Coronavirus India Live Update in Hindi, New COVID-19 Cases today 17 April 2020 Lockdown 2.0 day Three – Coronavirus Covid-19 Live Update: कोरोनावायरस लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन के लिए दूल्हे, दुल्हन और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मामला दर्ज


Coronavirus Covid-19 Live Update: कोरोनावायरस लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन के लिए दूल्हे, दुल्हन और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मामला दर्ज

Coronavirus Lockdown: भारत में बढ़ रही है COVID-19 के संक्रमितों की संख्या

Coronavirus Covid-19 Live Update: तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोनावायरस का प्रकोप कम होने का नाम ही ले रहा है, शुक्रवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोनावायरस कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 13835 पहुंच गई है. वहीं मृतकों का आंकड़ा 452 हो गया है. अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो आपको बता दें कि खबर लिखे जाने तक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा अब तक 1767 मरीज इस खतरनाक संक्रमण से ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं. 

Covid-19 (Coronavirus) Live Update in Hindi:-

दिल्ली: देश में लॉकडाउन के बीच गाजीपुर सब्जी मंडी में शनिवार की सुबह खरीदारी करने आए लोगों की भीड़ दिखी, इस दौरान वो सामाजिक दूरी का उल्लंघन करते दिखे.

गुजरात के नवसारी स्थित चिखली में कोरोनावायरस लॉकडाउन मानदंडों के उल्लंघन के लिए दुल्हन, दूल्हे और उनके रिश्तेदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. नवसारी के एसपी का कहना है कि पुलिस ने वैंकल गांव के एक मंदिर में छापा मारा और 14 लोग एकत्र मिले जो शादी के लिए वहां जमा हुए थे. पुलिस ने कानूनी कार्रवाई की है.

इंदौर में ओला एम्बुलेंस सेवा
इंदौर विकास प्राधिकरण के सीईओ ने कहा है कि जिला कलेक्टर के निर्देश पर आज से 50 ओला एम्बुलेंस शुरू की गई हैं. इसका मुख्य उद्देश्य स्क्रीनिंग के बाद मरीजों को ग्रीन अस्पतालों से यलो अस्पतालों में शिफ्ट करना है. एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है.  

डाक विभाग पहुंचा रहा जरूरी सामान

डाक विभाग के डिप्टी डीजी मेल ऑपरेशंस अजय कुमार रॉय ने कहा है कि हम देश भर के व्यक्तियों, अस्पतालों, अनुसंधान केंद्रों में दवा और चिकित्सा उपकरण जैसे आवश्यक सामान पहुंचाने के लिए भी काम कर रहे हैं. हम 24 मार्च से यह काम कर रहे हैं. अधिकांश सामान स्पीड पोस्ट द्वारा भेजे जा रहे हैं.

गाजियाबाद के एक अस्पताल में एक और डॉक्टर संक्रमित
गाजियाबाद के वैशाली स्थित मैक्स अस्पताल में शुक्रवार को एक और डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद जिले में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़ कर 29 हो गई. गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एन. के. गुप्ता ने कहा कि वैशाली मैक्स में एक और डॉक्टर संक्रमित पाया गया है, जो इस हफ्ते की शुरुआत में संक्रमित पाए गए एक डॉक्टर का सहयोगी है.

गृह मंत्रालय ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों की कोविड-19 जांच कराने को कहा
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से रोहिंग्या शरणार्थियों की कोविड-19 जांच कराने को कहा है क्योंकि उनमें से कई ने निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था : अधिकारी

रांची में 3 और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, झारखंड में संक्रमितों की संख्या 32 हुई
झारखंड की राजधानी रांची में 3 और कोरोनावायरस (Coronavirus) पॉजिटिव मरीजों के मिलने के साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 32 हो गई है. तीनों नए मामले रांची में ही सामने आए हैं जिनमें से शहर के हॉटस्पॉट बने इलाके हिंदपीढ़ी से एक मामला सामने आया है जबकि आजाद बस्ती से दो नए मामले सामने आए हैं.

दिल्ली में कोरोना के कुल मरीज़ 1707 हुए, पिछले 24 घंटे में 67 नए मामले आए सामने
दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1700 के पार पहुंच गया है. यहां अब तक कुल 1707 मरीज़ संक्रमित पाए गए हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो यहां 67 नए मामले सामने आए हैं जबकि 4 की मौत हुई है. इस वायरस के संक्रमण से अब तक यहां 42 लोगों की मौत हो चुकी है.

