Coronavirus lockdown Modi government will give 2 kg extra ration for the month to PDS holders – Coronavirus lockdown: PDS धारकों को महीने का 2 किलो राशन ज्यादा देगी मोदी सरकार


नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने राशन की जरूरत को देखते हुए एक अहम फैसला लिया है. केंद्रीय खाद्य मामलों के मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अब सभी पीडीएस लाभार्थियों कों 2 किलो अतिरिक्त अनाज दिया जाएगा. यानी अब लाभार्थियों को 7 किलो अनाज दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि  गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और चावल 3 रुपये प्रति किलो की कीमत पर दिए जाएंगे.

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि लॉकडाउन में राशन को होने वाली दिक्कतों के मद्देनजर आज प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने यह फैसला लिया. सरकार के मुताबिक इस निर्णय का लाभ देश के 81 करोड़ लाभार्थियों कोअगले तीन माह तक मिलेगा. केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया, ‘ खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अब सभी पीडीएस लाभुकों को  2 किलो अतिरिक्त अर्थात् 7 किलो अनाज (गेहूं 2 रु. और चावल 3 रु./ किलो) मिलेगा. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया है. इस निर्णय का लाभ देश के 81 करोड़ लाभुकों को अगले तीन माह तक मिलेगा.’

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 8 बजे कोरोनावायरस के मद्देनजर देश में बने हालात को लेकर जनता को संबोधित किया और अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की. देश भर में यह लॉकडाउन 14 अप्रैल तक रहेगा. लॉकडाउन की घोषणा के बाद राशन की दुकानों पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोग जरूरत की सभी चीजें खरीदकर अपने पास रखने के लिए तुरंत दुकानों पर इकट्ठा हो गए. कई लोगों ने सरकार के इस आश्वासन पर सवाल उठाए की जब ‘हालात कर्फ्यू जैसे होंगे’ तो फिर जरूरत के सामान कैसे मिलेंगे. 

टिप्पणियां

बता दें कि देश में कोरोनावायरस से अब तक 500 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 10 की मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही प्रधानमंत्री ने पूरे देश में लॉकडाउन का फैसला लिया है.

कोरोनावायरस: पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन