Coronavirus Crisis: Kejriwal Govt To Conduct Serological Survey in Delhi Every Month – कोरोना के मद्देनजर केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में अब हर महीने होगा सीरो सर्वे 

Coronavirus Crisis: Kejriwal Govt To Conduct Serological Survey in Delhi Every Month – कोरोना के मद्देनजर केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में अब हर महीने होगा सीरो सर्वे 


कोरोना के मद्देनजर केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में अब हर महीने होगा सीरो सर्वे 

दिल्ली में हर महीने सीरोलॉजिकल सर्वे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • केजरीवाल सरकार का हर महीने सीरो सर्वे कराने का फैसला
  • एक से 5 अगस्त तक लिए जाएंगे सैंपल
  • दिल्ली में सर्वे में करीब एक चौथाई लोग निकले प्रभावित

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस संकट (Coronavirus) संकट के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने घोषणा की है कि अब राज्य में हर महीने सीरो सर्वे (Serological Survey) होगा. जैन ने कहा कि 1 अगस्त से 5 अगस्त तक फिर से सीरो सर्वे होगा.  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “सरकार ने तय किया है कि अब हर महीने सीरो सर्वे होगा ताकि हमें पता रहे कि कितने प्रतिशत लोगों को इंफेक्शन हो चुका है” 

जैन ने बताया कि दिल्ली सर्वे में पाया गया कि लगभग 24 फ़ीसदी लोग यानी दिल्ली की कुल आबादी का एक चौथाई हिस्से में एन्टी बॉडीज पाई गई हैं. इसका मतलब दिल्ली की एक चौथाई आबादी के अंदर इंफेक्शन हो चुका है और वह लोग रिकवर कर चुके हैं. इनमें से ज्यादातर लोगों को नहीं पता था कि उनको इंफेक्शन हुआ है अभी जो सर्वे हुआ था वह 27 जून से लेकर 10 जुलाई के बीच हुआ था और शरीर में एंटीबॉडी लगभग 15 दिन के बाद आती है. 

इसका मतलब यह माना जा सकता है कि ये जो सर्वे आया है यह 15 जून का स्टेटस है यानी यह 1 महीने पुराना स्टेटस था हो सकता है इसके बाद भी कुछ लोग इनफेक्ट होकर ठीक हुए हो पहले की ही तरह फिर से पूरी दिल्ली का सर्वे 1 तारीख से शुरू करेंगे और कोशिश करेंगे 5 तारीख तक सैंपल ले लिए जाएं. जितने सैंपल पिछली बार लिए गए थे उससे ज्यादा ही सैंपल इस बार लिए जाएंगे. 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली के कोरोना अस्पताल में तैनात डॉक्टर जावेद अली के परिवार को मुआवजा मिलने के संबंध में भी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि डॉ जावेद अली कोविड डयूटी पर थे और उनके परिवार को मुआवजा दिया जाएगा. 

वीडियो: दिल्ली की 22.86 प्रतिशत आबादी संक्रमित

Leave a Reply