Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | अब तक 886 मामले: ओडिशा विधानसभा का कर्मचारी संक्रमित मिला, पूरे स्टाफ को क्वारैंटाइन किया गया; बिल्डिंग सैनिटाइज की जा रही


  • मेघालय में मुख्यमंत्री संगमा सड़कों पर उतरे, लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाने की अपील की
  • महाराष्ट्र में रहने वाले दूसरे राज्यों के मजदूर पलायन कर रहे, मुख्यमंत्री उद्धव ने कहा- यहीं रहें, हम ख्याल रखेंगे
  • कोरोना से देश में 22 लोगों की मौत हुई, गुरुवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 7 लोगों की जान गई

दैनिक भास्कर

Mar 28, 2020, 08:39 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस संक्रमण के देश में अब तक कुल 886 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 791 संक्रमित अभी अस्पताल में हैं और 76 ठीक हो चुके हैं। यह आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 748 है। 66 ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार तक इस बीमारी से 22 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच ओडिशा विधानसभा के स्टाफ का एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, इसके बाद विधानसभा के पूरे स्टाफ को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। 

ओडिशा विधानसभा के स्पीकर एसएन पात्रा के मुताबिक, पूरी बिल्डिंग सैनिटाइज की जा रही है। इसके साथ ही 30 मार्च से शुरू होने वाले सत्र को लोक सेवा भवन में शिफ्ट कर दिया गया है। पात्रा ने सभी दलों से अपील की है कि सत्र में अपने एक तिहाई विधायकों के साथ ही उपस्थित हों, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रही। 

उद्धव की अपील- लोग पलायन न करें, महाराष्ट्र में हम उनका ख्याल रखेंगे

कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन के बाद दिहाड़ी मजदूर अपने राज्यों को लौट रहे हैं। कई जगह इन्हें सैकड़ों किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ रही है, तो कहीं पुलिस इन्हें रोक रही है। मुंबई से इस तरह मजदूरों के पलायन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा- मैं लोगों से अपील करता हूं कि यहीं रहें। हम उनका ध्यान रखेंगे। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखकर प्रवासी मजदूरों की दुर्दशा पर चिंता जताई है। सोनिया ने कहा है कि इन मजदूरों के लिए सावर्जनिक वाहनों की व्यवस्था की जाए, ताकि वे सुरक्षित अपने गांवों तक पहुंच सकें।

