Coronavirus: mandatory wearing of masks and carrying sanitizers in public places in Nagaland – Coronavirus: नागालैंड में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य


खास बातें

  1. नागालैंड सरकार ने कोरोनावायरस को देखते हुए बढ़ाई सख्ती
  2. सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य
  3. यह आदेश शनिवार से लागू होगा

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस के चलते सरकारी सूत्रों के मुताबिक नागालैंड में अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर ले जाना अनिवार्य कर दिया है, यह आदेश शनिवार से लागू होगा. सार्वजनिक नोटिस में यह भी कहा गया है कि निजी तौर पर स्वामित्व वाले सभी दुकानों को व्यक्तिगत और सार्वजनिक उपयोग दोनों के लिए हैंड सैनिटाइज़र रखना होगा. राज्य सरकार ने सभी शहरी स्थानीय निकायों (ULB) को 18 मार्च या उससे पहले तक इस मामले पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

इससे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए, नागालैंड ने बाजार में जंगली और जीवित जानवरों की बिक्री पर कार्पेट बानो भी लगाई है. उन्होंने कहा कि मछली, मुर्गी और मांस केवल उन निर्दिष्ट दुकानों/स्थानों पर बेचे जाने हैं जो संबंधित शहरी स्थानीय निकायों (ULBs) द्वारा विधिवत अधिकृत हैं. कसाई और मांस की दुकानों को सख्ती से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए. यह राज्य जंगली जानवरों की बिक्री के लिए जाना जाता है.

टिप्पणियां

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 81 मामलों की पुष्टि हुई हैं. इनमें से कर्नाटक में 76 वर्षीय एक व्यक्ति और दिल्ली में 69 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा कि केरल से तीन रोगियों के अलावा (जिन्हें स्वस्थ होने के बाद पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी), कोरोना वायरस से संक्रमित सात और रोगियों को ठीक कर दिया गया है और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी. उन्होंने बताया कि संक्रमित 81 लोगों में 16 इतालवी और एक कनाडियाई शामिल है.