल तय वक्त और शेड्यूल के मुताबिक ही होंगे।

इजराइल में सभी शॉपिंग सेंटर और रेस्टोरेंट बंद
फ्रांस के बाद इजराइल ने भी सभी शॉपिंग सेंटर, रेस्टोरेंट, कैफे और थिएटर बंद कर दिए हैं। सीएनएन के मुताबिक, सरकार ने इन सभी के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। इन्हें फूड एंड ड्रग मिनिस्ट्री से जांच करानी होगी। इसके बाद एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। लेकिन, इसके बावजूद ये अगले आदेश तक खुल नहीं सकेंगे। 

स्पेन में सभी रेस्टोरेंट और सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है। यहां मास्क पहले पुलिस और स्वास्थ्यकर्मी सड़कों पर भी तैनात हैं। 
देश मामले कुल मौत
चीन 80,844     3,199
इटली 21,157    1,441
ईरान 12,729     611    
दक्षिण कोरिया 8,162    75
स्पेन 6,391     196
फ्रांस 4,469    91
अमेरिका 2,836    57 
जापान 1,500    29
ब्रिटेन 1,140  21
स्विटजरलैंड 1,375     13
भारत 99 02

(नोट: आंकड़े रविवार 15 मार्च सुबह तक के हैं।)

Leave a Reply