Coronavirus Delhi Kerala | Coronavirus Outbreak India Live Today News Updates March Delhi Kerala Maharashtra Rajasthan Haryana Cases Novel Corona COVID-19 Death Toll | 29 राज्यों में 1 हजार 657 मामले: मध्यप्रदेश में 20 और महाराष्ट्र में 18 नए मामले सामने आए, मंगलवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 272 मरीज बढ़े


  • महाराष्ट्र में मंगलवार को सबसे ज्यादा 64, तमिलनाडु में 57 और मप्र में 19 संक्रमित मिले
  • झारखंड और असम में भी कोरोना ने दस्तक दी, यहां मंगलवार को 1-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई

दैनिक भास्कर

Apr 01, 2020, 10:42 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या 1 हजार 657 हो गई है। बुधवार को मध्यप्रदेश में 20 और महाराष्ट्र में 18 नए मामले सामने आए हैं। 29 राज्यों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। दिल्ली के सरकारी अस्पताल का डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिला। देश में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 272 नए मामले सामने आए थे। पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित मिले। सबसे ज्यादा 64 संक्रमित महाराष्ट्र में मिले, यहां कुल मरीज 320 के पार हो गए हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 57, दिल्ली में 23, मध्यप्रदेश में 19 और तेलंगाना में 15 मामले बढ़े। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार रात 8.30 बजे कहा- पिछले 24 घंटे में 146 नए मामले सामने आए। देश में अब कोरोना के कुल केस 1 हजार 397 हो गए हैं। इनमें से 1 हजार 238 एक्टिव केस हैं और 124 ठीक हो चुके हैं। 35 लोगों की मौत हुई है। 

प्रधानमंत्री ने गुल्लक के पैसे दान करने वाली बच्ची का वीडियो शेयर किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर उस बच्ची का वीडियो शेयर किया है, जिसने कोरोना आपदा से निपटने के लिए अपने गुल्लक के पैसे प्रधानमंत्री राहत कोष में दान किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम केयर में सहयोग करने वाले छोटे बच्चों के संदेश मिल रहे हैं। यह विशेष है क्योंकि वे अपने गुल्लक से मदद कर रहे हैं। हमें एक बार फिर से युवा भारत की दरियादिली देखने को मिल रही है।

जमात में शामिल लोगों का देशभर में पता लगाया जा रहा

दिल्ली में मरकज की जमात में शामिल लोगों कोरोना संदिग्धों क देशभर में ट्रैकिंग जारी है। आंध्र में मरकज से लौटे 4 और लोग कोरोना पॉजिटिव मिले।  भोपाल में 82 लोग चिन्हित किए जा चुके हैं। वहीं, रात को 8 लोग बरेली की एक मस्जिद में मिले।

देश के 28 राज्यों में पहुंचा कोरोना संक्रमण

राज्य कितने संक्रमित कितनी मौत कितने ठीक हुए
महाराष्ट्र 320 10 39
केरल 241 2 24
तमिलनाडु 124 1 6
दिल्ली 120 2 6
उत्तरप्रदेश 104 0 17
कर्नाटक 101 3 8
राजस्थान 93 2 3
तेलंगाना 92 1 14

मध्यप्रदेश

86

4

0

गुजरात 74 6 5
जम्मू-कश्मीर 55 2 1
आंध्रप्रदेश 44 0 1
हरियाणा 43 0 17
पंजाब 41 4 1
प.बंगाल 27 3 0
बिहार 21 1 0
चंडीगढ़ 15 1 0
लद्दाख 13 0 3
अंडमान-निकोबार 10 0 0
छत्तीसगढ़ 9 0 0
उत्तराखंड 7 0 2
गोवा 5 0 0
हिमाचल 3 1 1
ओडिशा 4 0 0
मणिपुर 1 0 0
मिजोरम 1 0 0
पुडुचेरी 1 0 0
झारखंड 1 0 0
असम 1 0 0

देश के 19 राज्यों का हाल

  • महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 320: मुंबई में 16 और पुणे में 2 और लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। मंगलवार को 64 नए मामले सामने आए थे। पुणे के कलेक्टर नवल किशोर राम ने बताया कि जिले से दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज की जमात में 130 लोग शामिल हुए थे। इनमें से कई लोगों का पता नहीं चल रहा है। उनकी तलाश की जा रही है। 60 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। 

मुंबई में खाने का पैकेट लेने के लिए लाइन में लगे लोग। यहां सोशल डिस्टेंसिंग नजर नहीं आई।

  • मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 86: बुधवार को यहां 20 नए मामले सामने आए। हालांकि, ये 20 संक्रमित किस जिले या शहर के हैं यह जानकारी नहीं दी गई है। मंगलवार को 19 संक्रमित मिले थे। इनमें से इंदौर में ही 17 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। इंदौर में संक्रमितों की संख्या 44 हो गई है। 
  • छत्तीसगढ़; कुल संक्रमित- 9: मंगलवार को एक मामला सामने आया। ब्रिटेन की यात्रा से लौटे व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। इस बीच, छत्तीसगढ़ सरकार ने पहली से नवमीं और 11वीं क्लास के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला किया है।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 93: राज्य में मंगलवार को 14 नए मामले सामने आए। जयपुर, झुंझुनूं, डूंगरपुर, अजमेर में 1-1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके अलावा ईरान से एयरलिफ्ट करके लाए गए लोगों में से 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 
  • उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 104: मंगलवार को यहां बरेली में 5 नए मामले सामने आए, उसके बाद शाम तक 3 और केस भी पॉजिटिव निकले। राज्य में सोमवार को 24 कोरोना संक्रमित मिले थे। सबसे ज्यादा 30 कोरोना पॉजिटिव गौतम बुद्ध नगर में हैं। उत्तरप्रदेश पुलिस का कहना है कि राज्य में उन 157 लोगों को भी तलाश लिया गया है, जो निजामुद्दीन स्थित मरकज के तब्लीगी इज्तिमा में शामिल हुए थे। 
  • बिहार; कुल संक्रमित- 21: राज्य में मंगलवार को कोरोनावायरस के 6 नए मरीज मिले। दूसरी तरफ, सोमवार को सीतामढ़ी के मढ़ौल गांव में एक व्यक्ति को 2 लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला। व्यक्ति और उसका परिवार कल ही महाराष्ट्र से लौटे थे। मृतक ने कोरोना सहायता केंद्र को उनकी वापसी की सूचना दी थी, जिससे आरोपी नाराज थे। मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

बिहार के रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा पर अफसरों से अंदर आने की गुजारिश करते प्रवासी।

