Coronavirus Italy USA | Coronavirus Today Latest News Updates On Total Confirmed Cases and Death Toll In China Italy Iran USA and World | वुहान में संक्रमण का मामला सिंगल डिजिट तक पहुंचा, 24 घंटे में केवल 8 नए केस; चीन के बाहर अब तक 1460 मौतें

Coronavirus Italy USA | Coronavirus Today Latest News Updates On Total Confirmed Cases and Death Toll In China Italy Iran USA and World | वुहान में संक्रमण का मामला सिंगल डिजिट तक पहुंचा, 24 घंटे में केवल 8 नए केस; चीन के बाहर अब तक 1460 मौतें


  • कोरोनावायरस से दुनियाभर में 1 लाख 26 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित, 4632 मौत
  • न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, चीन में 3172 लोगों की जान गई, 80929 संक्रमित

Dainik Bhaskar

Mar 12, 2020, 02:20 PM IST

वॉशिंगटन/रोम/बीजिंग. चीन के वुहान शहर से फैला कोरोनावायरस (कोविड-19) अब तक 110 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। वहीं, यहां लगातार कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है। पहली बार वुहान में संक्रमण का मामला सिंगल डिजिट तक पहुंच गया। बुधवार को यहां केवल 8 नए मामले दर्ज किए गए हैं। चीन के हेल्थ कमीशन ने गुरुवार को बताया कि देश में बुधवार को 15 नए मामले सामने आए और 11 लोगों की मौत हुई।

हेल्थ कमीशन के मुताबिक, चीन में अब तक संक्रमण के 80,793 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जबकि 3,172 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, दुनियाभर में 4,632 लोग मारे गए हैं और 1,26,200 व्यक्ति संक्रमित हैं। हुबेई प्रांत और वुहान में लगभग 5 करोड़ लोग अभी भी लॉक डाउन हैं।

एशिया में कोरोनावायरस

भारत
भारत में अब तक कोरोनावायरस के 73 मामले सामने आ चुके हैं। सरकार ने कोरोनावायरस को लेकर नए निर्देश जारी कर दिए हैं। बुधवार को जारी आदेश के मुताबिक, 13 मार्च को शाम 5.30 बजे (12 जीएमटी) से अगले 35 दिन के लिए दुनिया के किसी भी देश के हर व्यक्ति के वीजा रद्द कर दिए गए हैं। सिर्फ डिप्लोमैटिक और एम्प्लॉयमेंट वीजा को छूट दी गई है। सरकार ने साफतौर पर कहा है कि अगर जरूरी न हो तो भारतीयों को विदेशों में जाने से बचना चाहिए। भारत में रह रहे सभी विदेशियों के वीजा वैध बने रहेंगे।

द.कोरिया
कोरिया सेंटर्स फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, 24 घंटे में यहां संक्रमण के 114 नए मामले सामने आए हैं, जबकि पांच लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 7,869 मामलों की पुष्टि हुई है और 66 लोगों ने जान गवाईं हैं। वहीं, अब तक 333 लोग ठीक हो चुके हैं। द.कोरिया ने देश में अपने चार स्तरीय वायरस ‘रेड लेवल’ की चेतावनी जारी की हुई है। यहां का सबसे ज्यादा प्रभावित शहर डेगू है, जहां संक्रमण के 5,867 मामले हैं।

यूरोप में कोरोना की स्थिति

इटली
यूरोपीय देशों में सबसे ज्यादा प्रभावित देश इटली है। यहां 12,462 लोग संक्रमित हैं और 827 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे ने देश के सभी दुकानों, कॉफी बार, पब, रेस्तरां और ब्यूटी सैलून को बंद करने की घोषणा की है। साथ ही प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को छुट्टी लेने या घर से काम करने की अपील की है। सरकार ने पूरे देश को मंगलवार को लॉकडाउन कर दिया। इसके बाद देश के करीब 6 करोड़ लोग अपने घरों में बंद हैं। लोगों के बिना कारण घर से निकलने पर रोक है।

डब्ल्यूचओ ने कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कोरोनावारस को महामारी घोषित कर दिया। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस गेब्रेयोसियोस ने कहा कि कोरोना एक ही समय में दुनियाभर में फैल चुकी है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से महामारी को रोकने के लिए तत्काल और आक्रामक कार्रवाई करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि हमने पहले कभी कोरोनोवायरस जैसी महामारी नहीं देखी है।  साथ ही कहा कि ऐसा महामारी नहीं देखी जिसे एक ही समय में नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अब तक दुनिया के 114 देशों में संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 90% मामले केवल चार देशों में हैं। इनमें चीन और कोरिया शामिल है।


Leave a Reply