Coronavirus COVID 19 | Canada PM Justin Trudeaus wife Sophie tested positive for coronavirus death toll from world and latest updates on COVID 19 | कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो की पत्नी संक्रमित, पीएम भी आईसोलेशन में रहेंगे; दुनिया में मौत का आंकड़ा 5 हजार के करीब


  • सोफी ग्रेगोर ट्रूडो मंगलवार से बीमार थीं, गुरुवार देर रात कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई
  • प्रधानमंत्री ट्रूडो को भी आईसोलेशन में रखा गया है, वो घर से ही सरकारी कामकाज संभालेंगे

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2020, 08:34 AM IST

टोरंटो. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई हैं। कनाडा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। सोफी के साथ अब जस्टिन भी आईसोलेशन में रहेंगे। वो घर से सरकारी कामकाज संभालेंगे। सोफी मंगलवार को ही लंदन से लौटी थीं। इसके बाद से वो बीमार चल रहीं थीं। गुरुवार को उनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दूसरी तरफ, दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा 4973 हो गया है। कुल 1,34,679 मामले अब तक सामने आए हैं।

सोफी की हालत अब बेहतर
कनाडा सरकार ने कहा, “सोफी की हालत अब पहले से बेहतर है। उन्हें जरूरी ऐहतियात बरतने को कहा गया है। डॉक्टर उनकी सेहत पर नजर बनाए हुए हैं।” प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी एक बयान जारी किया। कहा, “प्रधानमंत्री स्वस्थ हैं। उनमें किसी तरह की बीमारी के लक्षण नहीं पाए गए हैं। डॉक्टरों ने उन्हें 14 दिन तक आईसोलेशन में रहने की सलाह दी है।” गुरुवार को कनाडा में 35 नये मामलों की पुष्टि होने से कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 138 हो गई है।

स्पेन की मंत्री कोरोनावायरस से संक्रमित
स्पेन की मंत्री इरेन मोंटेरो भी कोरोना की चपेट में आ गई है। सरकार ने गुरुवार को बताया कि इक्वैलिटी मिनिस्टर मोंटेरो कोरोनावायरस संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाई गई हैं। मोंटेरो को उनके एक साथी, उपप्रधानंत्री कार्मेन काल्वो और पॉडेमस पार्टी के नेता पैबलो इग्लेसियास के साथ क्वारैंटाइन में रखा गया है। इसके बाद सरकार के सभी मंत्रियों से कोरोनावायरस की जांच कराने के लिए कहा गया है। अभी तक स्पेन में 2,200 लोगों में कोरोनावायरस संक्रमण होने की पुष्टि हुई है और 55 लोगों की मौत हो चुकी है।

इटली में मृतक संख्या एक हजार के पार
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इटली में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा शुक्रवार को 1,016 हो गया। यहां अब तक कुल 15,113 लोग संक्रमित पाए गए हैं। चीन के बाद कोरोनावायस का सबसे ज्यादा असर इटली और ईरान में ही देखा गया है। इटली में इलाज के बाद 1,258 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं, दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा 4973 हो गया है। कुल 1,34, 679 मामले अब तक सामने आए हैं।

डिज्नी ने फ्लोरिडा और पेरिस के थीम पार्क बंद किए
कोरोनावायरस के मद्देनजर डिज्नीवर्ल्ड ने अमेरिका के फ्लोरिडा और फ्रांस की राजधानी पेरिस के थीम पार्क बंद कर दिए हैं। वहीं, न्यूयॉर्क में 500 से ज्यादा लोगों के एक जगह जुटने पर सख्ती से रोक लगा दी गई है।

डब्ल्यूचओ ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कोरोनावारस को महामारी घोषित कर दिया। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस गेब्रेयोसियोस ने कहा कि कोरोना एक ही समय में दुनियाभर में फैल चुकी है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से महामारी को रोकने के लिए तत्काल और आक्रामक कार्रवाई करने की अपील की।