coronavirus lockdown uppsc upsc and others recruitment exams postponed know details


UP Recruitment Exam: COVID-19 के कारण उत्तर प्रदेश के ये रिक्रूटमेंट एग्जाम हुए स्थगित

Covid-19 के कारण उत्तर प्रदेश के कई रिक्रूटमेंट एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं.

नई दिल्ली:

UP Recruitment Exams Postponed: कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण देश में हुए लॉकडाउन के चलते कई रिक्रूटमेंट एग्जाम स्‍थगित कर दिए गए हैं. उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) और उत्तर प्रदेश सबॉर्डिनेट सर्विस सलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने भी कोरोनावायरस की वजह से कई रिक्रूटमेंट एग्जाम स्थगित कर दिए हैं. बता दें कि UPPSC ने PCS मेन एग्जाम के बारे में सिर्फ ये जानकारी दी है कि एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को एग्जाम शुरू होने से एक दिन पहले ही डिटेल में एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. इसके अलावा  UPPSC ने PCS मेन एग्जाम के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है. 

कमीशन की तरफ से जारी जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, जो उम्मीदवार UP PCS मेन एग्जाम में शामिल होने के योग्य हैं वे अपने एप्लीकेशन फॉर्म 19 अप्रैल तक सबमिट कर सकते हैं. पहले आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 मार्च थी. लेकिन कोरोनावायरस की वजह से इसे आगे बढ़ा दिया गया है. इस एग्जाम में कुल 6,320 उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं. बता दें कि PCS एग्जाम के माध्यम से कमीशन प्रांतीय सिविल सेवा में भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन और सिफारिश करता है. ये एग्जाम 21 जून को आयोजित किया जा सकता है. 

इसके अलावा  UPPSC के दूसरे एग्जाम जैसे- कंप्यूटर असिस्टेंट एग्जाम 5 अप्रैल को होने वाला था, जो पोस्टपोन हो चुका है. कंप्यूटर असिस्टेंट के एग्जाम के बारे में कमीशन ने 2019 में सूचना जारी की थी, जो इस साल होने वाला था. जिन उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट परीक्षा के साथ कंप्यूटर साइंस में रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से डिप्लोमा किया है वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा यूपी ज्यूडिशियल सर्विस सिविल जज के पद पर होने वाली भर्ती भी रोक दी गई है.