Coronavirus Impact | Coronavirus Made 1 Crore People Jobless In 2 Weeks In America, 66 Lakh Workers Applied For Unemployment Allowance Last Week | कोरोना के चलते अमेरिका में 2 सप्ताह में एक करोड़ लोग बेरोजगार, पिछले हफ्ते 66 लाख कामगारों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया


  • अमेरिका में इससे पहले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा 6.95 हजार लोगों ने 1982 में बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया था 
  • बेरोजगारों की वास्तविक संख्या और ज्यादा होने का अनुमान, क्योंकि बड़ी संख्या लोग अभी आवेदन नहीं कर सके हैं

दैनिक भास्कर

Apr 03, 2020, 12:56 PM IST

न्यूयॉर्क. कोरोनावायरस के बढ़ते ग्राफ के बीच अमेरिका में बेरोजगारी भी रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है। अमेरिका के श्रम मंत्रालय के गुरुवार के आंकड़ों के मुताबिक 28 मार्च को समाप्त हुए सप्ताह में 66 लाख से ज्यादा कामगारों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया है। अमेरिका के इतिहास में पहले सप्ताह के बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वालों की यह सबसे बड़ी संख्या है। इससे पिछले सप्ताह 33 लाख कामगारों ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया था। वह भी उस सप्ताह का नया रिकॉर्ड था। इस तरह से दो सप्ताह में अमेरिका में बेरोजगार हो चुके लोगों की संख्या एक करोड़ तक पहुंच गई है। अमेरिका में इससे पहले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा 6.95 हजार लोगों ने 1982 में बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया था। 

नए बेरोजगारों की वास्तविक संख्या और ज्यादा होने का अनुमान
अमेरिका में बेरोजगार होने वालों की वास्तविक संख्या इससे भी ज्यादा हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कई लोगों ने टेलीफोन लाइन व्यस्त होने या बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने में कठिनाई होने की शिकायत की है। इसके साथ ही अंशकालिक काम करने वाले व कुछ अन्य कैटेगरी के वर्कर्स को बेरोजगारी भत्ता की सुविधा नहीं मिली हुई है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच के चीफ इकोनॉमिस्ट मिशेल मेयर कहते हैं, ‘मंदी के दौर में जो चीजें महीने और तिमाही में होती हैं, वह अब कुछ एक सप्ताह में ही हो जा रही हैं।’

अमेरिका में कंपनियां लगातार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं
कोरोनावायरस के बीच अमेरिकी कंपनियां लगातार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं। इससे आने वाले समय में और भी ज्यादा कामगारों को सरकारी सहायता पर निर्भर रहना पड़ सकता है। मार्च का रोजगार आंकड़ा शुक्रवार को आने वाला है। यह भी बहुत खराब होने की आशंका है। रिफिनिटिव के अनुमान के मुताबिक मार्च में अमेरिका में एक लाख लोगों के रोजगार खोने का आंकड़ा आ सकता है। इसके कारण बेरोजगारी की दर 3.5 फीसदी के ऐतिहासिक निचले स्तर से बढ़कर 3.8 फीसदी पर पहुंच सकती है। बेरोजगारी दर 2021 तक 9% तक भी पहुंच सकती है। मार्च का आंकड़ा बहुत बड़ा नहीं दिखेगा, क्योंकि जिस सर्वेक्षण के आधार पर महीने का आंकड़ा तैयार होता है, वह महीने के बीच में ही पूरा हो जाता है। जबकि इसके बाद के दो सप्ताह में लाखों लोगों ने रोजगार गंवाए हैं।

डिज्नी ने अपने गैरजरूरी कर्मचारियों को छुट्‌टी पर भेजने का फैसला किया
दुनिया की सबसे बड़ी इंटरटेनमेंट कंपनी डिज्नी भी अपने गैरजरूरी कर्मचारियों को कुछ दिन की छुट्‌टी पर भेजने का फैसला किया है। यह प्रक्रिया कंपनी 19 अप्रैल से शुरू करने जा रही है। इससे ऐसे कर्मचारी सरकार के राहत पैकेज के हिस्सेदार बन जाएंगे। डिज्नी के दुनियाभर में 2.27 कर्मचारी हैं।