15 राज्यों के हाल

  • मध्यप्रदेश: जबलपुर में दो और लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई है। दोनों नए मरीज पहले से संक्रमित सराफा व्यापारी के यहां काम करते हैं। अब जबलपुर में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है। सराफा व्यापारी के पॉजिटिव पाए जाने के बाद 23 मार्च को इन दोनों को आइसोलेशन में सुखसागर मेडिकल कॉलेज में रखा गया था। गुरुवार को दोनों का सैम्पल लिया गया था। इन्हें मिलाकर एमपी में कोराेना के 29 केस हो चुके हैं। राज्य में अब तक 2 मौतें हुई हैं। अभी इंदौर में 15, भोपाल में 3, शिवपुरी में 2, जबलपुर 8, ग्वालियर में एक पॉजिटिव है।
  • राजस्थान: राज्य में कोरोना के सात नए मामले सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है। इनमें से अकेले भीलवाड़ा में ही 21 मरीज हैं। भीलवाड़ा के कलेक्टर आर भट्‌ट ने बताया कि 400 लोगों की क्वारैंटाइन फैसेलिटी के अलावा हमारे पास 1541 कमरे और कई होटल हैं। हमने 13 हजार बिस्तर लगाने के लिए भी स्थान चिह्नित किया है। जरूरत पड़ी तो हम 15000 लोगों को क्वारैंटाइन करने की व्यवस्था करने को तैयार हैं। 
  • महाराष्ट्र: नवी मुंबई इलाके में एक बच्चे में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इसको मिलाकर शहर में अब संक्रमितों की संख्या आठ हो गई है। वहीं, महाराष्ट्र में अब तक कुल 154 केस सामने आ चुके हैं। शुक्रवार को पॉजिटिव मिले 29 मरीजों में से 15 केवल सांगली के हैं। सांगली के मरीज पहले पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए थे।
  • छत्तीसगढ़: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा- राज्य में छह पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से 5 मामले बुधवार से गुरुवार के बीच सामने आए। इस बीच, राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान किसानों को मंडी तक सब्जियां ले जाने का परमिट दिया गया है, लेकिन जब वे खाली वाहन लेकर लौटते हैं तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिया है कि किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। 
  • बिहार: राज्य में दो और कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से एक सिवान का रहने वाला है, जो हाल ही में दुबई से लौटा था। दूसरा नालंदा का है वह भी विदेश से आया था। इसके साथ ही राज्य में अब तक संक्रमण के नौ मामले सामने आए हैं। इनमें से छह लोगों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। यानी, इन लोगों ने देश में या देश से बाहर कहीं यात्रा नहीं की है।
  • पंजाब: शुक्रवार को पांच और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। कुल संख्या 38 पहुंची। इनमें से 27 लोग पिछले हफ्ते जान गंवाने वाले 70 साल के कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग के परिजन और मिलने वाले हैं। 
  • चंडीगढ़: चंडीगढ़ के सेक्टर-30 में रहने वाले 22 साल के युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यहां कोरोना के आठ केस मिल चुके हैं। इस युवक ने कुछ दिन पहले दुबई की यात्रा की थी। 
  • गुजरात: राज्य में कोरोना संक्रमित से प्रभावित हुए लोगों की संख्या शुक्रवार शाम तक बढ़कर 47 हो गई है।
  • दिल्ली: यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 40 हो गए हैं। अभी तक एक मौत हुई है और पांच ठीक हो चुके हैं। 
  • जम्मू-कश्मीर: कुल मामलों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक संक्रमण से ठीक हो चुका है। जम्मू-कश्मीर के प्रमुख सचिव (योजना) ने कहा- कश्मीर में आठ और जम्मू में कोरोना के उपचार के लिए खासतौर पर तीन अस्पताल तैयार किए गए हैं। इन अस्पतालों में इलाज के लिए 2400 और 1000 अतिरिक्त क्वारैंटाइन बिस्तरों का इंतजाम किया गया है।
  • तेलंगाना: प्रदेश में शुक्रवार को 10 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है। इस बीच, लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार रात 30 लोगों को कर्नाटक के रायचुर ले जा रहा मिनी ट्रक तेलंगाना के शमशाबाद के पास लॉरी से टकरा गया। हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई। 
  • आंध्रप्रदेश: आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम और गुंटूर में दो और लोगों के पॉजिटिव मिलने के साथ ही यहां पॉजिटिव मामलों की संख्या 13 हो गई है। ये दोनों ही लोग दो अन्य कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे। इससे पहले एक और संक्रमित मिला था, वह 17 मार्च को ब्रिटेन से लौटे एक व्यक्ति के संपर्क में आया था। 
  • कर्नाटक: दक्षिण कन्नड़ जिले के साजीपनाडु में 10 महीने की बच्ची कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। राज्य में दो पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है। 
  • अंडमान-निकोबार: इस केंद्र शासित प्रदेश में शुक्रवार को दूसरा कोरोना पॉजिटिव मिला। इससे पहले गुरुवार को यहां चेन्नई से लौटे एक व्यक्ति को संक्रमित पाया गया था।
  • मेघालय: मेघालय की राजधानी शिलांग में भी शुक्रवार को मुख्यमंत्री कोनराड संगमा खुद सड़कों पर उतरे। उन्होंने जरूरी सामान लेने के लिए लाइन में खड़े लोगों से पर्याप्त दूरी बनाने की अपील की। 
लोग घरों में हैं। हर जगह शांति है, ऐसे में शहरों में परिंदे खूब नजर आने लगे हैं। यह तस्वीर मुंबई की गिरगांव चौपाटी की है।

देशभर में नीट की परीक्षा स्थगित की गई
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट स्थगित कर दी गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नीट के जरिए ही देशभर के एम्स समेत सभी चिकित्सा संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स के लिए दाखिला मिलता है।