Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | दुनियाभर में 33 हजार 509 मौतें: अमेरिका में 24 घंटे में 518 लोगों की जान गई, ट्रम्प ने कहा- अगले 2 हफ्तों में मौतों का आंकड़ा पीक पर होगा


  • दुनियाभर में कोरोनावायरस से 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, एक लाख 51 हजार से ज्यादा ठीक हुए
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- देश में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम 30 अप्रैल तक बने रहेंगे
  • अमेरिका के रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने बताया- अमेरिका में कोरोना से 1 से 2 लाख लोगों की मौत हो सकती है

दैनिक भास्कर

Mar 30, 2020, 08:45 AM IST

बीजिंग/ जेनेवा/ नई दिल्ली. दुनियाभर के 195 देशों में फैल चुका कोरोनावायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। इस वायरस से अब तक 33 हजार 509 लोगों की मौत हो चुकी है। सात लाख से ज्यादा संक्रमित हैं। एक लाख 51 हजार से ज्यादा ठीक हुए हैं। वहीं, अमेरिका में 24 घंटे में 518 लोगों की मौत हुई है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि अगले दो हफ्तों में मौतों का आंकड़ा पीक पर होगा। साथ ही कहा कि देश में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम 30 अप्रैल तक बने रहेंगे।

ट्रम्प ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- एक जून से अमेरिका में हालात सुधरेंगे और स्थिति बेहतर होनी शुरू होगी। उन्होंने दावा किया कि मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन कोरोना के इलाज के लिए कारगर है। सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में 1100 मरीजों को ये दवा दी जा रही है। हमें इससे कुछ अद्भूत परिणाम मिलने की उम्मीद है। वहीं, अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने बताया कि अमेरिका में हालात और खराब हो सकते हैं। अभी देश में एक से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है।

अमेरिका: अब तक 2484 लोगों की मौत

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 2,484 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, एक लाख 42 हजार से ज्यादा लोगो संक्रमित हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। यहां 24 घंटे में संक्रमण के 7200 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 59 हजार से ज्यादा हो गई है। इनमें केवल न्यूयॉर्क सिटी में 33,768 मामले हैं।

अमेरिका के टीएफ ग्रीन एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों से फॉर्म भरवाते नेशनल गार्ड।

चीन: संक्रमण के 31 नए मामले
चीन के स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा- देश में कोरोनावायरस के 31 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 30 देश से बाहर के लोग हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि आयोग के अनुसार रविवार को हुबेई प्रांत में चार मौतें हुईं। वहीं, वुहान शहर में 8 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा रहेगा। चीन में अभी तक कोरोना से 3304 लोगों की मौत हुई है। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 81470 पहुंच गई है।

फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर चीन जाने के लिए फ्लाइट पकड़ने आए यात्री।

इटली: 24 घंटे में 756 लोगों की मौत

इटली की नेशनल सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के मुताबिक, देश में 24 घंटे में 756 लोगों की मौत हुई है। इसके सआथ ही मौतों का आंकड़ा 10,779 हो गया है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले 97 हजार से ज्यादा हो गए हैं।

इटली के क्रेमोना में स्वास्थ्यकर्मी अपने-अपने देशों के नाम के पोस्टर के साथ।

स्पेन: दिन में 821 की मौत

स्पेन में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6803 हो गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 80,110 हो गई है। 26 मार्च को स्पेन की 86 वर्षीय राजकुमारी मारिया टेरेसा की भी संक्रमण से मौत हो गई थी।

स्पेन के आर्गुनेग्युन पोर्ट पर रेड क्रॉस के सदस्यों ने प्रवासियों के चापमान की जांच की।

ईरान: मौतों का आंकड़ा 2901
न्यायपालिका के प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए रविवार को ईरान के जेलों से कुल एक लाख कैदियों को अस्थायी रूप से रिहा किया गया। मार्च की शुरुआत में करीब 54 हजार लोगों को रिहा किया गया था। यहां वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2901 हो गई है, जबकि 38,309 लोग संक्रमित हुए हैं।