महाराष्ट्र में लॉकडाउन तोड़ने पर दर्ज हुए 50 हजार मामले, 10 हजार गिरफ्तार
लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के लिए महाराष्ट्र पुलिस ने अब तक लगभग पचास हजार मामले दर्ज किए हैं और दस हजार लोगों को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अग्रिम मोर्चे पर तैनात महाराष्ट्र पुलिस के सात अधिकारियों समेत 30 कर्मी संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए दवाओं की आपूर्ति के निर्णय के लिए रूस ने जताया भारत का आभार
भारत में रूसी दूतावास के अनुसार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने कहा, ‘COVID19 से लड़ने के लिए दवाओं की आपूर्ति के निर्णय के लिए रूस भारत का आभारी है. हम भारत के इस फैसले को कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग पर समझौतों को लागू करने की दिशा में एक प्रभावी कदम मानते हैं.’

आंध्र सरकार ने दक्षिण कोरिया से एक लाख कोरोना वायरस जांच किट आयात किए
आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस की जांच को तेज करने के उद्देश्य से शुक्रवार को दक्षिण कोरिया से एक लाख त्वरित जांच किट (आरटीके) आयात किए. राज्य सरकार ने आरटीके का आयात सोल से विजयवाड़ा के लिए एक विशेष विमान के जरिये किया. कोरोना वायरस पर शुक्रवार को यहां एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को दक्षिण कोरिया के एसडी बायोसेंसर द्वारा निर्मित ये किट प्रदान किए गए. इन आरटीके के इस्तेमाल से केवल 10 मिनट में ही परिणाम मिल सकता है कि जिस व्यक्ति की जांच की गई है वह कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं.

नीतीश कुमार ने NDTV से कहा – विशेष बसें चलाना लॉकडाउन के पूरे कॉन्सेप्ट के साथ अन्याय
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने NDTV से कहा – जैसे विशेष बसें कोटा से छात्रों को लाने के लिए चलायी जा रही हैं वो लॉकडाउन के पूरे कॉन्सेप्ट के साथ अन्याय है.

7 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुए शख्स के परिवार के चार सदस्य भी हुए संक्रमित
एक 57 साल का शख्स जो मरकज़ गया था, 7 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव हुआ, प्रशासन ने उसके परिवार के लोगों को लोगों को सरकारी क्वारंटाइन में भेजा था. अब क्वारन्टीन में भेजे गए उसके परिवार के 4 सदस्य भी कोरोना संक्रमित पाए गए जिसके बाद प्रशासन ने L-2 संगम विहार का एक बड़ा इलाका सील कर दिया है. इसी के साथ दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या 61 हो गई है.

मुंबई के धारावी में कोरोना संक्रमण के 15 नए मामले आए सामने
मुंबई के धारावी में कोरोनावायरस संक्रमण से एक और व्यक्ति‍ की मौत और 15 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 101 हुई :  नगरीय निकाय

दिल्ली में कोरोना कन्टेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 61 हुई
दक्षिण दिल्ली के संगम विहार L- 2 इलाके में कोरोना के 4 मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने सील करने के आदेश दिए. दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट/कन्टेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 61 हुई.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल की फीस के मुद्दे पर निजी स्कूलों से अपील
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल की निजी स्कूलों से अपील : लॉकडाउन के दौरान सालाना फीस वृद्धि और तीन महीने में फीस लेने के फैसले पर विचार करें. मुझे उम्मीद है कि राज्यों के शिक्षा विभाग स्कूलों और अभिभावकों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए फीस मुद्दे का हल निकालेंगे.

भारत में और बढ़े कोरोनावायरस के मामले, 13835 पहुंचा संक्रमितोंका आंकड़ा
तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोनावायरस का प्रकोप कम होने का नाम ही ले रहा है, शुक्रवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोनावायरस कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 13835 पहुंच गई है. वहीं मृतकों का आंकड़ा 452 हो गया है. अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो आपको बता दें कि खबर लिखे जाने तक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा अब तक 1767 मरीज इस खतरनाक संक्रमण से ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं.

