Coronavirus China Italy Spain USA India Pakistan; Coronavirus News | Coronavirus Outbreak China Italy USA LIVE Updates; Spain Germany Iran France Plus World Novel Corona (COVID 19) Cases Death Toll Today | दुनियाभर में 27359 मौतें: अमेरिका भारत को 21 करोड़ रु. की मदद करेगा; इटली, स्पेन और फ्रांस में 16 हजार से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई

Coronavirus China Italy Spain USA India Pakistan; Coronavirus News | Coronavirus Outbreak China Italy USA LIVE Updates; Spain Germany Iran France Plus World Novel Corona (COVID 19) Cases Death Toll Today | दुनियाभर में 27359 मौतें: अमेरिका भारत को 21 करोड़ रु. की मदद करेगा; इटली, स्पेन और फ्रांस में 16 हजार से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई


  • अमेरिका में संक्रमण का आंकड़ा एक लाख चार हजार, 24 घंटे में 402 लोगों की मौत
  • इटली में 9134, स्पेन में 5138 और फ्रांस में 1995 लोगों की मौत हो चुकी है

दैनिक भास्कर

Mar 28, 2020, 09:30 AM IST

वॉशिंगटन/रोम/बीजिंग. दुनियाभर के 195 देश कोरोना की चपेट में हैं। इससे अब तक 27,343 लोग जान गंवा चुके हैं। एक लाख 33 हजार 57 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। न्यूज एजेंसी मुताबिक, अमेरिका ने कोरोनावायरस से प्रभावित 64 देशों को महामारी से निपटने में मदद के लिए 174 मिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है। इसके तहत भारत को 2.9 मिलियन डॉलर (करीब 21.7 करोड़ रु.) की सहायता राशि दी जाएगी। उधर, इटली, स्पेन और फ्रांस में 16,267 लोगों ने जान गंवाई है। यह दुनियाभर में हुई कुल मौतों का लगभग 60% है।

अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमण का आंकड़ा एक लाख चार हजार है। यह संख्या इटली और चीन से भी ज्यादा हो गई है। यहां 24 घंटे में 402 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमण के 18,691 नए मामले सामने आए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2.2 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज पर हस्ताक्षर कर दिया है। यह अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा राहत पैकेज है। इसका इस्तेमाल कोरोनावायरस के कारण जूझ रहे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए किया जाएगा। यह बिल दो दिन पहले अमेरिकी संसद के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स में पारित हो गया था। अमेरिका इस वक्त की सबसे बड़ी बेरोजगारी की समस्या से भी जूझ रहा है। देश में करीब 33 लाख लोगों ने खुद के बेरोजगार होने का रजिस्ट्रेशन करवाया है।

न्यूयॉर्क का जैकब के जाविट्स कन्वेंशन सेंटर। इसे मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल बनाया गया है।

कोरोनावायरस को लेकर चीन अमेरिका के साथ डेटा शेयर करेगा: ट्रम्प
अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन कोरोनोवायरस महामारी से संबंधित अपने डेटा को अमेरिका के साथ साझा करेगा। देश बीजिंग के अनुभव से सीखेगा। ट्रम्प ने टेलीफोन पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की। जिनपिंग ने कोरोनोवायरस से लड़ने में ट्रम्प को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। अमेरिका महामारी के अगला एपिसेंटर के रूप में उभरा है।

पिछले 24 घंटे में इटली में 919 और स्पेन में 773 लोगों की मौत

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यूरोप में कोरोनावायरस से संक्रमण के तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इटली में शुक्रवार को संक्रमण से मरने वालों की संख्या एक दिन में सबसे ज्यादा रही। यहां 24 घंटे में 919 लोगों ने जान गंवाई है। वहीं अब तक कुल 9,134 लोगों की मौत हो चुकी है। उधर, स्पेन में 24 घंटे में 773 व्यक्तियों ने दम तोड़ा है। यहां अब तक 5,138 लोगों की मौत हो चुकी है। यूरोप में इटली, स्पेन और फ्रांस (1,995 मौतें) कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। तीनों देशों में अब तक 16,267 लोग जान गंवा चुके हैं। स्पेन में सरकार ने महामारी से निपटने के लिए सेना तैनात कर दी है। यहां के अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में ताली बजाकर स्वास्थ्यकर्मियों का आभार जताते पुलिसकर्मी।

फ्रांस में एक दिन में 300 से ज्यादा मौतें
फ्रांस में एक दिन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। यहां की सरकार ने देश में लॉकडाउन को 15 दिन और बढ़ा दिया है। अब यहां 15 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा रहेगा। फ्रांस यूरोप का तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां 32,964 लोग संक्रमित हैं और 1,995 लोगों की मौत हुई है।

फ्रांस में लॉकडाउन का 10वां दिन। यहां अब तक 1,995 लोगों की मौत हुई है।

तुर्की ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई

तुर्की के राष्ट्रपति रेजेप तैयप एर्दोआन ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। साथ ही सरकार यात्राओं पर भी पाबंदी लगाएगी। देश में 24 घंटे में 17 लोगों की मौत हुई है। यहां 5,698 लोग संक्रमित हैं, जबकि 92 लोगों ने जान गंवाई है।

तुर्की का इस्तानबुल शहर। यहां एक दिन में 17 लोगों की मौत हुई है।

पाकिस्तान में 1373 लोगों संक्रमित

बीबीसी के मुताबिक, पाकिस्तान के कोर्ट ने 1200 से ज्यादा कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है। जरूरत से ज्यादा कैदियों वाले जेलों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यह फैसला किया गया है। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने 408 उन कैदियों को भी रिहा करने के लिए कहा है जो कम गंभीर मामले में सजा काट रहे हैं या फिर जिनका ट्रायल चल रहा है। सिंध हाईकोर्ट ने भी राज्य के विभिन्न जेलों में बंद 829 ऑन-ट्रायल कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है। साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए एक समिति गठित की है कि कोई खतरनाक अपराधी इस प्रक्रिया में रिहा न हो। पाकिस्तान में 1373 लोग संक्रमित हैं, जबकि 11 लोगों की मौत हुई है।


Leave a Reply