Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates March 17th 2020 World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | 162 देशों में संक्रमण और 7,164 मौत: गेम ऑफ थ्रोन्स स्टार क्रिस्टोफर संक्रमित, फ्रांस में पारिवारिक और सामाजिक आयोजनों पर रोक

Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates March 17th 2020 World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | 162 देशों में संक्रमण और 7,164 मौत: गेम ऑफ थ्रोन्स स्टार क्रिस्टोफर संक्रमित, फ्रांस में पारिवारिक और सामाजिक आयोजनों पर रोक


  • गेम ऑफ थ्रोन्स मूवी के लीड एक्टर क्रिस्टोफर हिवजू ने सोशल मीडिया पर बताया कि वे कोरोना पॉजिटव हैं
  • फ्रांस सरकार संक्रमण पर बेहद सख्त, सामाजिक ही नहीं अब पारिवारिक आयोजनों में नहीं जुट सकेंगे लोग

दैनिक भास्कर

Mar 17, 2020, 08:21 AM IST

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस ने मंगलवार तक 162 देशों को चपेट में ले लिया है। अब तक कुल 1 लाख 82 हजार 547 मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया में 7 हजार 164 लोगों की मौत हो गई। राहत की बात ये है कि 79 हजार 881 संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। फिल्म ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ से नाम कमाने वाले हॉलीवुड स्टार क्रिस्टोफर हिजवू और एक अन्य स्टार इदरिस एल्बा भी कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनों ने ही सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी है। संक्रमण पर फ्रांस सरकार का रुख अब बेहद सख्त है। यहां सामाजिक समारोहों के बाद पारिवारिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई।

फ्रांस की सख्ती
यूरोप में कोरोना के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। फ्रांस सरकार ने पहले बाजार और मॉल्स बंद करने का ऐलान किया था। इसके बावजूद संक्रमण काबू नहीं हुआ। सोमवार देर रात राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बेहद सख्त नियम जारी किए। आदेश में कहा गया- किसी भी सामाजिक या पारिवारिक आयोजन में अगले आदेश तक लोगों के जुटने पर रोक लगाई जाती है। इसका सख्ती से पालन किया जाए। फ्रांस की सेना ने भी कमान संभाल ली है। पेरिस समेत देश के कई शहरों में मिलिट्री मेडिकल यूनिट काम करने लगी हैं। सभी स्कूल, कॉलेज, बार, रेस्टोरेंट और टूरिस्ट डेस्टिनेशन बंद कर दिए गए हैं। 

इजराइल सरकार संदिग्धों के फोन टैप करेगी
इजराइल में सोमवार देर रात तक 250 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें 37 की हालत गंभीर बताई गई है। सरकार को संदेह है कि कुछ लोग संक्रमण की जानकारी छुपा रहे हैं। इनकी वजह से अन्य लोगों तक वायरस पहुंच रहा है। अब नेतन्याहू के नेतृत्व वाली केयरटेकर सरकार ने अहम कदम उठाया है। सरकार ने कहा है कि कुछ लोग संक्रमण की जानकारी छुपा रहे हैं लिहाजा अगले एक महीने तक ऐसे लोगों के फोन टैप किए जा सकेंगे।  

इजराइल के तेल अवीव में सोमवार को दो टूरिस्ट मास्क पहने नजर आईं। 

ईरान वैक्सीन खरीदने के लिए तैयार

अब तक कोरोनावायरस का कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुआ है लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इजराइल इस वैक्सीन को तैयार करने के करीब है। ईरान के एक धर्मगुरू ने कहा है कि अगर इजराइल ये वैक्सीन तैयार कर लेता है तो ईरान को इसे खरीदने में कोई दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि ईरान और इजराइल के रिश्ते हमेशा खराब रहे हैं।  

जर्मनी में कोरोना संक्रमण की जानकारी के लिए कई काउंटर खोले गए हैं। 

अमेरिकी नेवी चिंतित

सैन डियागो में एक अमेरिकी नौसैनिक का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। नेवी ने खुद एक बयान जारी कर ये जानकारी दी। ये लोमा इलाके के नेवी बेस पॉइंट पर तैनात था। नौसेना की दिक्कत ये है कि यहां करीब दो हजार अन्य सैनिक भी हैं। इन सभी की जांच अब मेडिकल यूनिट करेगी। कुछ सैनिकों को तो आईसोलेशन यूनिट में भेज भी दिया गया है। 

 तेहरान एयरपोर्ट पर मौजूद मेडिकल स्टाफ एक महिला थर्मल स्क्रीनिंग करते हुए। 

लास एंजिल्स में पार्किंग फीस नहीं लगेगी
सपनों का शहर कहे जाने वाले लास एंजिल्स में सभी होटल, रेस्तरां, बार और नाइट क्लब बंद कर दिए गए हैं। टूरिस्ट परेशान हैं। यहां के मेयर ने मंगलवार को एक आदेश जारी किया। कहा- सभी सरकारी और गैर सरकारी पार्किंग प्लेस अगले आदेश तक फीस नहीं ले सकेंगे। उन्होंने कहा, “जब टूरिस्ट यहां घूम ही नहीं सकते तो हम उनसे फीस कैसे ले सकते हैं। प्रशासनिक उपायों में मानवता होना जरूरी है।”  

टॉम हैंक्स और रीटा विल्सन को छुट्टी 
हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और पत्नी रीटा विल्सन को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसके बावजूद उन्हें 14 दिन सेल्फ क्वरैंटाइन में रहना होगा। वे गुरुवार से हॉस्पिटल में थे। हैंक्स ऑस्ट्रेलिया में मशहूर सिंगर एल्विस प्रेस्ले पर बन रही फिल्म की शूटिंग करने गए थे। वहीं, उनमें कोरोना की पुष्टि हुई। 

लंदन में ज्यादातर पर्यटक मास्क पहने ही नजर आ रहे हैं। यहां सार्वजनिक स्थानों पर 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते। 


Leave a Reply