कोरोना से ठीक होकर घर लौटे पुलिस‍कर्मी का तालियों और फूलों से स्वागत
दिल्ली पुलिस ट्रैफिक में तैनात ASI जीत सिंह को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, इलाज़ के बाद अब वो कोरोना निगेटिव आये हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. ASI जीत सिंह कालकाजी पुलिस कॉलोनी में रहते हैं, घर वापसी पर सभी पुलिसकर्मियों ने और परिवार वालों ने ताली बजाकर व फूल बरसाकर ASI का स्वागत किया. जीत सिंह हौजखास ट्रैफिक सर्किल में तैनात हैं.

दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया
दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया. चांदनी महल थाने के 2 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव आय थे. इन दोनों के संपर्क में आने वाले पुलिसकर्मियों को किया गया क्वारंटाइन. इस इलाके के तबलीगी जमात से जुड़े 52 लोग भी कोरोना पॉजिटिव आये थे.

दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया
दिल्ली के चांदनी महल थाने के एसएचओ सहित 26 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन किया गया. चांदनी महल थाने के 2 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव आय थे. इन दोनों के संपर्क में आने वाले पुलिसकर्मियों को किया गया क्वारंटाइन. इस इलाके के तबलीगी जमात से जुड़े 52 लोग भी कोरोना पॉजिटिव आये थे.

लॉकडाउन की वजह से धीमी हुई कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की रफ्तार : स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन से पहले देश में कोरोना के मामले 3 दिन में दोगुना हो रहे थे, लेकिन पिछले 7 दिनों के आंकड़ों के अनुसार अब ये 6.2 दिन में हो रहा है. 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में तो कोरोना के मामले दोगुना होने की दर राष्ट्रीय औसत से भी कम है.

सोपोर के रहने वाले 75 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण मौत
सोपोर के रहने वाले 75 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण मौत, जम्मू कश्मीर में मृतकों की संख्या पांच पहुंची : अधिकारी

छत्तीसगढ़ में कुछ दिनों में कोरोना वायरस जांच के लिए इकट्ठा नमूने लेने शुरू किये जायेंगे: राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 34 और मामले सामने आये, संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंची
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 34 और मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को संक्रमितों की कुल संख्या 3,236 पहुंच गई है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि गुरुवार की शाम से 23 मामले पुणे में सामने आये जबकि मुंबई में छह मामले सामने आये हैं. उन्होंने बताया कि नासिक जिले के मालेगांव में चार मामले और ठाणे में एक मामला सामने आया है.

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले मरीजों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर दो हो गयी. पटना स्थित एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि उनके अस्पताल में भर्ती वैशाली जिला निवासी कोरोना वायरस संक्रमित एक मरीज की शुक्रवार को मौत हो गयी .

नोएडा में कोविड-19 को काबू करने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान नशीले पदार्थ बेचने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर नोएडा पुलिस ने दो थाना क्षेत्रों से चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

कर्नाटक में कोरोना वायरस के 38 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 353 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। अभी तक राज्य में एक दिन में नए मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है.

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव फैलते जाने के बीच पेरोसिटामोल से बनने वाले दवा फार्मुलेशंस के निर्यात पर लागू प्रतिबंधों को शुक्रवार को हटा दिया.

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव फैलते जाने के बीच पेरोसिटामोल से बनने वाले दवा फार्मुलेशंस के निर्यात पर लागू प्रतिबंधों को शुक्रवार को हटा दिया.

जम्मू-कश्मीर: जम्मू स्कूल शिक्षा विभाग ने जम्मू के 66 ज़ोन के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे सभी छात्रों को टेक्स्टबुक डिलीवर करने का फैसला किया है. जम्मू स्कूल शिक्षा विभाग पहले से ही स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेस भी चला रहा.

महाराष्ट्र के पुणे जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत के बाद यहां कोविड-19 से संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या शुक्रवार को 48 हो गई.

यूपी के बहराइच जिले में दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे और जिले के अस्पताल के पृथक-वास केंद्र में भर्ती दो लोगों ने बृहस्पतिवार को स्नानगृह का ताला तोड़कर भागने की कोशिश की लेकिन अस्पताल कर्मियों की सजगता से उन्हें पकड़ लिया गया.

