Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates March 16th 2020; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | अब तक 110 मामले, 13 ठीक हुए, ईरान के तेहरान और शिराज शहर से 53 भारतीयों का चौथा दल लौटा


  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर इवैकुएशन में मदद करने के लिए ईरान के भारतीय दूतावास और ईरानी अधिकारियों को धन्यवाद दिया
  • भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की

दैनिक भास्कर

Mar 16, 2020, 07:47 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के 110 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें भारत आने के बाद संक्रमण की चपेट में आए 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक दिल्ली के 1 और राजस्थान के 3 लोगों समेत कुल 13 लोग ठीक हुए हैं। दर्जन भर से अधिक राज्य सरकारों ने एहतियाती कदम उठाते हुए स्कूल कॉलेज बंद किए हैं। इन राज्यों में सार्वजनिक कार्यक्रमों और ज्यादा भीड़ जुटने की संभावना वाले आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। सोमवार को ईरान के तेहरान और शिराज शहर से 53 भारतीयों को वापस लाया गया। इनमें 52 छात्र और एक शिक्षक शामिल हैं। इन्हें जैसेलमेर में सेना के बनाए क्वारैंटाइन सेंटर पहुंचा दिया गया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर इवैकुएशन में मदद करने के लिए ईरान के भारतीय दूतावास और ईरानी अधिकारियों को धन्यवाद दिया। इस बीच जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए भारत-अमेरिका के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। 

संक्रमण से प्रभावित ईरान और इटली से अब तक 505 भारतीयों को निकाल लिया गया है। इन्हें भारत लाए जाने के बाद 14 दिन तक क्वारैंटाइन में रखा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, अब तक भारत ने चीन से 766, जापान से 124, ईरान से 389 और इटली से 218 लोगों को निकाला है। 

अपडेट्स:

राजस्थान: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राजस्थान के तीन संक्रमित लोग ठीक हुए। देश में कुल 13 लोगों के संक्रमण से बाहर आने की पुष्टि।

बिहार: दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती एक कोरोनावायरस संदिग्ध भागा। चिकित्सा अधीक्षक राजीव रंजन के मुताबिक, वह आइसोलेशन वार्ड में ले जाते वक्त फरार हो गया।

कर्नाटक: कलबुर्गी के उपायुक्त ने जिले के सभी बार और रेस्टोरेंट अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री मोदी सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर रविवार को 7 देशों के राष्ट्र प्रमुख वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए। मोदी ने कहा- डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को महामारी घोषित किया है। लेकिन घबराना नहीं और हमेशा तैयार रहना संक्रमण से लड़ने के लिए भारत का मूलमंत्र रहा है। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए सार्क देशों के सामने 10 मिलियन डॉलर (74 करोड़ रुपए) का इमरजेंसी फंड बनाने का प्रस्ताव रखा। इसमें सार्क देश अपनी इच्छा से अनुदान दे सकते हैं।

अदालतों में पूरी तरह शटडाउन संभव नहीं- सीजेआई
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे ने रविवार को स्पष्ट किया कि कोरोनावायरस के संकट के चलते अदालतों में पूरी तरह शटडाउन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि वर्चुअल अदालतें अभी शुरू होनी हैं। ऐसे में मौजूदा समय में केवल सीमित शटडाउन ही किया जा सकता है। हालांकि, सीजेआई ने बार काउंसिल से अपील की कि विशेषज्ञों ने जो सुरक्षा उपाय बताए हैं, उनका पूरा पालन किया जाए।