Coronavirus Mumbai Delhi | Coronavirus India LIVE Updates; Delhi Bhopal Mumbai Pune West Bengal Maharashtra Haryana, Corona Virus (COVID 19) India Total Cases Death Toll Today Latest News | 631 केस और 13 मौतें: गोवा में 3 नए मामले मिले, पुडुचेरी में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर विधायक पर एफआईआर


  • अहमदाबाद में 85 साल की महिला को 22 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था
  • बुधवार को तीसरी मौत गुजरात में; 85 साल की महिला ने अहमदाबाद में दम तोड़ा

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 10:14 AM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के अब तक 631 मामले सामने आ चुके हैं। 13 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को देश में 95 नए मामले सामने आए। गोवा में देर रात तीन नए मामले मिले।तीनों हाल ही में विदेश से भारत लौटे थे। इसमें से एक 25 साल का व्यक्ति स्पेन से जबकि 29 साल का शख्स ऑस्ट्रेलिया से लौटा था। वहीं, 55 साल का तीसरा संक्रमित अमेरिका की यात्रा से आया था। उधर, अहमदाबाद में 85 साल की बुजुर्ग महिला ने बुधवार देर रात दम तोड़ दिया। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महिला कुछ दिनों पहले ही विदेश से लौटी थी। तबीयत खराब होने पर 22 मार्च को उसे अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

इससे पहले, बुधवार सुबह तमिलनाडु के मदुरै में 54 साल के मरीज ने तो देर शाम मध्यप्रदेश के उज्जैन में 65 साल की महिला की मौत हो गई। कोरोना संक्रमण देश के 25 राज्यों तक पहुंच गया है।

राज्यों के हालात

हरियाणा: एम्स डॉक्टर्स एसोसिएशन ने हरियाणा के स्वास्थ्य सचिव को एक पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि 21 दिन का लॉकडाउन पीजीआईएमएस रोहतक पर लागू नहीं किया गया है। वे लॉकडाउन से पहले तक कक्षाओं में उपस्थित रहे थे, जिनमें 200 से ज्यादा छात्र थे। ऐसे में कोरोनावायरस के फैलाव की आशंका है। इसमें आगे कहा गया है कि प्रशासन के लापरवाही पूर्ण रवैए को देखते हुए इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप की जरूरत है।
जम्मू-कश्मीर: राज्य में भवन निर्माण कार्य से जुड़े साढ़े तीन लाख मजदूरों के लिए सरकार ने 1-1 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की है। यह राशि बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन वर्कर वेलफेयर बोर्ड से जुड़े मजदूरों को दी जाएगी।
गोवा: तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें से 25 साल का एक युवक स्पेन से, 29 साल का युवक ऑस्ट्रेलिया से और 55 साल का व्यक्ति अमेरिका से। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक का कहना है कि इन सभी की हालत स्थिर है।
पुडुचेरी: कांग्रेस विधायक जॉन कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। वे कथित तौर पर लॉकडाउन के नियमों को उल्लंघन करके नेल्लीथोप में अपने घर के पास लोगों को थैलियाें में सब्जियां बांट रहे थे। इस दौरान वहां करीब 200 लोगों की भीड़ थी। 

सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में

अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा 116 मामले महाराष्ट्र में सामने आए, जबकि केरल (109) दूसरे नंबर पर है। कर्नाटक सरकार ने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 10 नए मामलों को मिलाकर संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। इनमें से तीन लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, जबकि एक की मौत हो गई। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन घोषित कर दिया था। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का प्रावधान है।

अपडेट्स…

  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली 50 लाख रुपए मूल्य का चावल गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों के लिए दान करेंगे।
  • मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट ने लॉकडाउन के दौरान शहर में ड्यूटी पर तैनात पुलिस वालों को खाना और पानी की बोतलें बांटीं।
  • हरियाणा सरकार ने कोरोनावायरस के मरीजों के इलाज में उन मेडिकल, पैरामेडिकल स्टाफ और जरूरी सेवाओं में लगे लोगों को नौकरी में एक्सटेंशन दिया, जो इस महीने रिटायर हो रहे थे।
  • हरियाणा सरकार ने कहा है कि कैदियों को पैरोल पर भेजने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा जो कैदी पहले से पैरोल पर हैं, उनके पैरोल की अवधि को 4 सप्ताह के लिए बढ़ाया जाएगा। साथ ही हरियाणा सरकार ने ये भी कहा है कि जो कैदी एक पैरोल के बाद शांति से जेल वापस आ गए, उन्हें 6 सप्ताह के लिए विशेष पैरोल दी जाएगी।
  • प.बंगाल के नयाबाद में 66 साल का बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव पाया गया। राज्य में संक्रमितों की संख्या 10 हुई।
  • दिल्ली के राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोनावायरस के संबंध में मीटिंग कर रहे हैं। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के दिहाड़ी मजदूर दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे। इनमें से एक महिला ने कहा, ‘‘हमारे पास पैसा नहीं बचा, यहां कोई काम भी नहीं है। हम क्या खाएं? अगर हमें शहर नहीं छोड़ने दिया जाता तो हम भूखे मर जाएंगे।’’
  • मुंबई और ठाणे में 2 और कोरोना पॉजिटिव मिले। महाराष्ट्र में संक्रमितों की कुल संख्या 124 हुई।