Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates March 23th 2020; Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | अब तक 408 केस और 8 मौतें; महाराष्ट्र में तीसरे मरीज ने दम तोड़ा, 24 घंटे में 15 नए मामले सामने आए


  • कोरोना संक्रमण देश के 23 राज्यों में पहुंचा, सबसे ज्यादा 89 केस महाराष्ट्र और 67 केरल में
  • कोरोनावायरस की चेन तोड़ने के लिए 22 राज्यों के 75 जिले 31 मार्च तक लॉकडाउन किए गए

दैनिक भास्कर

Mar 23, 2020, 09:40 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 408 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हुई। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 15 नए मामले सामने आए और 1 संक्रमित की मौत हो गई।  14 मुंबई और 1 पुणे में मिला है। अब यहां कुल केस 89 हो गए हैं। 22 राज्यों के 75 जिले 31 मार्च तक लॉकडाउन हैं। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, रविवार को सबसे ज्यादा 81 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, यह एक दिन में सर्वाधिक है। इससे पहले शनिवार को 79 नए मामले सामने आए थे।

कोरोना संक्रमण देश के 23 राज्यों में पहुंच चुका है। सबसे ज्यादा 89 मामले महाराष्ट्र और उसके बाद केरल में 67 संक्रमित मिले हैं। कोरोना के 90% मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, सिर्फ 7% मामलों में रिकवरी हुई है। देश धीरे-धीरे लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है। 

अपडेट्स

  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इस्तेमाल होने वाले दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल संख्या 3 को 29 मार्च तक बंद किया गया।
  • पुणे पुलिस ने कहा है कि शहर में 31 मार्च तक कर्फ्यू जारी रहेगा। जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगे। इस दौरान घर से निकलने वाले लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
  • आंध प्रदेश राज्य परिवहन निगम बस की सेवाएं 31 मार्च तक रोक दी गई हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री परनी वेंकटरामैया ने ऑटो और टेम्पो नहीं चलाने की अपील की है। अन्य वाहनों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।
  • कैब एग्रिगेटर कंपनी ओला ने कहा है कि हम सरकार के निर्देश के मुताबिक लोगों को कम यात्रा करने के लिए बढ़ावा देंगें। कंपनी सिर्फ जरूरी सेवाओं में मदद के लिए कम से कम गाड़ियां चलाएगी

महाराष्ट्र में स्थिति गंभीर 
महाराष्ट्र में संक्रमण की स्थिति गंभीर है। रविवार को राज्य में कोरोना पॉजिटिव मिले 10 लोगों में से 5 में स्थानीय स्तर पर संक्रमण हुआ, जबकि 5 विदेश से लौटे थे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने माना कि स्थानीय स्तर पर संक्रमण बढ़ना निश्चित तौर पर चिंता की बात है। राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, जिम और स्वीमिंग पूल बंद कर दिए गए हैं। निजी क्लासेस, परीक्षाएं टालने का भी आदेश दिया गया है। सरकार ने किसी भी तरह के धार्मिक या सामाजिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी है। राज्य के कई मंदिरों को भक्तों के लिए बंद कर दिया गया है। हाईकोर्ट में सिर्फ 2 घंटे और जिला अदालतों में 3 घंटे ही काम होगा। पुणे में सबसे ज्यादा मरीज मिलने के बाद अब यहां के शनिवारवाड़ा किले को भी अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। महाराष्ट्र में आइसोलेशन में रखे गए मरीजों के बाएं हाथ पर मुहर लगाई जा रही है।

राजस्थान भीलवाड़ा में 27 मार्च तक 30 लाख लोगों की जांच होगी
भीलवाड़ा में कोरोना चेन बनी है। यहां एक संक्रमित डॉक्टर के जरिए 13 लोगों में संक्रमण फैला। फिर 6 हजार लोगों की स्क्रीनिंग करानी पड़ी। शनिवार को बांगड़ हॉस्पिटल के 5 और नर्सिंगकर्मी पॉजिटिव मिले। शुक्रवार को भी इसी अस्पताल के 3 डॉक्टर समेत 6 लोग पीड़ित पाए गए थे। अब भीलवाड़ा जिले को आइसोलेट करने के साथ पूरी 30 लाख की आबादी का सर्वे कर स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने बताया कि भीलवाड़ा शहर में 300 टीमों ने 2 दिन में 40 हजार से ज्यादा परिवारों का सर्वे किया है। 27 मार्च तक जिले की स्क्रीनिंग कर ली जाएगी। अभी 722 लोग सामान्य खांसी-जुकाम से पीड़ित पाए गए हैं। 32 ऐसे लोगों का पता भी चला है जो हाल ही में विदेश से लौटे हैं या किसी विदेशी के संपर्क में आए हैं।