Coronavirus Haryana Gurugram Case Live | Corona Cases In Gurugram Nuh Palwal Karnal Rohtak Faridabad Ambala Panchkula Karnal Hisar Lockdown Latest Today | 207 पहुंचा आंकड़ा, फरीदाबाद में खांसी-जुकाम व बुखार से मरने वाली महिला का कोरोना संदिग्ध मानकर किया संस्कार


  • हरियाणा में सरसों की खरीद जारी, प्रत्येक खरीद केंद्र पर 100 किसान पहुंच रहे फसल लेकर
  • प्रदेशभर में 52 मरीज ठीक होकर पहुंचे घर, नूंह जिले में पहली बार एक ही दिन दो मरीजों को मिली छुट्टी

दैनिक भास्कर

Apr 17, 2020, 12:11 PM IST

पानीपत. हरियाणा में लॉकडाउन के दूसरे चरण का तीसरा दिन है। प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 207 पहुंच गया है। वहीं फरीदाबाद जिले में एक महिला की खांसी-जुकाम और बुखार से मौत हो गई। महिला सेक्टर-58 संजय कॉलोनी जेसीबी चौक के पास रहती थी। महिला करीब 15 दिनों से जुकाम, बुखार एवं खांसी की समस्या से जूझ रही थी। महिला को संदिग्ध कोरोना मरीज मानकर जिला प्रशासन ने उसका संस्कार करवाया। वहीं उसके पति समेत 37 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं। इन्हें क्वारैंटाइन भी किया गया है। 

यह तस्वीर करनाल की है। यह शुक्रवार को पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। इस दौरान बेवजह घूमने वालों से पूछताछ की। उनका चालान भी काटा।

सेक्टर-58 की यह महिला पिछले काफी दिनों से बीमार थी। उसे सांस लेने में भी दिक्कत थी। इस वजह से उसकी मौत हो गई। मौत की खबर मिलते ही पुलिस ने उसके शव को रेडक्रॉस सोसायटी की एंबुलेंस की मदद से नागरिक अस्पताल पहुंचाया। नागरिक अस्पताल के शवगृह में परीक्षण करने के बाद शव नगर निगम कर्मियों के हवाले किया गया। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव भगत ने बताया कि महिला के सात रिश्तेदारों, जो प्राइमरी कॉन्टेक्ट हैं। इसके अलावा उसके संपर्क में आने वाले 30 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

 

20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी
प्रदेश में 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद होनी है। इससे पहले 14 अप्रैल से मंडियों में सरसों की खरीद शुरू हुई थी। प्रदेश भर में पहले दो दिनों में सरसों की 33 हजार 331 मीट्रिक टन खरीद हो चुकी है। प्रदेश के 163 खरीद केंद्रों पर सरसों खरीदी जा रही है। कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि 17 अप्रैल को प्रदेश के बड़े खरीद केंद्रों पर सरसों बिक्री के लिए अधिक किसानों को बुलाया जाएगा और रोजाना करीब 30 हजार मीट्रिक टन सरसों की खरीद होगी। दूसरे दिन डिप्टी सीएम खरीद का जायजा लेने के लिए खुद मंडियों में पहुंचे और किसानों से पूछा कि उन्हें कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। गुरुवार को सरसों बेचने आए करीब 77 किसानों ने हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड के लिए 85 हजार 820 रुपए की राशि दान की।

खांसी, जुकाम या बुखार वाले हर व्यक्ति की होगी जांच

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को कहा कि आने वाले दिनों में राज्य के अंदर जिस भी व्यक्ति को खांसी, जुकाम या बुखार होगा, उसका कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा। कोरोना संक्रमण की चेन को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रदेश के हर घर में जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करेगी और यदि किसी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं तो उसका सैंपल लेकर टेस्ट करवाया जाएगा ताकि राज्य से कोविड-19 को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।

नूंह: सामने आए 7 में से 3 जमाती और 2 जमातियों के संपर्क में आए
नूंह में गुरुवार को 7 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से तीन निजामुद्दीन जमात से लौटे थे। वहीं अखनाका गांव में दो लोग जो संक्रमित मिले हैं, वे जमातियों के संपर्क में आए थे। इसके अलावा दो अन्य जो संक्रमित पाए गए हैं। वे महाराष्ट्र से लौटे थे। नूंह के लिए अच्छी खबर ये भी है कि यहां से दो मरीजों को छुट्टी देकर घर भेजा गया है। 

हरियाणा: संक्रमण का आंकड़ा 207, इसमें 117 का जमात से कनेक्शन

  • राज्य में कुल संक्रमित का आंकड़ा 207 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 55 मरीजों नूंह के हैं। गुरुग्राम में 32, फरीदाबाद में 33, पलवल में 30, पंचकूला में 14, अम्बाला में 7, करनाल में 6, पानीपत में 5, सिरसा और सोनीपत में चार-चार, यमुनानगर में 3, कैथल, हिसार, जींद, भिवानी, कुरुक्षेत्र में 2-2 और झज्जर, रोहतक, चरखी-दादरी और फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला है।
  • प्रदेश में मिले कुल संक्रमित में से जमातियों की संख्या 121 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले के हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 29, फरीदाबाद में 17, गुरुग्राम में 15, अम्बाला में 5, पंचकूला और यमुनागर में तीन-तीन, भिवानी में 2, कैथल, चरखी दादरी, जींद, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला है। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।  
  • हरियाणा में मिले कुल संक्रमित मरीजों में 10 विदेशी और 64 बाहरी राज्यों के हैं। यह ज्यादातर मरकज से लौटे हैं। इनमें श्रीलंका से 6, नेपाल, थाइलैंड, इंडोनेशिया व साउथ अफ्रीका का एक-एक नागरिक शामिल है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के 11, हिमाचल प्रदेश के 10, तमिलनाडु के 7, पचिश्म बंगाल के 4, केरला के 5, बिहार के 8, तेलंगाना के 2, आंध्र प्रदेश से 2, महाराष्ट्र के 6, जम्मू के 3, मध्यप्रदेश के 2 और पंजाब, कर्नाटक, चेन्नई, असम का एक-एक नागरिक संक्रमित है।
  • हरियाणा में अब कुल 52 मरीज ठीक हो गए हैं। इसमें गुरुग्राम में 17, फरीदाबाद में 11, पानीपत में चार, करनाल में तीन, सिरसा, पंचकूला, नूंह, भिवानी, अम्बाला में दो-दो मरीज ठीक हुए हैं। इसके अलावा हिसार, फतेहाबाद, सोनीपत में एक-एक मरीज ठीक हुआ है।