  • झारखंड; कुल संक्रमित-01: राज्य में मंगलवार को कोरोनावायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया। राज्य के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा- मलेशिया की एक नागरिक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। उसे रांची के हिंदपीडी इलाके से खेल गांव में बनाए गए आइसोलेश सेंटर में भेज दिया गया है।
  • असम; कुल संक्रमित-01: यहां भी मंगलवार को कोरोना का पहला मरीज सामने आया। स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने कहा- 52 साल के इस मरीज का इलाज सिलचर मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है। फिलहाल उसकी स्थिति स्थिर है।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 120: यहां मंगलवार को 23 नए केस सामने आए। सोमवार को भी 25 मामले मिले थे। यहां निजामुद्दीन इलाके में तब्लीगी जमात के मरकज में 1 से 15 मार्च तक 5 हजार से ज्यादा लोग आए थे। इनमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड और देश के 15 राज्यों के लोग शामिल हुए थे। 22 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद भी यहां 2 हजार लोग ठहरे हुए थे। यहां से लौटे सैकड़ों लोग संक्रमित मिले हैं। सरकार ने 1339 लोगों को क्वारैंटाइन कराया है।
  • केरल; कुल संक्रमित- 241: मंगलवार को 7 नए मामले सामने आए। सोमवार को 32 केस मिले थे। राज्य के सभी 14 जिले संक्रमण से प्रभावित हैं। सबसे ज्यादा 107 मरीज कासरगोड़ में हैं। राज्य से एक अच्छी खबर भी है। यहां एक बेहद बुजुर्ग पति-पत्नी संक्रमण से ठीक हुए हैं। पति 98 साल के और पत्नी 88 साल की हैं। वे डायबिटिक और हायपरटेंशन के मरीज भी हैं। वे पिछले हफ्ते इटली से लौटे अपने बच्चों और पोते-पोतियों के संपर्क में आने से संक्रमित हो गए थे। एक बार उन्हें वेंटिलेटर पर भी रखना पड़ा।
  • तेलंगाना; कुल संकंमित- 92: यहां मंगलवार को 15 नए मामले सामे आए। स्वास्थ्य मंत्री ई राजेंद्र ने कहा- राज्य में कोरोनावायरस के सभी 15 नए संक्रमित निजामुद्दीन मरकज से वापस लौटे थे। सबसे ज्यादा 36 संक्रमित हैदराबाद में हैं। राज्य के मंत्री केटी रामाराव का कहना है कि प्रदेश की सीमा पर दूसरे राज्यों से आए 9 लाख मजदूर हैं। हम हैदराबाद में 170 कैम्प बनाने में सक्षम हैं। उन्हें वहीं जरूरी सामान मुहैया कराने को कहा गया है। 
  • कर्नाटक; कुल संक्रमित- 101: मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अपनी पूरी सैलरी सीएम रिलीफ फंड में दान करने का फैसला लिया है। उन्होंने अन्य लोगों से महामारी से लड़ाई के लिए सहयोग की अपील की है। मंगलवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के 10 नए केस आए। 
कर्नाटक में कलबुर्गी की सब्जी मंडी में बुधवार सुबह ऐसी भीड़ उमड़ी। यहां लॉकडाउन की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।
कर्नाटक में कलबुर्गी के कुछ बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ग्राहकों को बैठने के लिए कुर्सियां भी दी जा रही हैं।
  • आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित 44: मंगलवार को 21 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। इस बीच, राज्य के उप मुख्यमंत्री अमजद बाशा ने कहा है कि वे 2 मार्च को मुस्लिमों के लिए 4% आरक्षण देने की मांग के मामले में सुप्रीम कोर्ट में हो रही सुनवाई में गए। बाशा ने कहा- मीडिया की कुछ खबरों में कहा जा रहा है कि मैं मरकज की जमात में गया था। यह झूठ है। उधर, मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों का वेतन फिलहाल टालने का आदेश दिया है। मंत्री विधायकों और जन प्रतिनिधियों का वेतन भी रोका गया है। हालांकि, पेंशनर्स को घर-घर जाकर राशि का भुगतान किया जा रहा है।
  • गुजरात; कुल संक्रमित- 74: मंगलवार को यहां संक्रमण के 4 नए मामले सामने आए। अहमदाबाद में 55 साल का एक व्यक्ति और गांधीनगर में एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्य में एक और संक्रमित बताया गया है, लेकिन वह कहां का है यह जानकारी नहीं दी गई। सोमवार को 7 नए मामले सामने आए थे। 
  • जम्मू-कश्मीर; कुल संक्रमित- 55: यहां मंगलवार को संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए। इस केंद्रशासित प्रदेश के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने बताया कि ये सभी पहले संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आए थे। अब इनके संपर्क में आए दूसरे लोगों का पता लगाया जा रहा है। सोमवार को कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए थे। राज्य में सबसे ज्यादा 17 संक्रमित श्रीनगर में हैं।
  • तमिलनाडु; कुल संक्रमित- 124: यहां मंगलवार को 57 नए मामले सामने आए। तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने कहा- निजामुद्दीन मकरज में शामिल होकर लौटे 50 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन्हें मिलाकर राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 124 हो गई है। तमिलनाडु से करीब 1500 लोग मरकज में शामिल होने गए थे। इनमें से 1130 वापस लौट आए, जबकि बाकी दिल्ली में ही रुके रहे। वापस लौटने वाले 1130 लोगों में से अब तक अलग-अलग जिलों के 515 लोगों की जानकारी जुटाई जा चुकी है। सोमवार को 17 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। राज्य में सबसे ज्यादा 24 संक्रमित चेन्नई में हैं।  
  • प.बंगाल; कुल संक्रमित- 27: यहां मंगलवार को 5 नए मामले सामने आए। पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम में जुटे कर्मचारियों का बीमा कवर 5 से बढ़ाकर 10 लाख कर दिया है। इसके दायरे में डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ,पुलिसकर्मियों के अलावा अन्य वह सभी लोग आएंगे, जो आपात ड्यूटी कर रहे हैं।
  • अंडमान-निकोबार; कुल संक्रमित- 10: दक्षिण अंडमान जिले के डिप्टी कमिश्नर ने दो व्यक्तियों फर्जंद अली और एस रहमान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। उन्हें हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। वे अपने संपर्क में आए लोगों की जानकारी देने में लगातार आनाकानी कर रहे हैं।

अमेरिका ने मिलकर मुकाबले की प्रतिबद्धता जताई

इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने कहा है कि कोरोनावायरस आपदा से निपटने के लिए सहयोग के मुद्दे पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर बात की है। उन्होंने भारत के साथ इस आपदा में मिलकर लड़ने की प्रतिबद्धता जताई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना महामारी से निपटने के उपायों पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से फोन पर चर्चा की थी।