Coronavirus Madhya Pradesh Indore Bhopal Cases Live | COVID-19 Lockdown Hindi News; Ujjain Khargone Gwalior Vidisha Jabalpur Raisen Death Toll Today | राज्य में 1164 कोरोना संक्रमित, सबसे ज्यादा इंदौर में 707 मरीज; अब तक 55 की मौत


  • भोपाल के पुराने शहर में दो दिन में 2500 सैंपल लिए गए, जांच रिपोर्ट आना बाकी
  • बुधवार रात 63 और 95 साल की दो महिला मरीजों ने भी दम तोड़ दिया था

दैनिक भास्कर

Apr 16, 2020, 09:36 PM IST

भोपाल. लॉकडाउन फेज-2 के दूसरे दिन मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1164 हो गई है। इसमें सबसे ज्यादा 707 मरीज इंदौर में हैं। भोपाल में 196 संक्रमित हो गए हैं। राज्य में 55 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 45 कोरोना के मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। बुधवार रात 63 और 95 साल की दो महिला मरीजों ने भी दम तोड़ा है। वहीं, राजेंद्र नगर क्वारैंटाइन सेंटर से भागे युवकों की तलाश में पुलिस ने शहर समेत सीमावर्ती जिलों में मुनादी करवाई है।

छह दिन पहले कोरोना से जान गंवाने वाले डॉ. शत्रुघ्न पंजवानी की मां ज्ञानीदेवी की भी देर रात मृत्यु हो गई। डॉ. पंजवानी की मृत्यु के बाद परिवार क्वारैंटाइन होकर शुभकारज गार्डन में रह रहा था। ज्ञानीदेवी की सैंपल रिपोर्ट अभी नहीं आई है। शाम को उनकी तबियत बिगड़ी तो विशेष अस्पताल ले गए। वहां उन्होंने दम तोड़ दिया। इधर, टीकमगढ़ में डॉ. पंजवानी के कंपाउंडर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके बाद उसे इलाज के लिए सागर भेजा गया है।

लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए भोपाल के पुराने शहर में सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर दी गई है। हर आने-जाने वाले से पुलिस सख्ती से पूछताछ कर रही है। 

भोपाल: पुराने शहर में दो दिन में 2500 सैंपल लिए

  • लॉकडाउन वन की गलतियों से सबक लेकर अब भोपाल में कोरोना से लड़ाई में कुछ तेजी नजर आ रही है। कंटेनमेंट और उसके आसपास के इलाके खासकर पुराने शहर में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर सख्ती बढ़ा दी गई है। संक्रमितों का पता लगाने के लिए स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की संख्या में भी इजाफा किया गया है। 20 दिन पहले तक जहां रोजाना 250 सैंपल भी नहीं हो रहे थे, बुधवार को उनकी संख्या 1000 तक पहुंच गई। मंगलवार को तो 1500 सैंपल लिए गए थे। इनकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है।
  • स्क्रीनिंग के लिए लगीं 40 टीमों ने 11 हजार लागों की स्क्रीनिंग की। 20 हजार लोगों के घरों का आशा कार्यकर्ताओं ने सर्वे किया। 10 हजार लोगों की स्क्रीनिंग अकेले जहांगीराबाद कंटेनमेंट एरिया में हुई जबकि एक हजार की स्क्रीनिंग अशोका गार्डन और बैरागढ़ इलाके में हुई।

शिवपुरी: कोरोना संक्रमित दूसरा मरीज भी ठीक हुआ
शिवपुरी संक्रमण से मुक्त हो गया है। यहां दो मरीज थे। दोनों स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। खनियाधाना निवासी समीर को बुधवार को जब अस्पताल से छुट्टी हुई तो उसकी आंखें भर आईं। इससे पहले पेट्रोलियम इंजीनियर दीपक शर्मा भी ठीक होकर घर जा चुके हैं।

शिवपुरी के दूसरे कोरोनावायरस के संक्रमित मरीज समीर कुरैशी को बुधवार शाम शिवपुरी के जिला अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

मध्य प्रदेश में अब तक 1164 संक्रमित

  • मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा संक्रमित इंदौर में 707 हैं। भोपाल में 196, खरगौन में 39, खंडवा में 33, उज्जैन में 30, बड़वानी में 22, देवास में 17, होशंगाबाद में 16, मुरैना में 14, जबलपुर और विदिशा में 13-13, रतलाम में 12, रायसेन में 8, मंदसौर में 7, ग्वालियर और धार में 6-6, शाजापुर 5, आगर मालवा-छिंदवाड़ा में 4-4, श्योपुर 3, सतना-शिवपुरी में 2-2, टीकमगढ़-बैतूल-सागर और अलीराजपुर में एक-एक संक्रमित मिला।
  • 45 स्वस्थ्य हुए : इंदौर 27, भोपाल 4, उज्जैन 3, खरगोन 2, जबलपुर 5, शिवपुरी और ग्वालियर में 2-2 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।
  • 55 की मौत : इंदौर 39, उज्जैन 6, भोपाल 5, खरगोन 3, छिंदवाड़ा और देवास में एक-एक की मौत हो चुकी।