यूपी के गोंडा जिले में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उसे यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह गोंडा में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला है.

गौतम बुद्ध नगर जिले में कोविड-19 से संक्रमित नौ और लोगों को उपचार के दौरान संक्रमण मुक्त हो जाने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित 92 मरीज हैं, जिनमें से अब तक कुल 33 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

कर्नाटक के एक अहम मंत्री ने कोरोना वायरस जांच की संख्या पांच गुना तक बढ़ाने की जानकारी देते हुए इस पर खेद जताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण जान गंवाने वाले कुछ लोगों की जान बचाई जा सकती थी अगर वे वक्त रहते इलाज करा लेते.

लॉकडाउन के दौरान किसी निजी स्कूल को फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं होगी : दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया.

सरकार ने पैरासिटामोल से बनने वाले फार्मुलेशंस के निर्यात पर लगे प्रतिबंध हटाये: डीजीएफअी अधिसूचना.

गुजरात में पिछले 12 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 92 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई है.

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कश्मीर में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लागू हुए शुक्रवार को एक महीना हो गया. यहां रेड जोन घोषित किए गए इलाकों की संख्या 80 तक पहुंच गई.

बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने बिना लक्षण वाले मरीजों की उन्हें पृथक करने के पांच दिनों बाद ही कोरोना वायरस के लिए जांच करने का फैसला किया है.

ओडिशा में बीते 48 घंटे में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया है, इस अवधि में जांच के लिए भेजे गए नमूनों में से किसी में भी संक्रमण नहीं पाया गया.

गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित दो और लोगों की मौत, मृतक संख्या बढ़कर 38 हुई: स्वास्थ्य अधिकारी

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कल्याण तालुका में कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन के कारण बंदोबस्त ड्यूटी में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी से कथित तौर पर मारपीट करने वाले एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

कोरोनावायरस : राजस्थान में एक और मौत, संक्रमितों की संख्या हुई 1,169

जयपुर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, राजस्थान में कोरोनावायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गई और संक्रमण के 38 नए मामले सामने आने से राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,169 हो गई. राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि MDM अस्पताल, जोधपुर में भर्ती एक रोगी की गुरुवार देर रात मौत हो गई.

नवी मुंबई में बंद के बीच पुलिसकर्मी कर रहे हैं बुज़ुर्गों की मदद

ठाणे से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच नवी मुंबई में पुलिस ऐसे 1,600 बुज़ुर्गों की सहायता कर रही है, जो अकेले रहते हैं और बंद की वजह से उन्हें मदद की ज़रूरत है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मीरा बनसोडे ने बताया कि पुलिस ने एक सहायता डेस्क बनाई है, जहां नियमित तौर पर कम से कम 24 बुज़ुर्गों की जांच होती है और उन्हें बंद के दौरान हर संभव सहायता मुहैया कराई जाती है.

छत्तीसगढ़ में कोरबा जिले के कटघोरा शहर में तीन अन्य लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है और इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है.

अमेरिका ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए भारत को करीब 59 लाख डॉलर की स्वास्थ्य सहायता दी है। विदेश विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस धनराशि का प्रभावित लोगों की देखभाल, समुदायों को आवश्यक जन स्वास्थ्य संदेश देने में और निगरानी मजबूत करके इस विषाणु को फैलने से रोकने में भारत की मदद के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

आईएमएफ ने पाकिस्तान को करीब 1.4 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता दिए जाने की मंजूरी दी है ताकि वह कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के प्रभाव से निपट सके.

कोरोनावायरस (Covid-19) का संक्रमण भारत में लगातार पांव पसारता ही जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 13387 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना से अब तक 437 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 1749 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के वास्ते निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की आपूर्ति में तेजी लाने के लिए अपनी परीक्षण केंद्र ग्वालियर से राष्ट्रीय राजधानी में स्थानांतरित कर दी है.

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी कर्फ्यू के कारण होने वाले राजस्व हानि के मद्देनजर गुरुवार को अपने कर्मचारियों से वेतन में स्वैच्छिक कटौती करने का आग्रह किया.

महाराष्ट्र के परभणी जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया. पुणे से पैदल चलकर जिले में आया एक युवक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी.