Coronavirus India Updates: 480 dead, Total Covid-19 positive cases reaches to 14,378   – कोरोना से अब तक भारत में 480 लोगों ने गंवाई जान, बीते 24 घंटे में 43 मौतें और 991 नए मामले, संक्रमितों की संख्या हुई 14,378 


कोरोना से अब तक भारत में 480 लोगों ने गंवाई जान, बीते 24 घंटे में 43 मौतें और 991 नए मामले, संक्रमितों की संख्या हुई 14,378 

Coronavirus cases: भारत में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 14,000 के पार (फाइल फोटो)

Coronavirus India Updates: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,378 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 991 नए मामले सामने आए हैं और 43 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना (Covid-19) से अब तक 480 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 1,992 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. वहीं, बीते 24 घंटे में 243 ठीक हुए हैं. बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई तक बढ़ाया गया है. 

भारतीय नौसेना तक पहुंचा कोरोनावायरस    

कोरोना की घुसपैठ का ताजा मामला भारतीय नौसेना (Indian Navy) से जुड़ा है. मुंबई में 15 से 20 नौसैनिकों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिसके बाद उन्हें शहर स्थित नौसेना के अस्पताल में क्वारंटाइन कर दिया गया है. सभी  सैनिक INS आंग्रे से जुड़े हैं. INS आंग्रे मुंबई के तट पर मौजूद है. यह पश्चिमी नौसेना कमान के तट पर मौजूद लॉजिस्टिक और एडमिनिस्ट्रेटिव सपोर्ट बेस है. नौसेना के अधिकारी उन लोगों का पता लगा रहे हैं, जो संक्रमित नौसैनिकों के संपर्क में आए हैं.

मई में सबसे ज्यादा बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले

देश में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. गृह मंत्रालय से जुडे़ सूत्रों की मानें तो सरकार का आंतरिक आकलन है कि भारत में कोरोना के मामले मई के पहले हफ्ते में अपने चरम पर होंगे. इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने लगेगी. जिन राज्यों ने सबसे पहले लॉकडाउन शुरू किया था, उनमें कोरोना संक्रमितों की संख्या व अन्य मुश्किलें कम होंगी. राजस्थान, पंजाब और बिहार सरकार ने कोरोना के मामलों को देखते हुए पहले ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी. उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र की तुलना में इन राज्यों में कोरोना के कम मामले सामने आए हैं.

नीतीश कुमार ने विशेष बसें भेजने का किया विरोध

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजस्थान के कोटा में फंसे छात्रों को वापस लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विशेष बसें भेजने के फैसले को गलत ठहराया है. उन्होंने कहा – जैसे विशेष बसें कोटा से छात्रों को लाने के लिए चलायी जा रही हैं वो लॉकडाउन के पूरे कॉन्सेप्ट के साथ अन्याय है. बीजेपी के प्रमुख सहयोगी नीतीश कुमार योगी आदित्यनाथ के इस कदम के खिलाफ पहले भी मुखर रहे हैं और इसको लेकर उन्होंने कहा था कि ऐसे समय में जब सोशल डिस्टेंसिंग आवश्यक है और किसी भी तरह से भीड़ का इकट्ठा होना हालात को बिगाड़ सकता है.

वीडियो: वुहान के बदले हुए मौत के आंकड़ों में कितनी है सच्चाई?

वेब
स्टोरीज़