Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates March 20th 2020 World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | 182 देशों में संक्रमण और 10,254 मौतें: कैलिफोर्निया में करीब 4 करोड़ लोगों के घरों से निकलने पर रोक; चीन से ज्यादा इटली में लोगों ने दम तोड़ा

Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates March 20th 2020 World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | 182 देशों में संक्रमण और 10,254 मौतें: कैलिफोर्निया में करीब 4 करोड़ लोगों के घरों से निकलने पर रोक; चीन से ज्यादा इटली में लोगों ने दम तोड़ा


  • इटली में शुक्रवार सुबह तक 3,405 जबकि चीन में 3,245 संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी थी
  • ईरान की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा- हर घंटे कम से कम 50 लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं

दैनिक भास्कर

Mar 20, 2020, 04:15 PM IST

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस ने शुक्रवार सुबह तक 182 देशों को चपेट में ले लिया। अब तक 10,254 लोगों की मौत हो चुकी है। 2 लाख 50 हजार 614 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 89,044 मरीज स्वस्थ भी हुए। कैलिफोर्निया में 4 करोड़ लोगों के घरों से निकलने पर रोक है। यहां के गवर्नर गेविन न्यूसॉम ने कहा कि यह आदेश गुरुवार आधी रात से लागू हो गया है। कैलिफोर्निया में अब तक 19 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 900 लोग संक्रमित हैं। कोरोना जिस चीन से शुरू हुआ, वहां अब हालात काबू होने लगे हैं, लेकिन यूरोपीय देश इटली में स्थितियां भयावह हैं। शुक्रवार सुबह तक चीन में मौतों का आंकड़ा 3,245 था, जबकि, इटली में इसी दौरान 3,405 संक्रमितों ने दम तोड़ा।

उधर, ईरान सरकार की तरफ आए बयान ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी। ईरान के स्वास्थ्य विभाग ने कहा- देश में हर 10 मिनट में एक संक्रमित की मौत हो रही है और हर 50 मिनट में नया मामला सामने आ रहा है। अमेरिका अब सेना को मैदान में उतारने जा रहा है। यहां जापान की तीन बड़ी कंपनियों ने कार प्रोडक्शन बंद कर दिया है। 

अमेरिका : टोयोटा, होंडा और निसान ने प्रोडक्शन रोका
जापान की तीन बड़ी कार कंपनियों टोयोटा, होंडा और निसान ने अमेरिका स्थित अपने मैन्यूफैक्चरिंग में फिलहाल प्रोडक्शन रोक दिया है। टोयोटा के उत्तरी अमेरिका वाले प्लांट्स 23 मार्च से 3 अप्रैल, निसान के 20 मार्च से 6 अप्रैल जबकि होंडा के 23 मार्च से 29 मार्च तक प्लांट बंद रहेंगे। यह जानकारी सीएनएन ने दी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार शाम सभी 50 राज्यों के गर्वनरों से बातचीत की। सीएनएन के मुताबिक, कई गर्वनर ने ये शिकायत थी कि उनके पास पर्याप्त मेडिकल किट और दूसरी सुविधाएं नहीं पहुंच पाई हैं। ट्रम्प ने एक नई मेडिकल यूनिट भी बनाई है। इसमें देश के तमाम आला मेडिकल एक्सपर्ट्स शामिल किए गए हैं।

जापान की तीन बड़ी कंपनियों ने कुछ दिनों के लिए अमेरिका में अपनी प्रोडक्शन यूनिट बंद करने का फैसला किया है।

कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद नासा ने अपने 2 केंद्र बंद किए
नासा ने अपने एक कर्मचारी के कोरोनावायरस से पॉजिटिव पाए जाने के बाद मिसिसिपी में स्टेनिस स्पेस सेंटर और लुसियाना में मिकॉड असेंबली केंद्र को बंद कर दिया है। नासा के एक अधिकारी जिम ब्राइडेनस्टीन ने ये जानकारी दी। स्टेनिस स्पेस सेंटर नासा का सबसे बड़ा रॉकेट इंजन टेस्टिंग सुविधा केंद्र है और नासा के खोज और एक्सप्लोरेशन मिशन में मिकॉड असेंबली सुविधा केंद्र की बड़ी भूमिका है। इन सुविधा केंद्रों के बंद होने का मतलब है, स्पेस लॉन्च सिस्टम और ओरियॉन हार्डवेयर के काम पर रोक लग जाएगी। इससे एजेंसी के आर्टेमिस मून प्रोग्राम पर प्रभाव पड़ेगा।

इटली : सरकार विफल
एशियाई देश चीन से फैला कोरोनावायरस वहां अब बहुत हद काबू में है। शुक्रवार सुबह तक चीन में मौतों का आंकड़ा 3,245 था। जबकि, इटली में इसी दौरान 3,405 संक्रमित दम तोड़ चुके थे। सीएनएन के मुताबिक, इटली सरकार ने संक्रमण रोकने के जितने उपाय किए हैं, वो कारगर साबित नहीं हुए। सड़कों पर सेना तक तैनात कर दी गई, लेकिन संक्रमण कम नहीं हो रहा। अमेरिकी मीडिया का कहना है कि इटली के लोगों ने ऐहतियात बरती होते तो हालात इतने खराब नहीं होते। 

अमेरिका के ह्यूस्टन में गुरुवार को एक संक्रमित को स्ट्रेचर पर ले जाता मेडिकल स्टाफ। 

ईरान : दुनिया के लिए डरने वाली खबर

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता कियानोश जहानपुर ने गुरुवार रात एक ट्वीट किया। इसने दुनिया को सकते में डाल दिया। जहानपुर ने कहा, “यहां हर 10 मिनट में एक संक्रमित की मौत हो रही है। हर 50 मिनट में एक नया केस दर्ज हो रहा है।” इसके पहले मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “बुधवार और गुरुवार के बीच यानी 24 घंटे में 149 लोगों की मौत हो गई। देश में मौतों का आंकड़ा 1,284 हो चुका है। देश में गुरुवार तक कुल 18,407 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं।” राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सख्त आदेश दिए हैं कि शुक्रवार से 15 दिन तक देश का कोई बाजार नहीं खुलेगा। 

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने सख्त आदेश दिए हैं कि शुक्रवार से 15 दिन तक देश का कोई बाजार नहीं खुलेगा।

अर्जेंटीना : लॉकडाउन घोषित
शुक्रवार को राष्ट्रपति अर्ल्बेटो फर्नांडीज ने देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया। लोगों के कहा गया है कि वो घर से बाहर न निकलें। सभी आपातकालीन सेवाओं को लॉकडाउन से अलग रखा गया है। रविवार को उन्होंने ब्यूनसआयर्स में कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया था। मरीजों को लॉकडाउन के दौरान निकलने की इजाजत दी गई है। लेकिन, जो लोग बिना किसी वाजिब वजह के घर से बाहर निकलेंगे उन्हें हिरासत में रखने के अलावा जुर्माना भी देना होगा। अर्जेंटीना में शुक्रवार तक 128 संक्रमित पाए गए। तीन लोगों की मौत हो चुकी है।  

गुरुवार को लाहौर स्टेशन पर एक हेल्थ वर्कर ट्रेन में बैठी लड़की की थर्मल स्क्रीनिंग करते हुए। 

जापान : आज ओलिंपिक टॉर्च पहुंचेगी
टोक्यो ओलिंपक के लिए आज मशाल जापान पहुंचेगी। ओलिंपिक टॉर्च का पहुंचना खेलों के औपचारिक रूप से शुरू होने का प्रतीक है। हालांकि, इस दौरान कुछ खास लोग ही मौजूद रहेंगे। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी ने गुरुवार को कहा, “हम टोक्यो ओलिंपिक तय वक्त पर कराना चाहते हैं। हालांकि, आने वाले कुछ हफ्ते बेहद अहम होंगे।”

ब्रिटेन : शादी में केवल 5 लोग ही शामिल होंगे
लंदन में जल्द ही लॉकडाउन घोषित किया जा सकता है। गुरुवार को यहां के लोकल ट्रेन नेटवर्क (ट्यूब नेटवर्क) के ज्यादातर स्टेशन बंद कर दिए गए। वैसे भी यात्रियों की संख्या सिर्फ 10 फीसदी रह गई थी। देश के बाकी हिस्सों मे हालात की समीक्षा की जा रही है। ब्रिटेन में शादी में केवल पांच लोग ही मौजूद रहेंगे। चर्च ऑफ इंग्लैंड ने कहा है कि शादी में शामिल होने वाले लोगों में पुजारी, दुल्हन, दूल्हा और दो गवाह होंगे।

लंदन के लोकल ट्रेन नेटवर्क के ज्यादातर स्टेशन गुरुवार को बंद कर दिए गए।

फ्रांस : कान्स फिल्म फेस्टिवल रद्द

फ्रांस में कोरोनावायरस का कहर जारी है। सरकार ने कई सैन्य टुकड़ियों को जिम्मा दिया है कि वो लॉकडाउन को सफल बनाएं। कुछ हद तक कामयाबी भी मिली। अब यहां के मशहूर कान्स फिल्म फेस्टिवल को भी रद्द कर दिया गया है। आयोजन समिति ने गुरुवार रात एक ट्वीट में यह जानकारी दी। यह समारोह 12 और 13 मई को आयोजित किया जाना था।

फ्रांस में कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से कान्स फिल्म फेस्टिवल टाल दिया गया है। (फाइल)

अमेरिका : एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

न्यूजर्सी में एक ही परिवार के चार सदस्यों की कोरोनावायरस के कारण मौत हो गई। सात सदस्यों वाली इस फैमिली के तीन मेंबर लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। यह जानकारी सीएनएन ने शुक्रवार को दी। पेंटागन ने ट्रम्प सरकार को अपने दो मोबाइल मेडिकल शिप इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। अमेरिकी एयरफोर्स की एक मेडिकल यूनिट भी हेल्थ डिपार्टमेंट की मदद करेगी। ट्रम्प जल्द ही आपातकालीन बजट को मंजूरी दे सकते हैं। संसद ने इसे पारित कर दिया है। 

दक्षिण कोरिया के डोंगसान शहर में बुधवार को ड्यूटी पर जाता मेडिकल स्टाफ। 

इजराइल : घर में रहें- ये अपील नहीं, अब आदेश है

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि पहले लोगों से जो घर में रहने की अपील की गई थी, वो अब सख्त आदेश के तौर पर देखा जाए। उन्होंने कहा, “हर इजराइली की ये जिम्मेदारी है कि वो सरकार द्वारा जारी किए गए आदेशों का सख्ती से पालन करे। हमने सेना को भी आदेश दिया है कि वो लोगों के घरों में ही रहने की निगरानी करे और अगर कोई इसका पालन नहीं करता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई करे। देश ने कई बार मुश्किल वक्त को मात दी है। अब समझदारी और संयम से चलने का समय है।”

लंदन की ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट में गुरुवार को फेस मास्क और ग्लव्स पहनकर जाते लोग। 
वॉशिंगटन में गुरुवार को कोरोनावायरस से बचने के लिए जारी गाइडलाइंस को पढ़ती टूरिस्ट। 

पाकिस्तान : नया खतरा

हमारे पड़ोसी पाकिस्तान में संक्रमण के गुरुवार तक 453 मामले सामने आ चुके हैं। दो लोगों की मौत भी हुई। इमरान खान सरकार पर विपक्ष ही नहीं बल्कि मीडिया भी भारी लापरवाही के आरोप लगा रहा है। हालात ये हैं कि इस मुल्क की राजधानी इस्लामाबाद में तक मेडिकल इक्युपमेंट्स नहीं हैं। सबसे ज्यादा मामले सिंध प्रांत में सामने आए हैं। यहां के मेडिकल कॉलेज में तक मास्क और ग्लव्स नहीं हैं। सैनिटाइजर बाजार से गायब हो चुके हैं। 

कराची मेडिकल कॉलेज के बाहर मास्क पहने एक डॉक्टर। गुरुवार तक पाकिस्तान में कुल 453 संक्रमितों की पहचान की गई।

 कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश कुल मामले मौत
इटली 41,035 3,405
चीन 80,967   3,248
ईरान 18,407 1,284
स्पेन 18,077  831
अमेरिका 14,299     218
फ्रांस 10,995     372
ब्रिटेन 3,269     144
नीदरलैंड्स 2,460   76
जापान 943     33
भारत 218 4

(नोट: आंकड़े शुक्रवार दोपहर तक के हैं।)

इसी के साथ आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं… 

चीनी मीडिया का दावा / कोरोनावायरस का पहला मरीज 17 नवंबर को ट्रेस हो गया था, लेकिन चीन ने 21 दिन बाद 8 दिसंबर को बताया

कहां से आया कोरोना? / चीन ने कहा- वुहान में पहला संक्रमित मिला, इसका मतलब यह नहीं कि वायरस यहीं से पनपा है 

दुनिया के लिए सबक / एक महीने पहले चीन में कोरोना के रोज 1500 से 1900 केस आ रहे थे और 200 मौतें हो रही थीं, पिछले 24 घंटे में सिर्फ 11 केस और 13 मौतें 

कोरोनावायरस यूरोप में / इटली का लोम्बार्डी दुनिया का नया वुहान बना, यहां अब तक 1200 से ज्यादा मौतें, एम्बुलेंस कम पड़ गईं, आईसीयू में मरीजों के लिए जगह नहीं 

कोरोना से जंग / ग्राउंड रिपोर्ट: लेह में देश का पहला लॉकडाउन क्षेत्र, 28 दिन से 3 हजार लोग कैद; इलाज में जुटे डॉक्टर बोले- 10 घंटे विशेष ड्रेस में दम घुटता है 

कोरोनावायरस से जंग / देश की 52 लैब में जांच हो रही; यहां तक सैंपल पहुंचाने में 10 घंटे लग रहे, 2 कोरियर एजेंसी काम कर रहीं 

Leave a Reply